Spread the love

आष्टा। भारतीय स्टेट बैंक शाखा कन्नौज मिर्जी के किसान क्रेडिट कार्ड धारी किसानों की वर्ष 2019 की खरीफ फसल की जो प्रीमियम की राशि बैंक द्वारा किसानों से ली गई थी,उक्त राशि को बैंक ने पोर्टल पर इंट्री नहीं की इसके कारण किसानों के खाते में कोई बीमा राशि जमा नहीं हो पाई। जब किसानों ने बीमा कंपनी में जानकारी ली तब ज्ञात हुआ कि बैंक द्वारा पोर्टल पर उक्त प्रीमियम की राशि की कोई एंट्री नहीं की गई जिससे उक्त बीमा किसानों के खातों में नहीं आया।

ज्ञापन में किसानों ने बताया की वर्ष 2019 में लगभग 1 हजार से अधिक किसानों की 17 लाख रुपए की बीमा प्रीमियम राशि बैंक द्वारा काटी गई थी। बैंक की इस गलती के कारण किसान परेशान है,आज से पीड़ित किसान बैंक के सामने ग्राम कन्नोद मिर्जी में धरने पर बैठ गये।
इस बैंक शाखा द्वारा पूर्व में भी वर्ष 2017 की खरीफ फसल में भी लापरवाही पूर्वक पटवारी हल्का गलत पोस्ट कर किसानों को बीमा लाभ से वंचित कर किसानों को करोड़ों का नुकसान किया था।


बैंक से कई बार ग्रामीणों ने बैठकर समस्या के निराकरण की मांग की लेकिन बैंक ने कभी भी इसकी और ध्यान नहीं दिया आज मजबूरन में किसानों को बैंक के सामने धरना देना पड़ा।
किसानों ने मांग की है कि उक्त मामले की विशेष जांच कराई जाए और बैंक के कौन अधिकारी दोषी है उन पर कार्यवाही कर किसानों को बीमा की राशि प्रदान कराई जाए।


आज ग्राम कन्नौद मिर्जी के कृषक प्रेमसिंह पाटीदार, शांतिलाल, सुहागमल जैन, संतोष सेन, घासीराम, भैरूसिंह, नंदराम, बाबूलाल, राजेश जैन, फूलसिंह, बद्रीलाल, प्रेम सिंह पाटीदार, सहित कई किसान धरने पर बैठे तथा आष्टा पहुंचकर तहसीलदार श्री रघुवीर सिंह मरावी को भी ज्ञापन सौंपा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!