Spread the love

“चातुर्मास में तपस्या का क्रम जारी, श्रीमती गुणमाला रांका ने 9 उपवास की तपस्या पूर्ण की,श्रीमती शीतल रांका के 10 उपवास पूर्ण,आगे बढ़ने के भाव”

वाणी के जादूगर, मालव केसरी, युग प्रधान संतरत्न, प्रसिद्ध वक्ता पूज्य गुरुदेव श्री सौभाग्यमल जी महाराज साहब के 40 वें पुण्य स्मरण दिवस पर साध्वी शीतल प्रभा जी महाराज साहब ने बताया कि मालव केसरी जी वाणी के जादूगर थे ।

उन्होंने अपनी वाणी से अनेक लोगों के जीवन में परिवर्तन किया। मालव केसरी जी के माता-पिता का उनके जन्म के कुछ साल बाद ही देवलोक गमन हो गया था। आपने बहुत कम उम्र में ही खाचरोद में दीक्षा अंगीकार की ।आपका लालन पोषण खाचरोद में ही हुआ।आपके उपकारों को कभी भी भूल नहीं पाएंगे।

गल्ला व्यापारी सुशील रांका की धर्मपत्नी श्रीमती गुणमाला रांका ने 9 उपवास की तपस्या पूर्ण कर पारणा किया। श्रीमती शीतल रांका के सोमवार को 10 उपवास पूर्ण हुए। पूज्य रेणु प्रभा जी महाराज साहब ने आशीष वचन देते हुए कहा कि आपकी श्रद्धा मजबूत होना चाहिए।

श्रावक मजबूत होना चाहिए। यह नहीं कि आप बिहार सेवा देने गए और वहां खड़े होकर फोटो खिंचवाया और व्हाट्सएप पर डाल दिया। तपस्वी की तपस्या पूछने गए और वहां पर फोटो खिंचवाया और आपने व्हाट्सएप पर डाल दिया। तपस्वी की तपस्या पूछने जाना तो वहां पर

श्रावक द्वारा चाय -पानी कुछ भी नहीं खाना- पीना चाहिए एवं वहां पर अपने द्वारा नवकार मंत्र का जाप ,चौबीसी ,भजन के द्वारा उनको साता पहुंचाना चाहिए,ऐसा करें वही सच्चा श्रावक हैं। विदित रहे कि नगर के श्री महावीर भवन स्थानक में चातुर्मास हेतु विराजित पूज्य साध्वी महासती श्री किरणबाला जी महाराज साहब आदि ठाना 5 विराजित है । आपकी प्रेरणा से तपस्या श्रावक ओर श्राविकाएं कर रहे हैं।नित्य प्रवचन सुबह 9 से 10 बजे तक हो रहे हैं ।


प्रत्याख्यान गतिमान पुण्य पुंज किरण बाला जी महाराज साहब के मुखारविंद से 9 उपवास की तपस्या श्रीमती गुणमाला सुशील कुमार रांका ने पूर्ण की। वहीं श्रीमती शीतल पीयूष कुमार रांका ने 10 उपवास पूर्ण किए। उनके आगे बढ़ने के भाव है। तेले की लड़ी में आज श्रीमति रेखा पारस गांग,पचरंगी तप एवं 4 उपवास में 5 नाम वहीं 3 उपवास में 5 नाम तथा 2 उपवास में 5 नाम और 1 उपवास में 5 नाम आएं।मेरु तप श्रीमती ऋतु गाँधी छाजेड़ ने किया।वर्धमान तप ओली जी 16 श्रद्धालुओं ने की।

“जीर्ण-शीर्ण कांजी हाउस का निरीक्षण कर दिए सुदृढ़ बनाने के निर्देश”

नगर के किले स्थित नगरपालिका द्वारा वर्षो पूर्व बनाया गया कांजी हाउस जो काफी जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुंच चुका है। इसकी सूचना नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा को मिली जिस पर श्री मेवाड़ा द्वारा अपने साथियों के साथ पहुंचकर औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री मेवाड़ा ने नपा के संबंधित तकनीकी अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर कांजी हाउस को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए।

नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि उक्त कांजी हाउस में पहले आवारा मवेशियों को रोकने का कार्य किया जाता था, किंतु कांजीहाउस के जीर्ण-शीर्ण होने से उक्त कार्य बंद हो चुका है। नपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने जीर्ण-शीर्ण कांजी हाउस को दुरूस्त करने के निर्देश दिए, वहीं श्री मेवाड़ा ने कहा कि बंद पड़े कांजी हाउस को पुनः चालू किया जाए।

भविष्य में व्यवस्थित कांजीहाउस बनाने की कार्ययोजना भी तैयार की जाएगी। इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा के साथ पूर्व पार्षद सुभाष नामदेव, सुशील पांचाल, कमलेश विश्वकर्मा, श्याम यादव, मनीष किल्लौदिया आदि मौजूद थे।

“भगवान भोलेबाबा के दर्शन नगर की सुख-समृद्धि की कामना की”

श्रावण मास के द्वितीय सोमवार के अवसर पर नगर के शिवालयों में श्रद्धालुओं का अल सुबह से ही तांता लगा रहा। रिमझिम बारिश के बीच बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनार्थ मंदिर पहुंचे। अपने नगर के नागरिकों की सुख-सृद्धि की कामना करने नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा अपने साथियों के साथ नगर के प्राचीन शंकर मंदिर पहुंचे

जहां श्री मेवाड़ा ने भक्तिभाव से भगवान शंकर की पूजा-अर्चना कर नागरिकों की सुख-समृद्धि की कामना की। श्रावण मास के आज दूसरे सोमवार पर नगर में निकली भगवान भोलेनाथ की पालकी में शामिल हुए

रायसिंह मेवाडा ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन कर आशीर्वाद लिया । इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा के साथ पूर्व पार्षद सुभाष नामदेव, सुशील पांचाल, कमलेश विश्वकर्मा, श्याम यादव, मनीष किल्लौदिया आदि मौजूद थे।

You missed

error: Content is protected !!