Spread the love

“अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आष्टा ने शहीद दिवस मनाया,अमर शहीदों को अर्पित की पुष्पांजलि”

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई आष्टा ने शहीद भगत सिंह महाविद्यालय में शहीद दिवस मनाया । कार्यक्रम के दौरान सर्व प्रथम मां भारती को अंग्रेजों की बेड़ियों से मुक्त करने के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूमने वाले मां भारती के वीर सपूत अमर शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के छायाचित्र पर माल्यार्पण व पुष्प चढ़ाकर नमन किया ।

तत्पश्चात बलिदान दिवस पर नगर अध्यक्ष देवेन्द्र बागवान ने शहीद भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, जी की जीवन पर प्रकाश डाला ओर बताया की छोटी सी उमर मैं अंग्रेजी सत्ता के विरुद्ध जाकर अंग्रेजों के खिलाफ क्रांति की चिंगारी फूंक कर देश में क्रांति कि अलख जगाई और अंग्रेजों की बेड़ीयो से मां भारती को मुक्त करवाने के लिए 23 साल की उम्र में ही हंसते हंसते फांसी पर झूल गए ।

ऐसे वीर शहीदों से हमे प्रेरणा लेनी चाहिए । कार्यक्रम में भाग सयोजक प्रद्युम्न राजपुत, नगर सह मंत्री नरेन्द्र जाट, राहुल जाट, नरेंद्र मंडलोई, मोहित मेवाड़ा, गोविंद मेवाडा, सुमित बगाना, भारत सोनी, निखिल गोस्वामी, संदीप पटेल, श्याम राजपूत, अभिषेक मलासिया सर्वेश जाटव आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे

“अंतरराष्ट्रीय विख्यात श्रीपाद कृष्ण किशोर पहुंचे आष्टा इस्कान सेंटर, 100 भगवद गीता और प्रभुपाद पुस्तिका का किया वितरण”

श्रीराधा कृष्ण की भक्ति के रंग में रंगे इस्कान से जुड़े भक्तगण भक्ति करने के माध्यम कभी छोड़ते नही ऐसा ही नजारा आष्टा इस्कान सेंटर पर देखने को मिला जब श्रीपाद कृष्ण किशोर प्रभु अपनी धर्म पत्नी श्रीमती शैलजा प्यारी माताजी, श्रीपाद अर्जुनानाथ प्रभु साउथ अमेरिका, श्रीपाद राजशेखर प्रभु ऑस्ट्रेलिया, श्रीपाद रसिक निमाई प्रभु पोस्ट वी.डी.ओ जयपुर गौर पूर्णिमा के उपलक्ष्य में आष्टा इस्कॉन केंद्र में आगमन हुआ।

जिसमे अंतरराष्ट्रीय विख्यात श्रीपाद कृष्ण किशोर प्रभु ने सभी युवाओं को मार्गदर्शित कर उन्हे शिक्षा के साथ-साथ चरित्र निर्माण की महत्त्वता समझाई। इसके साथ ही सभी हरे कृष्ण महामंत्र का संकीर्तन करते हुए श्रीकृष्ण भक्ति में झूमे दिखाई दिए। तत्पश्चात ऑस्ट्रेलिया से श्रीपाद राजशेखर प्रभु ने अपनी बिटिया के जन्मदिवस के अवसर पर 100 भगवद गीता एवं 100 प्रभुपाद पुस्तको का वितरण बच्चो में किया। प्रभु जी के प्रवचन सुन सभी बच्चो ने अच्छी पढ़ाई एवं अच्छा इंसान बनने की प्रेरणा ली।

ज्ञात हो आष्टा में कन्नौद रोड कालोनी चौराहे स्तिथ इस्कान सेंटर पर प्रत्येक सप्ताह के शनिवार को भजन कीर्तन एवं प्रसादी की आयोजन किया जाता है साथ ही सप्ताहभर बच्चो को गीता जी को क्लास भी निशुल्क चलाई जाती है, जिसमे बड़ी संख्या में बच्चे पहुंचते है। इस कार्यक्रम को लेकर केंद्र अध्यक्ष श्रीपाद संदीप सोनी प्रभु ने आयोजन में सभी भक्तो की भागीदारी एवं सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

“धर्म आराधना को कभी विराम नहीं दे –मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज
समाज में धर्म के प्रति उत्साह बना रहे–मुनि सागर महाराज
आज होगा नंदीश्वर द्वीप महामण्डल विधान का समापन”

समय का बहुत मूल्य है। संसारी लोगों को आकुलता हो जाती है। धर्म एक वृक्ष के समान है जो पुण्य रुपी फल भी देते हैं। धर्म से काम और अर्थ रुपी फल मिल रहा है। धर्म को कभी भी विराम मत देना।काम और अर्थ को भले ही विराम दे देवें। धर्म अनुष्ठान में उपस्थिति बढ़ाना चाहिए।

नीचे न गिरें,इस बात का ध्यान रखें। अभ्यास बिना गाड़ी चलाना संभव नहीं। त्यागी व्रती की नजर में सोना भी मिट्टी के समान है। समाज में धर्म के प्रति उत्साह बना रहे।
उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर विराजित पूज्य गुरुदेव

मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज एवं मुनि सागर महाराज ने नंदीश्वर द्वीप महामण्डल विधान के दौरान आशीष वचन देते हुए कहीं। आपने कहा कि यहां पर त्यागी – व्रती श्रावक -श्राविकाएं बहुत है। श्री नेमिनाथ दिगंबर जैन मंदिर नेमि नगर के पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव में भगवान के माता-पिता बनने वाले मुकेश जैन पोरवाल एवं श्रीमती सरिता जैन पोरवाल ने दो प्रतिमा मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज के समक्ष लेकर त्याग तपस्या के मार्ग पर अग्रसर हुए।

बालब्रह्मचारिणी मंजूला दीदी ने किला मंदिर की पाठशाला के बच्चों की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित यहां पर बच्चों को अच्छे संस्कार दिए जा रहे हैं। पाठशाला की बच्चियों ने धार्मिक भजन पर शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी।

आज नंदीश्वर द्वीप महामण्डल विधान का समापन किला मंदिर पर मुनि श्री भूतबलि सागर महाराज ससंघ के पावन सानिध्य में तथा बाल ब्रह्मचारिणी मंजूला दीदी के द्वारा संगीतमय श्री नंदीश्वर द्वीप महामण्डल विधान चल रहा था,जिसका समापन 25 मार्च सोमवार को होगा।

आज सोमवार को अल सुबह होगा होलिका दहन, नगर में
पांच दिनों तक रंगों का पर्व मनाया जाएगा,29 को महादेव की होली पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में मनेगी

उत्साह , उमंग और उल्लास के पर्व होली की धूम नगर में सोमवार से शुरू होगी।नगर में इन दिनों रंगों के पर्व की झलक दिखाई दे रही है। बच्चों ने जहां रंग बिरंगी पिचकारी और रंग – गुलाल खरीदी।

सोमवार को परम्परा अनुसार अल सुबह होलिका दहन किया जाएगा। रविवार की शाम को महिलाओं द्वारा होलिका दहन स्थलों पर पहुंच कर धार्मिक विधि विधान से पूजा की गई।पांच दिनों तक रंगों का पर्व मनाया जाएगा,29 को महादेव की होली पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में मनेगी ।

धुलेंडी से रंगपंचमी तकहर दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हुए नजर आएंगे। आज सोमवार को सुबह होलिका दहन के पश्चात विभिन्न मौहल्ले की गैर निकाली जाएगी जो शोक संतप्त परिजनों के निवास पर पहुंच कर गुलाल लगाकर शोक समाप्त करेंगे। इस वर्ष मोक्षधाम समिति ने नगर के सभी 18 वार्डो में 185 मृतकों की सूची जारी की है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के मृतकों की संख्या जिनका आष्टा में अंतिम संस्कार हुआ है के नाम शामिल नही है।

error: Content is protected !!