Spread the love

“नमामि गंगे अभियान के तहत वार्ड 18 के प्राचीन कुए की सफाई एवं उस पर बिछाई जाये लोहे का जाल
वार्ड पार्षद लता मुकाती ने नपा को लिखा पत्र
सीएमओ ने रात्रि में किया निरीक्षण”

5 जून से 16 जून तक पूरे मध्य प्रदेश में नमामि गंगे अभियान के तहत स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा । जिसके तहत नगर के एवं ग्रामो के पुराने कुआ, बावड़ी, तालाब, तलाई, नदी आदि सभी जल स्त्रोतों की साफ-सफाई एवं गहरीकरण के साथ सभी जगह स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा ।

जिसका शुभारंभ आष्टा नगर में नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाडा एवं सीएमओ राजेश सक्सेना के नेतृत्व में समस्त पार्षदों एवं सामाजिक संगठन नगर पालिका के अमले द्वारा काला एवं कमल तालाब से शुभारंभ किया गया ।

इसी कड़ी में आष्टा नगर के वार्ड क्रमांक 18 में वर्षो पुराने इस क्षेत्र के सबसे गहरे और बड़े कुए की साफ सफाई एवं उस कुएं के ऊपर लोहे का जाल बिछाकर उसका सौंदर्यीकरण कर उसे सुरक्षित और संरक्षित करने के लिए जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती, वार्ड पार्षद श्रीमती लता मुकाती, पार्षद प्रतिनिधि कल्लु मुकाती, राजा पारख ने आष्टा नगर पालिका से मांग कि है की

इस कुएं की भी इस अभियान के तहत विशेष रूप से सफाई, गहराई करा कर इस कुएं के ऊपर लोहे का जाल बिछाया जाये, जो लंबे समय से प्रस्तावित है। ताकि यह कुआ जल संरक्षण के रूप में सुरक्षित और संरक्षित हो सके ।

रात्रि में मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री राजेश सक्सेना ने अधीनस्थों के साथ वार्ड 18 के प्राचीन कुए का निरीक्षण किया तथा नगर पालिका के स्वच्छता अमले को वार्ड में खाली पड़े प्लाटो की सफाई के भी निर्देश दिए । निर्देशों के तहत आज प्रातः नगर पालिका का अमला नपा के रमेश यादव के नेतृत्व में वार्ड 18 पहुंचा तथा खाली प्लाट की सफाई का अभियान शुरू किया ।

आज नगर पालिका की टीम ने उक्त पुराने कुए का भी निरीक्षण किया तथा इसकी सफाई की क्या योजना बनाई जाए क्योंकि कुआं काफी गहरा है तथा साथ में उसमें पानी भी भरा है । अमले ने बताया कि कुए की सफाई के लिए जल्द ही कार्य योजना तैयार की जाएगी ।

“भोपाल पहुच कर श्री शिवराजसिंह चौहान का किया स्वागत दी बधाई”

विदिशा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी एवं मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के ऐतिहासिक मतों 8 लाख 21 हजार से विजय होने एवं देश मे पुनः एनडीए की सरकार बनने पर भोपाल पहुंचकर

मप्र भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चे के प्रदेश मंत्री कैलाश बगाना ने श्री शिवराजसिंह चौहान को उनके निवास मामा के घर पहुच कर गुलदस्ता भेंट कर उन्हें ऐतिहासिक जीत पर बधाई दे कर उनका स्वागत सम्मान किया। इस अवसर पर पूर्व सरपंच जितेंद्र गोयल आदि कार्यकर्ता भी उपस्थित थे

“गेल इंडिया के एथेन क्रैकर प्लांट का कांग्रेस ने शुरू किया विरोध”

मध्य प्रदेश सरकार एवं गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा सीहोर जिले की आष्टा तहसील के बागेर भंवरा भंवरी क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा एथेन क्रैकर प्रोटोकेमिकल प्लांट गेल इंडिया द्वारा लगाया जाना प्रस्तावित किया गया है जिसकी मध्य प्रदेश सरकार ने प्रारंभिक स्वीकृति दे दी है और साथ ही जिला कलेक्टर को सरकारी एवं निजी किसने की भूमि को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है ।

यह खबर आज मीडिया में हेडलाइन बनी है। वही जैसे ही यह खबर आई कांग्रेस ने इसका विरोध शुरू कर दिया है।
आज अखिल भारतीय कांग्रेस सदस्य हरपाल ठाकुर ने कहा कि एथेन प्रोटो केमिकल प्लांट के लिए यह क्षेत्र उपयुक्त नहीं है इस प्रकार के प्लांट सामान्यतः रेतीले या मरुस्थल एरिया में लगाए जाते हैं जबकि जहां गेल इंडिया और मध्य प्रदेश सरकार यहां एथेन प्रोटोकेमिकल प्लांट लगाना चाहता है वह एरिया इस प्लांट के लिये नही है।

हरपाल ठाकुर ने कहा की गेल इंडिया और मध्य प्रदेश सरकार का आष्टा क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा एथेन क्रैकर प्रोटोकेमिकल प्लांट लगाने का निर्णय एकदम गलत और क्षेत्र के लिए नुकसानदायक साबित होने वाला है। उन्होंने इसको लेकर कई तर्क दिये और कारण बताये। ठाकुर ने घोषणा की की कांग्रेस सभी लोग एकजुट होकर भविष्य मै दीर्घकालीन आंदोलन किया जायेगा।

“श्री दिगंबर जैन श्रमण संस्कृति संस्थान सांगानेर जयपुर के तत्वाधान में 31 मई से प्रारंभ हुए श्रमण संस्कृति संस्कार शिक्षण शिविर का आज होगा भव्य समापन”

श्री दिगंबर जैन श्रमण संस्कृति संस्थान सांगानेर जयपुर के तत्वाधान में 31 मई से प्रारंभ हुए श्रमण संस्कृति संस्कार शिक्षण शिविर का 9 जून को भव्य समापन समारोह श्री दिगंबर जैन चंद्रप्रभु मंदिर अरिहंतपुरम अलीपुर में होगा। उक्त शिविर के प्रभारी स्वाध्याय सारथी अंतरराष्ट्रीय स्नातक विद्वत जयदीप जैन शास्त्री वास्तुविद भोपाल एवं पंडित श्री अरिन जैन शास्त्री दमोह तथा पंडित श्री विजय जैन शास्त्री की महती उपस्थिति में संपन्न होगा। युवाओं के लिए करियर काउंसलिंग प्रोग्राम गुरु उपकार महोत्सव के रूप में श्री चंद्र प्रभु दिगंबर जैन मंदिर अरिहंत पुरम अलीपुर में 31 मई से 8 जून तक लगा।

शनिवार को उक्त शिविर में भाग लेने वाले समाज के श्रावकगण की परीक्षा भी संपन्न हुई। अलीपुर मंदिर व्यवस्था समिति अध्यक्ष धर्मेंद्र जैन अमलाह वाले ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर एवं संत भवन में चल रहे 10 दिवसीय संस्कार शिविर विजय भैया टीकमगढ़ एवं अरिन भैया दमोह के सानिध्य में 8 जून को सुबह 8 बजे भाग 1 ,भाग 2 एवं द्रव्य संग्रह की परीक्षा संपन्न हुई ।

सभी उक्त शिविर के शिवरार्थियों ने कुशलता, प्रसन्नतापूर्वक परीक्षाएं दी एवं रत्न करंड श्रावकाचार की परीक्षा हुई। युवाओं के विशेष कार्यक्रम में सभी पालक गण एवं सभी युवा जो लक्ष्य निर्धारित करने में अथवा अपने कैरियर के प्रति निर्णय लेने में पूर्ण विश्वास से आगे नहीं बढ़ पाते है ,वे सभी स्वयं भी बढ़े और संपर्क में रहने वाले व्यक्तियों का मार्गदर्शन करने में सक्षम हो ।

यही इस परिकल्पना शिविर आयोजन का विशेष उद्देश्य है। धर्मेंद्र जैन अमलाह ने बताया कि रविवार को सुबह 8 बजे इस शिविर का समापन अलीपुर मंदिर परिसर में होगा। मंदिर व्यवस्था समिति एवं श्री चंद्रप्रभु दिगंबर पाठशाला परिवार अरिहंतपुरम ने सभी से समापन समारोह में शामिल होने का आग्रह किया है।

“नमामि गंगे अभियान के तहत विधायक ने ग्राम पंचायत बंदरिया हॉट में अभियान का किया शुभारम्भ”

मप्र सरकार द्वारा 5 जून से 16 जून तक चलने वाले नमामि गंगे अभियान के तहत आज आष्टा विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ग्राम पंचायत बांदरिया हॉट पहुचे। चल रहे अभियान एवं

ग्रामो के तालाब,तलाई,नदी,कुए,बबडियो की साफ,सफाई,उनका संरक्षण,गहरीकरण, आदि के तहत आज ग्राम के तालाब, तलाई,सहित अन्य जल स्त्रोतों की साफ सफाई,गहरीकरण कार्य का भूमिपूजन,खुदाई कर शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने कहा की लगातार गिर रहे जल स्तर को लेकर नमामि गंगे अभियान के तहत हम सब का कर्तव्य है की बारिश का जो पानी बह जाता है उस बहते पानी को हम रोके । ताकि जमीन में जल स्तर बढे। इस कार्य मे सभी का सहयोग भी जरूरी है।

इस अवसर पर पटेल जीवन सिंह, मांगीलाल जी, लाखन सिंह ,जितेन सिंह, कमल शर्मा , राजेश परिहार , विजेंद्र सिंह, भैरू सिंह ,कन्नूलाल, रामेश्वर सरपंच, अर्जुन सिंह ठाकुरलखिया, महेंद्र सिंह गांव खेड़ी, प्रेम सिंह, राजेंद्र सिंह, भैरू सिंह, बलवान सिंह, जितेन सिंह सुनील शर्मा सहित अन्य ग्रामीण जन उपस्तिथ थे।

You missed

error: Content is protected !!