Spread the love

“मोबाइल युग बच्चों के लिए काफी घातक, बड़े -बड़े लोग की-पैड या लेंडलाइन फोन का उपयोग करते — मुनि श्री निष्प्रह सागर महाराज”

आजकल की बहू- बेटियों को पूर्ण आराम के बाद भी स्वस्थ्य बच्चे नहीं हो रहे। क्योंकि वह गर्भवती होने के पश्चात भी अपना अधिकांश समय मोबाइल टीवी मोबाइल, टीबी में व्यतीत करती है।इन दोनों के सामने नहीं बैठ कर धर्म आराधना और विधान किया होता तो आपको भी निश्चित आचार्य विद्यासागर महाराज जैसे बच्चे पैदा होते।जो आपका व समाज का नाम गौरांवित करते।

आज का यह मोबाइल युग आप सभी के साथ-साथ बच्चों के लिए काफी घातक है। मोबाइल बनाने वाले एवं बड़े-बड़े लोग स्मार्ट फोन के स्थान पर की पैड या लैंडलाइन फोन का उपयोग अधिक करते हैं। संयम का पालन करने वाले माता-पिता को संस्कारित बच्चे होते हैं। बच्चों को जन्म से ही मोबाइल से दूर रखें। धर्म तो जितना स्वयं में लाओगे उतना ही पुण्य अर्जन होता है।

उक्त बातें आष्टा नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर चातुर्मास हेतु विराजित संत शिरोमणि आचार्य विद्यासागर महाराज एवं नवाचार्य समय सागर महाराज के परम प्रभावक शिष्य मुनिश्री निष्प्रह सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। आपने कहा जो समय धर्म आराधना का है ,उस दौरान व्यक्ति गलत काम में लगा हुआ हैं,वह अमानवीय कृत्य में लगते हैं, सप्त व्यसन में लगते हैं तो वह अपने जीवन को बर्बाद कर रहे हैं। अहिंसा धर्म कहा टटोलेंगे, भगवान की प्रतिमा में या शास्त्रों में।जो श्रावक अपना कर्तव्य समझते हैं वह अपने काम अवश्य करते हैं।

धर्म -साधना-आराधना करने के अनेक उपाय है। जैनत्व अभी नहीं बहुत प्राचीन है। तत्त्वार्थसूत्र के एक एक पद पर सौ – सौ ग्रंथ लिखे जा सकते हैं। शब्दों को गहराई से पढ़ो। भारतीय संस्कृति में ऐसे अनेक ग्रंथ लिखे गए। मुनिश्री निष्प्रह सागर महाराज ने कहा खूब पढ़ने से ज्ञान अर्जित नहीं होता, बल्कि उस विषय पर मन लगाकर पढ़ाई करना होगी। पहले बौध फिर शौद्ध करना पड़ता है। दुनिया के बड़े तमाम व्यक्ति की पेड मोबाइल का उपयोग करते हैं। मन हमें विचलित करता हैं ,एकाग्रता नहीं करने देता है। भारत में सर्वाधिक सोना आज भी है। अंग्रेज हमारा सोना ही नहीं ,इतिहास भी ले गए।


हमेशा-हमेशा उत्कृष्ट भावना भाएं।वो गर्भ चाहिए जिसमें मां को सुख हो। श्रेष्ठ आर्यिका बनों।संयम के मार्ग में लगाने वाली माताएं अपने से अच्छे गुण अपने बच्चों को प्राप्त कराती हैं। बच्चों, गर्भवती महिलाओं और जन्म से मैंने यहां सबसे पहले बताया। आष्टा की रचना शायद द्रोणाचार्य ने की है। आष्टा की रचना महाभारत के दौरान हुई ऐसा लगता है। आष्टा में असंख्यात गलियां हैं। वह माता- पिता धन्य है ,जिन्होंने अपने काम में एक पुत्र की चाहत रखी, जो उत्कृष्ट हो और दुनिया में अपराजित हो।

माता-पिता स्वयं संयम धर्म का पालन करते हैं, उनके यहां गुणवान बच्चे होते हैं। पुरुषार्थ अच्छे भाव रखकर करें। आचार्यो और मुनियों ने चक्रवर्ती विवाह पद्धति प्रारंभ की है। मर्यादा का पालन करना बच्चों को पहले दिन ही सिखा दो। प्रसव की पीढ़ा मां ही जानती है। बच्चा जैसे ही मां की गौद में आता है तो वह अपने सारे दुःख भूलकर बालक पर वात्सल्य भाव से अपने सीने से लगाती हैं। अगर आप भक्ति करोंगे तो देवता आपकी रक्षा करेंगे। अंजना का वृतांत सुनाया। सीता का भी उल्लेख किया। उन्हें जंगल में दो पुत्र महापराक्रमी हुए जो मोक्ष गए।

“महाकाल सेवा संकल्प पदयात्रा आष्टा पहुची,भगवान भोलेनाथ के दर्शन कर उज्जैन के लिये हुई रवाना”

मंगलवार को शहर में महाकाल सेवा संकल्प यात्रा पहुंची स्थानीय शंकर मंदिर में यात्रियों का आष्टा के महेंद्र सिंह ठाकुर टीपाखेड़ी व साथियों ने पुष्प माला पहनकर स्वागत किया । यात्रा आज उज्जैन की ओर रवाना हो गई। क्षेत्र में अच्छी बारिश और जनकल्याण की मंगल कामना और खुशहाली को लेकर

महाकाल सेवा संकल्प पदयात्रा सोमवार को जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर,चिंतामन गणेश मंदिर कुबेरेश्वर महादेव मंदिर से कोठरी की ओर रवाना हुई थी । संकल्प यात्रा का मंगलवार को आष्टा नगर में प्रवेश हुई और हाईवे से पुराना भोपाल इंदौर मार्ग होते हुए शंकर मंदिर पहुंची यहां पर शहर के युवा साथियों ने सभी का स्वागत किया।
इस मौके पर अनेक स्थानों पर पदयात्रा में शामिल श्रद्धालुओं का स्वागत और सम्मान किया गया।


लगातार दूसरे साल पदयात्रा का आयोजन युवा समाजसेवी आशीष गेहलोत, करणी सेना परिवार के जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह ठाकुर सहित अन्य के द्वारा किया गया है।
सात दिवसीय पदयात्रा का उद्देश्य जनकल्याण की भावना, क्षेत्र में समृद्धि, खुशहाली रहे और अच्छी बारिश के अलावा नवीन फसल की अच्छी कामना को लेकर की जा रही है। इस संबंध में आशीष गेहलोत ने बताया कि जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर, कुबेरेश्वर महादेव मंदिर और प्रसिद्ध गणेश मंदिर देश के श्रद्धालुओं में प्रसिद्ध है,

इसलिए इन मंदिरों से पदयात्रा का श्रीगणेश किया गया है। विशेष पूजा अर्चना और अभिषेक के साथ यात्रा करीब 160 किलोमीटर पदयात्रा करेगी। यात्रा में आधा दर्जन से अधिक जिसमे हरीश आर्य, नितिन, अनुराग, अमृत लाल आदि श्रद्धालु शामिल है।

“सेवा संकल्प पदयात्रा का नगर के प्रवेश द्वार पर हुआ आत्मीय स्वागत”

पवित्र श्रावण मास में परम्परा निर्वहन अंतगर्त सीहोर सिद्धपुर के प्रख्यात गणेश मंदिर से महांकाल मंदिर उज्जैन तक सीहोर जिले के सर्वांगीण विकास के संकल्प के साथ निकाली जा रही पदयात्रा, यात्रा संयोजक आशीष गेहलोत पूर्व पार्षद सीहोर एवं ईश्वरसिंह चौहान अध्यक्ष जिला करणी सेना की अगुवाई में मां पार्वती की नगरी आष्टा पहुचीं। नगर के प्रवेश द्वार पर प्रभुप्रेमी संघ के संयोजक पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार एवं साथियो ने पदयात्रीगण का स्वागत किया।

स्वागतकर्ताओ में जिला पंचायत सदस्य कमलसिंह चौहान, पूर्व सरपंच मधुसुदन परमार, समाजसेवी श्रीराम परमार, रामबाबू परमार, लक्ष्मीनारायण परमार, प्रेमसिंह परमार, रामचरण दावरिया, रामभरोसे परमार, वीरेन्द्रसिंह परमार एडवाकेट, कृपाल विश्वकर्मा, मनमोहन परमार, लोकेन्द्र परमार, भीमसिंह परमार, महेश मेवाड़ा आदि उपस्थित थे।

यात्रा संयोजक अशीष गेहलोत ने कहा कि 28 जुलाई दिन रविवार को भगवान गजानंद के दर्शन कर पंडित प्रदीप मिश्राजी सीहोर से आर्शीवाद लेकर हम पार्वती नदी, पापनाशनी नदी, नेवज नदी, क्षिप्रा नदी का जल लेकर भगवान महांकाल का 3 अगस्त दिन शनिवार को अभिषेक करेंगे और सीहोर जिले की सुख समृद्धि व शांति हेतु उज्जैयनी में भगवान आशुतोष से प्रार्थना करेंगे।

“जल जीवन मिशन अनर्तगत उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित”

मध्यप्रदेश जल निगम की सीहोर ईकाई द्वारा आष्टा के ग्राम रानीपुरा ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के संबंध में एक दिवसीय जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला सीहोर में आयोजित की गई। कार्यशाला में विधायक श्री सुदेश राय, विधायक श्री गोपाल सिंह इंजिनियर तथा जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी ने सम्बोधित किया। आष्टा रानीपुरा समूह जलप्रदाय योजना अन्तर्गत कुल 721 गांव शामिल है। जिसमें जल निगम द्वारा 492 गावों तथा पीएचई द्वारा 229 गावों में जल प्रदाय किया जाना है।

इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि इस योजना के लिए मै पूर्व से ही प्रयासरत रहा हूं कईबार पूर्व सीएम एवं वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से मुलाकात की है और योजना के क्रियान्वयन तथा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में शुद्व पेयजल उपलब्ध हो सके इसका प्रयास करता रहा हूं। जल निगम एवं जिला प्रशासन द्वारा योजना के तहत अच्छा कार्य किया जा रहा है। इससे ग्रामीणजनों को आसानी से पेयजल उपल्ब्ध हो पायेगा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए मैं मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि आष्टा विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर आष्टा क्षेत्र के गांवों में पेयजल के लिए अथक प्रयासरत हे। इस अवसर पर आष्टा विधायक श्री गोपाल सिंह इंजिनियर ने कहा कि यह सरकार का बहुत हि महत्वकांक्षी योजना है। इस परियोजना के मध्यम से घर-घर पेयजल पंहुचाने का तेजी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में विकास के कार्य तेजी से हो रहे है।


इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी ने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने एवं योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए जल निगम द्वारा योजना में सम्मिलित गांवों में स्वच्छ पेयजल प्रदाय करने के उददेश के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला सीहोर में आयोजित की गई है। उन्होंने कहा कि यह एक बहुत ही अच्छी योजना है इसके तहत जिले के गांवों में स्वच्छ पेयजन उपलब्ध कराना कठिन कार्य है। इस योजना के तहत गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने में अधिक व्यय होता है

लेकिन हमे ग्रामीणजनों से न्यूतम राशि लेकर इसके रखराख समय पर करते रहना है ताकि योजना के तहत पेयजल निरन्तर उपजब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रसाशन एवं निगम की टीम के प्रयासों से ही गांवों में पेयजल उपलब्ध कराना आसान हो गया है। उन्होंने कहा कि हम सबको गांवों में जन जागरूकता के तहत यह बताये कि पानी का दुरुपयोग नहीं हो। यह योजना के तहत जनता से 60 रुपए से ₹100 तक लेना हैं। इसमें न्यूनतम चार्ज लेना होगा हमें अभी से माहौल बनाना होगा। कार्यशाला में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रचना सुरेन्द्र सिंह मेवाडा, जल निगम के जीएम श्री प्रवीण सक्सेना, पीएचई के कार्यपालन यंत्री श्री प्रदीप सक्सेना, एसडीएम श्री तन्मय वर्मा, जिला पंचायत के सदस्य तथा जल निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

“रेहटी पुलिस ने कार सहित, 207 लीटर देशी शराब जप्त,आरोपी गिरफ्तार, कार जप्त”

पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मयंक अवस्थी द्वारा जिले में अवैध शराब पकडने हेतु दिये गये निर्देशो के तारतम्य मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री गीतेश गर्ग एवं एसडीओपी बुदनी श्री शशांक गुर्जर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी रेहटी निरीक्षक राजेश कहारे के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा कार्यवाही करते हुये 207 लीटर शराब, कार जप्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया है ।


दिनांक 30/07/24 को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति एक टाटा की कार क्रमांक MP 04 CF 2767 में अबैध शराब परिवहन करते हुये चकल्दी रोड से गुजर रहा है कि सूचना पर चकल्दी तिराहे पर पुलिस द्वारा चैकिंग शुरू की, तभी एक टाटा मान्जा कार क्रं. MP 04 CF 2767 मालीबाँया तरफ से आयी। जिसे डिपर लाइट और टार्च लाइट देकर रोका गया। जिसमें एक व्यक्ति चालक की सीट पर बैठा मिला।

जिससे उसका नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम उदय सिंह पिता उत्तम सिहं राजपूत उम्र 37 साल निवासी ग्राम सोठिंया थाना भैरूंदा जिला सीहोर का होना बताया। कार की तलाशी लेने पर कार की डिग्गी खोला तो उसमें देशी शराब के कार्टून भरे हुए मिले जिनके सम्बंध में उदय सिंह से लायसेंस के बारे में पूछा तो उसने नहीं होना बताया।

पूछने पर बताया कि वह अवैध रूप से बैचने के लिये ले जा रहा है। कार टाटा मान्जा क्रं. MP04CF 2767 की डिग्गी में से कुल 23 पेटी मात्रा 207 लीटर कीमती 88500/- रूपये की देशी शराब तथा कार MP04CF 2767 कीमती 100000/- रूपये की जप्त कर आरोपी उदय सिंह पिता उत्तम सिहं राजपूत उम्र 37 साल निवासी ग्राम सोठिंया को गिरफ्तार किया गया । आरोपी उदयसिंह से शराब लाने के स्त्रोतो के संबंध मे पूछताछ की जा रही है । उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी रेहटी निरीक्षक राजेश कहारे, टीम प्रभारी सउनि भवानीशंकर सिंकरवार, प्रआर दीपक सेन, आर. सुबोधसिंह, आर. अकलेश शर्मा, आर. विजय यादव, आर. विकाश नागर, आर. जितेन्द्र गौर की सराहनीय भूमिका रही ।

“सीहोर के थाना श्यामपुर के अंतर्गत परिवार के साथ गुना से भोपाल लौट रहे कॉलर की कार देर रात 02:15 बजे सुनसान हाइवे रोड पर हुई पंचर, डायल-112/100 स्टाफ ने सहायता कर गंतव्य के लिए रवाना किया”

जिला सीहोर के थाना श्यामपुर के अंतर्गत हाइवे रोड पर परिवार के साथ गुना से भोपाल लौट रहे कॉलर की कार खराब हो गयी है ,पुलिस सहायता की आवश्यकता है उक्त सूचना राज्य स्तरीय पुलिस कंट्रोल रूम डायल-100 भोपाल में दिनाँक 30-07-2024 को रात्रि 02:15 बजे प्राप्त हुई । सूचना प्राप्ति पर तत्काल सीहोर जिले के श्यामपुर थाना क्षेत्र में तैनात डायल-100 वाहन को मदद के लिए रवाना किया गया ।

डायल-112/100 स्टाफ आरक्षक मदन सिंह एवं पायलट युक्ती वर्मा ने मौके पर पहुँचकर बताया कि परिवार के साथ गुना से भोपाल आ रहे कॉलर की कार हाइवे रोड पर हुई पंचर, आसपास कोई सहायता नहीं मिलने पर कॉलर ने डायल-112/100 सेवा को कॉल कर मदद मांगी । डायल-112/100 स्टाफ ने मौके पर पहुँचकर कॉलर की मदद कर टायर ओपन करवाया और एफ़ आर व्ही वाहन से ले जाकर पंचर बनवाकर लेकर आए और कार मे फिट करवाकर गंतव्य के लिए रवाना किया। कॉलर एवं उनके परिवार द्वारा डायल-112/100 सेवा की प्रशंसा एवं पुलिस स्टाफ का धन्यवाद किया।

“पुलिस ने कराया निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम,202 लोगों ने कराया परीक्षण”

आज दिनांक 30 जुलाई 2024 को पुलिस लाइन परिसर अन्तर्गत पुलिस अस्पताल में नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया जिसमें एल.बी.एस अस्पताल भोपाल के विशेषज्ञ डॉक्टरो ने पुलिस परिवार के लोगों की निःशुल्क जांच की, एवं उन्हें उपचार हेतु दवाइयाँ लिखी ।
पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मयंक अवस्थी ने पुष्प गुच्छ भेंट कर सभी डॉक्टरों का स्वागत किया एवं पुलिस परिवार के समस्त लोगों को बढ़ चढ़ कर इस निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया।


स्वास्थ्य परिक्षण शिविर में जिला मुख्यालय के थानों ने, एसपी ऑफिस के स्टाफ एवं पुलिस कॉलोनी में रहने वाले पुलिस परिवार के सदस्यों ने शिविर में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करवाया।


इस अवसर पर डीएसपी (एलआर) विजय अम्भोरे, एसडीओपी (सीहोर देहात) पूजा शर्मा, रक्षित निरीक्षक उपेन्द्र सिंह यादव, थाना प्रभारी दोराहा राजेश सिन्हा, थाना प्रभारी सिद्दीकीगंज गोपिंद्र सिंह राजपूत, थाना प्रभारी मंडी श्रीमती माया सिंह,

थाना प्रभारी यातायात सूबेदार बृजमोहन धाकड़, सूबेदार प्राची राजपूत (रक्षित केंद्र), सूबेदार अजय भिड़े (रक्षित केंद्र) उपनिरीक्षक (शस्त्र) राहुल श्रीवास्तव सहित पुलिस लाइन का समस्त स्टाफ मौजूद रहा। कुल 202 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ ।


इस अवसर पर मेडिसिन विभाग से डॉक्टर आर एस चौहान, बाल चिकित्सा विभाग से डॉक्टर विक्रांत रघुवंशी, क्रिटिकल केयर विभाग से डॉक्टर विशाल माहेश्वरी, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर गुलतिस्तान, कॉर्पोरेट विभाग से नीरज राठौड़, नागेश गौतम, प्रदीप सिंह एव नर्सिंग स्टाफ से सविता कनक, प्रीतम विश्वकर्मा और कीर्ति सैनी मौजुद रहे।

error: Content is protected !!