Spread the love

“ऑटो के लिए निर्धारित किराया में संशोधन,अब कुबेरेश्वर धाम से बस स्टैंड का 25 रुपए तथा रेलवे स्टेशन का 30 रुपए किराया किया निर्धारित”

कुबेरेश्वर धाम में 7 मार्च से 13 मार्च तक शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है । इस आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की आने की संभावना है । श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह के निर्देश पर जिला सड़क सुरक्षा समिति द्वारा ऑटो के लिए कुबेरेश्वर धाम से बस स्टेंड के लिए तथा रेल्वे स्टेशन तक के लिए किराया निर्धारित किया गया था ।

जिला परिवहन अधिकारी रितेश तिवारी ने बताया कि पूर्व में निर्धारित किराए में संशोधन करते हुए अब कुबरेश्वर धाम से बस स्टेण्ड का 25 रूपए तथा स्टेशन का 30 रूपए निर्धारित किया गया है । पहले यह 20 रूपए तथा 25 रूपए निर्धारित किया गया था जिसमें संशोधन किया गया है ।

“भाजपा महिला मोर्चा का 3 दिवसीय नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम सम्पन्न,समापन कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री का मिला मार्गदर्शन”

भाजपा महिला मोर्चा का 3 दिवसीय नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम सीहोर जिला भाजपा महिला मोर्चे की अध्यक्ष श्रीमती ऋतु आंनद जैन के नेतृत्व में 4,5,6, मार्च को जिले के सभी मंडलो में मनाया गया। राष्ट्रीय नेतृत्व के आव्हान पर भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा द्वारा पूरे भारत में उक्त कार्यक्रम आयोजित किया गया था ।

उसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद माया दीदी नारोलिया, कार्यक्रम की प्रभारी राज्यसभा सांसद सुश्री कविता पाटीदार, एवं कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती लता वानखेड़े एवं भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिला

अध्यक्ष रवि मालवीय के निर्देशन में भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा सीहोर की जिला अध्यक्ष श्रीमती रितु आनंद जैन के नेतृत्व में 4 मार्च को रन फॉर मोदी जी मैराथन दौड़ का आयोजन सीहोर जिले के विभिन्न मंडलों में महिला मोर्चा द्वारा किया गया ।

5 मार्च को नारी शक्ति वंदन पदयात्रा रैली का आयोजन किया गया एवम 6 मार्च 2024 को नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम के समापन के अवसर पर सीहोर जिले के 14 स्थानो पर महिला मोर्चा द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमें बड़ी संख्या में स्व सहायता समूह की बहने लाभार्थी बहने सम्मिलित हुई ।

आज 6 मार्च को महिला मोर्चा की बहनों ने कार्यक्रम में टेबल लगाकर सभी बहनों को तिलक लगाकर सभी का पंजीयन किया गया ।

आज भेरून्दा में वर्चुअल समापन कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह जी चौहान शामिल हुए भेरुन्दा में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे एवं विभिन्न अन्य मंडलो में विधायक, नगर पालिका अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष, सरपंच गण जनपद जनप्रतिनिधि उपस्थित रहै ।

कार्यक्रमो में मोदी जी द्वारा चलाई जा रही योजनायो के बारे में बहनों को वर्चुअल जानकारी दी साथ ही बहनों से अपने मोबाइल से 9090 90 20 24 पर मिस्ड कॉल करवाया । सभी ने मोदी जी द्वारा बहनों के लिए दिए संदेश अभिवादन को बड़ी स्क्रीन पर देखा एवं सुना । इस अवसर पर महिला मोर्चा की सभी बहने उपस्थिति रही

“अपने शरीर व परिवार से बढकर समाज को दिया महत्व।
पैर के आपरेशन को स्थगित कर समाज के कार्यक्रम की संभाली कमान,युवा संगठन समिति आष्टा ने किया सम्मानित”

जिनके खून में सामाजिक परिवर्तन और समाज को बेहतर बनाने का जुनून दौड़ता है वह अपने बुलंद हौसलों से इतिहास लिखते हैं, ऐसे ही एक सामाजिक कार्यकर्ता श्री विश्वकर्मा समाज आष्टा के आत्मविश्वास से परिपूर्ण अध्यक्ष जो अपने दृढ़ संकल्प के साथ निरंतर समाज को आगे बड़ाने मे प्रयासरत रहते हंै। विश्वकर्मा समाज के अध्यक्ष मनोहर विश्वकर्मा का कुछ दिन पूर्व दुर्घटना में पैर फ्रेक्चर हो गया था

परंतु फ्रेक्चर के दौरान सामाजिक कार्यो को पूरा करने के लिए अपने शरीर को महत्व न देकर विश्वकर्मा जन्मोत्सव के कार्य को महत्व दिया। उनके पोते के जन्म के समय भी वह विश्वकर्मा भगवान के जन्मोत्सव की तैयारी में व्यस्त थे। पैर के आपरेशन का समय आया तो उन्होने कहा कि मेरा शरीर समाज के कार्यो से बड़ा नही हैं और दिन रात कार्यक्रम की तैयारी में लगे रहने पर

परिणामस्वरूप श्री विश्वकर्मा जन्मोत्सव बड़े ही धूम धाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विश्वकर्मा समाज के लिए हमेशा खड़े रहने वाले विश्वकर्मा समाज आष्टा के अध्यक्ष मनोहर विश्वकर्मा सामाजिक परिवर्तन के लिए हर भरसक प्रयास कर रहे है। विगत तीन वर्ष पूर्व वह विश्वकर्मा समाज के अध्यक्ष बने और समाज की कमान संभाली तब से वह परिवार से अपने समाज के प्रति कर्तव्य के निर्वहन के लिए दूर हो गये और समाज को आगे बढाने के लिए हर संभव प्रयास निरंतर कर रहे हैं।

उनके तीन वर्षो के कार्यकाल मेें उन्होने एक बड़ी उपलब्धी के रूप में विश्वकर्मा समाज को धर्मशाला निर्माण के लिए अथक प्रयास कर एवं समाज के योगदान से भूमि समाज को प्रदान करवायी। श्री मनोहर विश्वकर्मा माता कृष्णा धाम आश्रम आष्टा पर परम श्रद्धे माॅ कृष्णा जी के सानिध्य में 20 वर्षो से निस्वार्थ भाव से सेवक के रूप में भी अपनी सेवाए निरंतर प्रदान कर रहे है वह एक कुशल संचालक भी हैं और शिक्षा विभाग के जनपत शिक्षा केन्द्र में

बीएसी के पद पर कार्यरत होकर सेवा प्रदान कर रहे हैं। उन्होने पूर्व में शासन द्वारा संचालित इंस्पायर अवार्ड योजना मे ब्लाॅक प्रभारी रह कर कई विज्ञान माडॅल का निर्माण किया जिनमे से कई माॅडल राष्ट्रीय स्पर पर भी चयनीत किए गए है। वह शिक्षको को सही मार्गदर्शन भी प्रदान करते रहते है। समाज में हुए परिवर्तन और समाज के कार्यो के लिए समाज की अन्य समितिया एवं जनप्रतिनिधीगण उनकी प्रशंसा कर रहे है परंतु वह इन सभी का श्रैय अपनी पूरी समिती के पदाधिकारियो और कार्यकर्ताओ को देते हैं।

श्री विश्वकर्मा युवा संगठन समिति आष्टा ने उनके इस सराहनीय कार्य के लिए उनके निज निवास जाकर सम्मानित किया। उनकी कार्यशैली, व्यवहार के कारण श्री विश्वकर्मा युवा संगठन समिति के सभी युवाओ के साथ ही विश्वकर्मा समाज के लोग आज उनको इतना चाहते हैं और एक बेहतर लीडर के रूप में उनको हमेशा देखना चाहते है।

“25 लाख से अधिक किसानों के खाते में 755 करोड़ रुपए फसल बीमा की राशि का अंतरण,जिले के 20668 किसानों के खाते में 03 करोड़ 08 हजार रूपए खरीफ फसल बीमा की राशि अंतरित”

श्री नरेन्द्र मोदी ने वीसी के माध्यम से किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 80 लाख से अधिक किसानो के खाते में 1816 करोड़ रूपए की राशि तथा 25 लाख से अधिक किसानों के खाते में 755 करोड़ की फसल बीमा राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। कार्यक्रम में सीहोर जिले के 20668 किसानों के खाते में 03 करोड़ 08 हजार रूपए खरीफ फसल बीमा की राशि अंतरित की गई । सीहोर में आयोजित कार्यक्रम में स्व सहायता समूह की महिलाएं, किसान बंधु एवं कृषि विभाग के उप संचालक श्री केके पाण्डे तथा सहकारिता एवं एनआरएलएम के ब्लक स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। भिंड में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का उद्बोधन सुना गया।

”रबी विपणन वर्ष 2024-25 के लिए किसान पंजीयन अब 10 मार्च तक होगा”

रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसान पंजीयन की अवधि 06 मार्च से बढ़ा कर 10 मार्च 2024 कर दी गई है । प्रदेश के गेहूं उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य पर फसल विक्रय का अवसर प्रदान करने के लिए किसान पंजीयन की अवधि प्रदेश सरकार द्वारा बढ़ाई गई है ।

“एक करोड़ से अधिक रुद्राक्षों को किया जाएगा अभिमंत्रित
कुबेरेश्वरधाम पर अब नहीं आएगी श्रद्धालुओं को दिक्कत, कुंभ की तर्ज पर किया इंतजाम
कथा में आने वाले श्रद्धालुओं के चाय, नश्ते, भोजन, पेयजल, शौचालय और वाहनों के पार्किंग की पुख्ता व्यवस्था,आज से आरंभ हो जाऐंगे शहर में चार स्थानों पर भोजन का वितरण,कथा का श्रवण करने पहुंचेंगे चार राज्यों के मुख्यमंत्री और अनेक प्रसिद्ध कथा वाचक और संत -साधु”

जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर और कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में गुरुवार से होने वाले सात दिवसीय रुद्राक्ष महोत्सव और शिवमहापुराण में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह देखा जा रहा है।

शहर के इंदौर-भोपाल मार्ग पर वाहनों के द्वारा हजारों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। समय से पहले ही पूरा परिसर खचाखच भरा गया है। इस बार जिला प्रशासन, विठलेश सेवा समिति, समाजसेवियों और ग्रामीण और शहरी क्षेत्रवासियों के सहयोग से कथा में शामिल होने वालों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अंतरराष्ट्रीय शिवमहापुराण कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा सात से 13 मार्च तक शिव महापुराण कथा का आयोजन किया गया है। शिवमहापुराण समारोह को लेकर ट्रैफिक पुलिस द्वारा पार्किग व्यवस्था और रूट डायवर्ट किया गया है। 12 सौ से अधिक पुलिस के जवान दिन-रात अपनी सेवा दे रहे है। इसके अलावा जिला प्रशासन ने भी एक दर्जन से अधिक विभागों के आला अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है।

कथा के एक दिन पहले विठलेश सेवा समिति की ओर से प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया था। इस मौके पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि हमारे क्षेत्र का तेजी से विकास हो रहा है, देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं के कारण हम विश्व में प्रसिद्ध हो गए है।

कुबेरेश्वरधाम पर हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने से रोजगार के कई अवसर मिले है और पूरा देश शिव मय हो गया है। हमारे क्षेत्रवासी यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा के लिए तत्पर रहते है। इसलिए हम सभी के सहयोग से इस तरह के भव्य आयोजन करते हुए आ रहे है। पत्रकारों का समिति की ओर से व्यवस्थापक समीर शुक्ला और मनोज दीक्षित मामा ने स्वागत किया।


प्रेस वार्ता में पंडित श्री मिश्रा ने बताया कि श्रद्धालुओं की व्यवस्था के लिए इस बार शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में समितियों जिम्मेदारी सौंपी है। शहर में समिति के द्वारा चार स्थानों पर श्रद्धालुओं के निशुल्क भोजन की व्यवस्था की गई है।

वहीं कुबेरेश्वरधाम पर आधुनिक रसोई घर का शुभारंभ हो चुका है। मात्र आधा घंटे के अंदर 70 हजार से अधिक लोगों के खाना बनाने वाली मशीने है, इसके अलावा एक हजार से अधिक सेवादारों को भोजन और पेयजल आदि की व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है जो यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा करेंगे।


श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला देर रात तक जारी शहर के सभी होटल, धर्मशालाओं और भवनों में भी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला देर रात तक जारी है।

कथास्थल पर लगे डोम फुल हो चुके हैं, इसलिए श्रद्धालु गांव में ही अपना ठिकाना ढूंढ रहे हैं। यही वजह है कि ग्रामीणों ने अपने घरों को होटल-धर्मशाला की तरह बना लिया है। जहां जगह खाली बची, वहां पार्किंग बनाई गई है।

कथा का श्रवण करने के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह है। आलम यह है कि सीहोर आने वाली सारी ट्रेन और बस फुल है। श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके लिए पुलिसकर्मी और अधिकारी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा डिप्टी कलेक्टर रेंक के कई अधिकारियों को अलग-अलग जगह दिन-रात में तैनात किया गया है।

“रुद्राक्ष का महत्व”

पंडित श्री मिश्रा ने बताया कि सनातन धर्म में रुद्राक्ष को अत्यंत पवित्र माना जाता है। रुद्राक्ष भगवान शिव का ही एक स्वरूप है. हम इसे चाहे औषधि में लें या पानी में चढ़ाकर आचमन करें या गले में पहन ले या हमारे पूजा स्थल पर रखकर पूजा कर लें.

यह फल हमें ईश्वर के होने का महत्व बताता है. इसके धारण करने या पूजा करने से कोई हानि नहीं है, बल्कि भक्ति का मार्ग ही प्रशस्त होता है।

आज से भगवान के अभिषेक के साथ होगा सात दिवसीय महोत्सव का शुभारंभ
विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि गुरुवार से भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के मार्गदर्शन में रुद्राक्ष महोत्सव के सात दिवसीय कार्यक्रमों का श्रीगणेश किया जाएगा।

इसमें सुबह रुद्राक्ष से बनाए गए शिवलिंग का अभिषेक किया जाएगा, इसके अलावा दोपहर में एक बजे से शाम चार बजे तक कथा और रात्रि में सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस बार रुद्राक्ष महोत्सव में एक करोड़ से अधिक रुद्राक्षों को अभिमंत्रित किया जाएगा।

You missed

error: Content is protected !!