Spread the love

आष्टा ।जिला पंचायत सदस्य हेतु वार्ड क्रमांक 8 के 9 प्रत्याशियों का भाग्य 27 को ईव्हीएम में कैद हो गया । मतदान 50.75 प्रतिशत रहा जो अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा। वही दो ग्रामों में बहिष्कार ग्रामीणों द्वारा किया गया था ।

जिसमें गुराडिया सिराजुद्दीन में ग्रामीणों को नायब तहसीलदार श्री मुकेश सांवले ने समझा कर मतदान करा लिया गया और वहां पर 37 प्रतिशत मतदान हुआ ।जबकि मिट्ठूपुरा में सुबह-सुबह जिन ग्रामीणों ने मतदान किया था ,उसके अलावा किसी भी ग्रामीण ने मतदान नहीं किया।अब इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 30 जनवरी को शहीद भगतसिंह शासकीय महाविद्यालय में गणना होने पर होगा।

विदित रहे कि जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर काबिज रहे श्री गोपाल सिंह इंजीनियर के विधायक बनने और उनके द्वारा शपथ लेने के पश्चात उनके अध्यक्ष का पद समाप्त होने से वार्ड क्रमांक 8 जिला पंचायत सदस्य हेतु रिक्त हुआ था ।

इस वार्ड का चुनाव 27 जनवरी 2024 शनिवार को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक हुआ। विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर के सुपुत्र महेंद्र सिंह इंजीनियर सहित 9 प्रत्याशी चुनावी समर में है। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एसडीएम श्री आनंदसिंह राजावत ने बताया कि जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक 8 सदस्य हेतु

मतदान 27 जनवरी 2024 शनिवार को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक हुआ। श्री राजावत के अनुसार उक्त वार्ड क्रमांक 8 में कुल मतदाता 45 हजार 666 है। जिसमें पुरुष मतदाता 23 हजार 975 एवं महिला मतदाता 21 हजार 691 है। कुल 30 पंचायत के 53 ग्राम इस जिला पंचायत सदस्य के वार्ड में है और मतदान हेतु कुल 83 पोलिंग बनाएं गए थे । कुल मतदान 23175 हुआ, जिसमें पुरुष 14046 एवं महिला 9129 ने मतदान किया।

“मतदान की धीमी गति से उम्मीदवार परेशान,दो ग्रामो में मतदान का हुआ बहिष्कार,दोपहर बाद एक ग्राम के लोग माने किया मतदान”

सीहोर जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक 8 में आज सुबह 7:00 से जिला पंचायत के सदस्य पद हेतु मतदान प्रारंभ हुआ । वार्ड क्रमांक 8 में सुबह से मतदान की धीमी गति से उम्मीदवार परेशान नजर आये।

गुराड़िया सिराजुद्दीन में रोड नही तो मतदान नही गुंजा

कंट्रोल रूम से मिली जानकारी अनुसार आज प्रातः 11:00 बजे तक मात्र 26.44% मतदान होने की खबर रही ।

प्रातः 11:00 तक सभी मतदान केदो पर कुल 12072 मतदाताओं ने ही मतदान किया था । वहीं वार्ड 8 के दो मतदान केंद्र मिट्ठू पुरा ग्राम एवं गुराडिया सिराजुद्दीन ग्राम में ग्राम के मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया । ग्राम मिट्ठूपुरा में रोड की प्रमुख समस्या से परेशान ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है ।

मिठ्ठूपुरा मतदान केंद्र

इस ग्राम की कुछ और भी समस्याएं है । सूचना पर तहसीलदार मुकेश सांवले भी ग्राम मिठ्ठूपुरा पहुंचे तथा उन्होंने ग्रामीणों को काफी समझाने के भी प्रयास किये । लेकिन ग्रामीण लिखित में आश्वासन मांगने पर अड़े हुए हैं।

तहसीलदार सांवले ने बताया कि आचार संहिता होने के कारण ग्रामीणों की बात को स्वीकार नहीं किया जा सकता लेकिन उन्हें पूरी तरह आश्वासन दिया गया है कि मतदान होने के बाद इस ग्राम की प्रमुख जो समस्या ग्रामीण बता रहे है उस पर वे प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई करेंगे ।

वही आज ग्राम गुराडिया सिराजुद्दीन में भी ग्रामीणों ने सड़क की मांग को लेकर सुबह से ही बहिष्कार किया । मतदान नहीं होने के कारण मतदान केंद्र पर मतदान टीम मतदाताओं के आने का इंतजार करती रही ।

गुराड़िया सिराजुद्दीन सुबाह की स्तिथि

सुबह से मतदान का बहिष्कार करने की खबरें सोशल मीडिया पर जारी होने के बाद भी प्रशासन का कोई अधिकारी ग्राम सिराजुद्दीन घंटो तक नहीं पहुंचा ।

एक बजे बाद सीईओ ग्राम पहुचे,मतदाताओं से चर्चा की उसके बाद करीब 2 बजे से मतदान शुरू तो हुआ लेकिन काफी कम वोट डले। मिठ्ठूपुरा में तो मतदाता आखरी तक अड़े रहे और मतदान नही किया। यहा करीब 6 शासकीय कर्मियों ने जरूर वोट डाले।

“कलेक्टर श्री सिंह ने मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण”

भंवरा पहुचे कलेक्टर-एसपी,किया निरीक्षण

जिला पंचायत सदस्य के चुनाव लिए चल रहे मतदान का कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने आष्टा के ग्राम पंचायत भँवरा और बागैर के मतदान केंद्रों में जाकर मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया । जिला पंचायत सदस्य के रिक्त पद आष्टा के वार्ड क्रमांक 08 के चुनाव के लिए मतदान संपन्न हुआ। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर आए मतदाताओं से चर्चा भी की।

कलेक्टर-एसपी ने बागेर में भी किया निरीक्षण

इस दौरान उन्होंने मतदान सम्पन्न कराने वाले पीठासीन अधिकारी एवं कर्मचारियों को व्यवस्थित ढंग से मतदान की कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीठासीन अधिकारी, सेक्टर अधिकारी तथा कार्यपालिक मजिस्ट्रेट को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

श्री सिंह ने कहा कि मतदान करने आने वाले मतदाताओं को किसी तरह की कोई परेशानी ना आए इस बात का ध्यान रखा जाए।
निरीक्षण के दौरान, सहायक कलेक्टर श्री अर्पित गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री सतीश राय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!