Spread the love

आष्टा। मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार 5 जून से 16 जून तक विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में समूचे प्रदेश में पर्यावरण पखवाड़ा मनाने के निर्देश दिए गए थे। उसी के चलते स्थानीय नगरपालिका ने नगर की जीवनदायिनी मां पार्वती नदी के तट पर अभियान चलाकर अभियान का शुभारंभ किया।


पर्यावरण पखवाड़े अभियान का शुभारंभ नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना, नपाउपाध्यक्ष प्रतिनिधि भूरू खां, पार्षदगण हिफज्जुर्रहमान भैया मियां, डॉ. सलीम खान, कमलेश जैन, तेजसिंह राठौर, कालू भट्ट, रवि शर्मा की उपस्थिति में हुआ।

अभियान में मौजूद समस्त जनप्रतिनिधि एवं नपा कर्मचारियों द्वारा पार्वती तट के घाटों की साफ-सफाई की गई, तत्पश्चात्् इंटेक वेल के समीप स्थित भूमि पर विभिन्न प्रजापतियों के पौधों का रोपण किया गया। वहीं काला तालाब पहुंचकर तालाब के किनारों पर जनप्रतिनिधि एवं नपा कर्मचारियों द्वारा श्रमदान कर साफ-सफाई की गई।

इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गंगा अभियान समूचे प्रदेश भर में चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से प्रदेश भर के जलस्त्रोतों जैसे नदी, तालाब, कुआं, बावड़ी इत्यादि का

संवर्धन व पुर्नजीवन का कार्य किया जाएगा। साथ ही नदी, तालाबों जैसे वृहद जलस्त्रोत के समीप पौधों का रोपण किया जा रहा है। हमारे जीवन में वृक्ष का इतना महत्व है कि वृक्ष के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

जीवन शक्ति प्रदान करने वाली ऑक्सीजन हमें वृक्षों से ही प्राप्त होती है। यदि ऑक्सीजन न हो तो सभी जीव घुट-घुट कर मर जाएंगे। प्रकृति पर नियंत्रण और जीवन शक्ति को बनाए रखने के लिए वृक्ष का लगाना आवश्यक हो गया है।


मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि प्राकृति को संवारने का शासन द्वारा जो पहल की गई है वह अपने आपमें अनुकरणीय पहल है।

भारत समेत पूरे विश्व में प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रकृति खतरे में हैं। प्रकृति जीवन जीने के लिए किसी भी जीव को हर जरूरी चीज उपलब्ध कराती है। ऐसे में अगर प्रकृति प्रभावित होगी तो जीवन प्रभावित होगा।

प्रकृति को प्रदूषण से बचाने के उद्देश्य से पर्यावरण का संरक्षण करना बहुत जरूरी हो गया है। सीएमओ श्री सक्सेना ने जानकारी देते हुए कहा कि यह अभियान 5 जून से प्रारंभ होकर 16 जून तक अनवरत रूप से जारी रहेगा।

अभियान में नपा सहायक यंत्री आकाश गुयतर, उपयंत्री पीके साहू, मनीष श्रीवास्तव, अजय द्विवेदी, मोहम्मद इसरार, गबू सोनी, जगदीश वर्मा, पार्वती शर्मा, अरूणा सोनी, हरनाथसिंह मालवीय, संजय शर्मा, आशीष बैरागी, कैलाश घेंघट, लखन डूमाने, प्रमोद श्रीवास्तव, राकेश विश्वकर्मा, आशीष शर्मा, कृष्णमोहन जोशी, रोहित सोनी, मनीष किल्लौदिया, गोलू घेंघट, नीलू ठाकुर, संतोष परमार सहित बड़ी संख्या में कर्मचारीगण मौजूद थे।

“जनपद ने कार्यक्रम के नाम पर रस्मअदायगी कर कुल्लड़ में गुड फोड़ा”

यही कार्यक्रम आज जनपद ने भी आयोजित किया लेकिन जनपद ने नमामि गंगे अभियान के शुभारम्भ के नाम पर रस्म अदायगी कर एक तरह से कुल्लड़ में गुड़ फोड़ने की कहावत को चरितार्थ किया।

जनपद ने जिस कार्यक्रम के शुभारम्भ के लिए विधायक को आमंत्रित किया उस कार्यक्रम में विधायक के साथ आये नेताओ को अगर छोड़ दे तो जनपद की ओर से मात्र उंगलियों पर गिने जा सके इतने लोग ही नजर आये।

कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष सहित लगभग सभी जनपद सदस्य अनुपस्तिथ नजर आये । विधायक जी जो आपके सामने हुआ,उसको लेकर जनपद के जिम्मेदार अधिकारी सीईओ से आपको प्रश्न करना चाहिये था,ओर पूछना था कि बताये कहा है आपकी संस्था के सभी जनप्रतिनिधि,सभी अधिकारी,कर्मचारी,क्या अब भी आप पूछेंगे.?

You missed

error: Content is protected !!