Spread the love

सीहोर । प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पर्यावरण दिवस के पर प्रारंभ किए गये ’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत कलेक्टर कार्यालय परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इसमें कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह सहित 200 से अधिक शासकीय सेवकों ने अपनी मॉ के साथ पौधा लगाया। जिन शासकीय सेवकों की मॉ नहीं है उन्होंने मॉ की स्मृति में पौधरोपण किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने अपनी 71 वर्षीय मॉ श्रीमती पुष्पा देवी के साथ पौधरोपण किया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कहा कि प्रधानी मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पर्यापरण दिवस पर शुरू किए गए

’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत जिले में 15 जुलाई तक अधिक से अधिक पौधरोपण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस अभियान की खास बात है कि एक पौधा मॉं के नाम लगाया जाएगा है।

जिनकी माताएं जीवित हैं वे मॉं के साथ पौघरोपण करेंगे और जिनकी मॉ नहीं है, वे मॉ की स्मृति में पौधे लगाएंगे।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अपनी मां के साथ मिलकर या उनके नाम पर उनके सम्मान मे एक पेड़ जरूर लगाएं।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण, धरती की रक्षा और आने वाली पीढ़ी के स्वस्थ भविष्य के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाना हम सबका कर्तव्य है।


कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि आज उन्होंने अपनी माता जी श्रीमती पुष्पा देवी को अपने कार्यालय का

अवलोकन कराया और उन्होंने कलेक्टर के दायित्वों और शासकीय आदेश-निर्देशों के पालन की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि हम सबके जीवन में मां का दर्जा सबसे ऊंचा होता है। मेरी माताजी का मेरे कार्यालय में आना मेरे लिए एक सुखद और अदभुत पल है।

कलेक्टर कार्यालय के अलावा सभी विभागों द्वारा उनके कार्यालय परिसर में भी पौधरोपण किया गया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री अशीष तिवारी, अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री नितिन टाले

एसडीएम श्री तन्मय वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री सुधीर कुशवाह सहित अन्य अधिकारियों के साथ ही पत्रकारों ने भी पौधरोपण किया।

“माताओं ने देखे अपने बेटे-बेटियों के आफिस”

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने बताया कि पौधरोपण के पश्चात यहॉं उपस्थित माताओं ने अपने बेटे-बेटियों के कार्यालय का अवलोकन किया और उनके कामकाज से अवगत हुए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आज जो भी, जिस पद पर है, वह उनके माता-पिता की मेहनत और आर्शिवाद से है। इसलिए मैने सभी शासकीय सेवकों से आग्रह किया था कि पौधरोपण के बाद अपनी मॉं को अपने कार्यालय अवश्य लेकर जाएं और अपने कामकाज की बारे में उन्होंने बताए।

महिला एवं बाल विकास कार्यालय में पदस्थ सहायक ग्रेड तीन सुश्री अमृता वर्मा की माताजी श्रीमती माधुरी वर्मा एवं लोक सेवा प्रबंधक श्री विजय बामकले की माता जी श्रीमती सरिता बामकले तथा कृषि विभाग में पदस्थ

टेक्निकल असिसटेंट के पद पर पदस्थ सुश्री कविता राठौर की माता जी श्रीमती दुर्गा राठौर सहित अन्य माताओं ने आज अपने बच्चों के कार्यालय देखे और उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को समझा। सभी माताएं अपने बेटे-बेटियों के आफिस में आकर बेहद प्रसन्न नजर आईं।

“मॉं का सम्मान और धरती मॉं कि रक्षा”

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने बताया कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गये ’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का उद्देश्य मॉं और धरती मॉं के प्रति सम्मान प्रकट करना है। उन्होंने कहा, धरती भी मां के समान हमारा ख्याल रखती है।

धरती मां ही हम सबके जीवन का आधार है, इसलिए हमारा भी कर्तव्य है कि हम धरती मां का भी ख्याल रखें। मां के नाम पेड़ लगाने से अपनी मां का सम्मान तो होगा ही साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।

“107 वर्षी श्रीमति रामप्यारी बाई ने लगाया एक पौधा”

107 वर्षी श्रीमति रामप्यारी बाई गुप्ता अपनी शासकीय सेवारत बहू श्रीमति अनिता गुप्ता के साथ आज सुबाह 10 बजे कलेक्टर कार्यालय परिसर में पंहुचकर पौधरोपण किया।

श्रीमति रामप्यारी बाई ने कहा कि पेड़ पौधे से ही जीवन है। इसलिये धरती को बचाने के लिए हम सबको अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पुरी धरती को हरा भरा बनाने की जिमेदारी पूरे समाज की है। उन्होंने कहा कि जब में 107 साल की उम्र में पौधा लगा सकती हूं तो आप सभी को पौधा लगाना चाहिये।

error: Content is protected !!