Spread the love

आष्टा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश की स्व.सहायता समूहों की बहनों से वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग आयोजित कर चर्चा की, उक्त वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग भिंड में आयोजित हुआ, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी सम्मलित हुए।

उक्त आयोजन का सीधा प्रसारण नगरपालिका के सभाकक्ष में नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ, जिसमें नगर के स्व.सहायता समूहों की बहने मौजूद रही।


सीधा प्रसारण कार्यक्रम को उपस्थित जनप्रतिनिधियों के साथ स्व.सहायता समूहों की बहनों देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विचारों को सुना। नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने

उपस्थित स्व.सहायता समूहों की बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि गांव सहित शहर की अर्थव्यवस्था में महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए, उनके लिए नई संभावनाएं बनाने के लिए भाजपा सरकार निरंतर काम कर रही है।

पहले ग्रामीण क्षेत्र के निर्धन परिवारों में महिलाओं को आय मूलक गतिविधियाँ करने के अवसर नहीं मिलते थे, उनका जीवन केवल चूल्हे-चैके और घर की चार दीवारी तक ही सीमित रह जाता था। घर के संचालन, आय-व्यय, क्रय-विक्रय आदि सहित अन्य मुद्दों पर निर्णय में पुरूषों का एकाधिकार था।

स्व. सहायता समूहों से जुड़कर महिलाओं को जो अवसर मिला, उससे उन्होंने अपनी काबिलियत सिद्ध कर अपनी अलग पहचान बनाई है और महिलाओं में आई जागरूकता से न केवल घर में बल्कि गाँव और क्षेत्र में भी उनके सम्मान में बढ़ोतरी हुई है।

समूहों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलने से जो नई पहचान मिली उसकी वजह से विभिन्न राजनैतिक पदों पर भी महिलाएँ निर्वाचित हुई हैं। आज की महिलाएं पंच, सरपंच से लेकर जनपद, जिला पंचायत सदस्य, विधायक जैसे पदों तक भी पहुँची हैं।

कार्यक्रम में नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, पार्षदगण डाॅ. सलीम खान, विशाल चैरसिया, कालू भट्ट, सिटी मिशन मैनेजर महेन्द्र पोसवाल, सामुदायिक संगठक पार्वती शर्मा, रोहित कालेलकर सहित बड़ी संख्या में स्व.सहायता समूहों की महिलाएं मौजूद थी।

You missed

error: Content is protected !!