Spread the love

सीहोर । दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को वृहद रूप में किया जायेगा। जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम प्रात: 6 बजे से प्रारंभ होगा।

जिला स्तरीय कार्यक्रमों में राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा जिला मुख्यालयों में सामूहिक योग कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे।

जिले में आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, शासकीय सेवाकों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, पॉलिटेक्निक, आईटीआई सहित शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है।

सामूहिक योग कार्यक्रम में योग संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस, पुलिस कर्मियों, विभिन्न प्रशिक्षण संस्थान, स्वयंसेवी संगठन, औद्योगिक संगठन और आम नागरिक शामिल होगें। सीहोर विधायक सुदेश राय सीहोर में एवं आष्टा विधायक गोपालसिंह इंजीनियर आष्टा में होंगे शामिल

“सामूहिक योग कार्यक्रम की समय सारणी”

जिले में दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिला मुख्यालय सहित सभी जनपदों में सामूहिक योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

सामूहिक योग कार्यक्रम की समय सारणी के अनुसार सभी सहभागी गणों को प्रातः 6:00 बजे से पूर्व उपस्थित होना होगा। इसी प्रकार अतिथि गण का आगमन प्रात 6:00 बजे, अतिथि गण का उद्बबोधन

प्रातः 6:02 बजे, मुख्य कार्यक्रम के अतिथियों के उद्‌बोधन का सीधा प्रसारण प्रातः 6:10 बजे, सामान्य योग अभ्यास क्रम प्रातः 7:00 से 7:45 बजे तक होगा। इसके पश्चात 7:50 बजे आभार एवं कार्यक्रम समापन होगा।

“योग के लाभ”

योग करने के कई फायदे हैं। जहां सिर्फ जिम करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं योग हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ बनाता है। योग जीवन जीने की कला सिखाता है।

योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम करता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। चिकित्सा अनुसंधान से पता चला है कि योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है।

यह दिमाग को हमेशा शांत रखता है। यदि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। जब हम योग करते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, मरोड़ और खिंचाव जैसी कई क्रियाएं होती हैं।

इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं तो शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।

You missed

error: Content is protected !!