Spread the love

“एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत उपायुक्त सहकारीता कार्यालय परिसर में पौधरोपण”

पर्यावरण संरक्षण के उद्येश्य से मां के सम्मान में एक पेड़ मां के नाम अभियान शुरू किया गया है।

इस अभियान के तहत आज उपायुक्त सहकारिता कार्यालय परिसर में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री आशीष तिवारी तथा सहकारिता उपायुक्त श्री सुधीर कैथवास सहित अन्य अधिकरी, कर्मचारियों ने विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह कहा कि पर्यावरण दिवस पर एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पौधरोपण प्रारंभ कि गया है। इस अभियान के तहत पूरे जिले में निरन्तर पौधरोपण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने नागरिकों से अपील की है कि वे भी अपनी माँ एवं अन्य बुर्जगों की याद में पौधारोपण करें और अधिक से अधिक पौधरोपण करने एवं उनके संरक्षण के लिए अन्य लोगों को प्रेरित करें।

“जिले में 01 जून से 15 जुलाई तक 264.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज”

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 34.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 82.0, मिलीमीटर, श्यामपुर में 3.0, आष्टा में 28.0, जावर में 35.0, इछावर में 63.0, भैरूंदा में 28.0, बुधनी में 6.0, रेहटी में 32.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

“जिले में 01 जून से 15 जुलाई तक 264.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज”

जिले में 01 जून से 13 जुलाई को प्रात: 8 बजे तक 264.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 371.4 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 01 जून से 15 जुलाई 2024 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 354.3, मिलीमीटर, श्यामपुर में 322.5, आष्टा में 234.0, जावर में 201.7, इछावर में 491.5, भैरूंदा में 174.2, बुधनी में 139.0 तथा रेहटी में 196.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

“गेल इंडिया प्लांट का विरोध कर रहे किसानों से मप्र कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा ने किया संवाद,किसानों की बात सरकार तक पहुचाने का किया वादा”

आष्टा क्षेत्र में प्रस्तावित गेल इंडिया लिमिटेड के पेट्रोकेमिकल एथेन क्रैकर प्लांट का विरोध कर रहे किसानों से मिलने उनसे जनसंवाद करने के लिए आज मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा पूरे जिले के सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ ग्राम बागेर, बापचा दोनिया, भवरी, अरनिया दाऊद पहुंचे जहां पर उन्होंने प्लांट का विरोध कर रहे किसानों के साथ जन संवाद किया जिसमें किसानों की तरफ से मुख्य रूप से यह बात निकल कर आई कि किसान अपनी निजी जमीन नही देंगे। इसको लेकर किसानों ने कारण भी गिनाये। किसानों से चर्चा करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि हम लोग यहां राजनीति करने नहीं आए हैं और आपका जो मुद्दा है वह भाजपा कांग्रेस का मुद्दा नहीं है ।

वह किसानों का मुद्दा है क्योंकि हम मध्य प्रदेश में विपक्ष में है इसलिए हमारा नैतिक दायित्व बनता है कि हम किसानों की परेशानी में किसानों के साथ खड़े रहे और उनके अधिकारों के संघर्ष में किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष करें यही हमारा उद्देश्य है जीतू पटवारी ने कहा कि हम लोग यहां से जाकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को पत्र के माध्यम से किसानों की मांग से अवगत कराएंगे और उनसे यह मांग करेंगे कि किसानों की बिना मर्जी के उनकी जमीन का अधिग्रहण नही किया जाये । किसानों से चर्चा करते हुए पूर्व मंत्री सज्जन वर्मा ने किसानों से कहा कि हम सब आपकी समस्या में, आपके साथ खड़े है ।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं पूर्व सांसद सज्जन वर्मा के साथ जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजीव गुजराती पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल अखिल भारतीय कांग्रेस सदस्य हरपाल ठाकुर किसान नेता राहुल राज पूर्व प्रदेश कांग्रेस महामंत्री कैलाश परमार मेघा परमार राजेंद्र मालवीय कमल सिंह चौहान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र शोभा खेड़ी ग्रामीण अध्यक्ष महेश मूंदी खेड़ी शहर अध्यक्ष जाहिद गुड्डू जावर ब्लॉक कांग्रेस अरविंद सिंह सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जन उपस्तिथ थे।

error: Content is protected !!