Spread the love

सीहोर। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देदशानुसार इछावर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व द्वारा कोरोना संक्रमण के फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव है के लिए इछावर अंतर्गत ग्राम पंचायत नीलबड़ में ग्राम बारहखंबा में आयोजित होने वाला मेला स्थगित कर दिया गया है। इस वर्ष बारहखंबा में पशुपतिनाथ मंदिर पर दीपावली के दूसरे दिन आयोजित होने वाला मेला आयोजित नहीं होगा।

फाइल चित्र

“जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में संपन्न हुआ किसान खेत पाठशाला का आयोजन”

 किसान कल्याण तथा कृषि विकास उपसंचालक श्री एसएस राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में किसान खेत पाठशाला का आयोजन 29 नवंबर से प्रारंभ होकर 9 नवंबर तक किया गया। आज तक सीहोर विकासखंड की 144 ग्राम पंचायत, आष्टा की 134, इछावर की 70, बुधनी की 62 एवं नसरुल्लागंज की 87 ग्राम पंचायतों में इस प्रकार कुल 497 ग्राम पंचायतों में किसान खेत पाठशाला का आयोजन विशेष अभियान के रूप में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। चूंकि वर्तमान समय में बोनी का कार्य चल रहा है ऐसी स्थिति में कृषकों के खेतों पर पाठशाला का आयोजन किया गया। पाठशाला में किसानों को बोनी के उपचार करने हेतु प्रायोगिक तौर पर जानकारी दी गई। साथ ही गेहूं, चना, मसूर फसलों में कितनी मात्रा में उर्वरक की मात्रा लगेगी उसकी भी जानकारी दी गई। कृषकों की आय में वृद्धि करने के लिए पशुपालन का सबसे अधिक योगदान है। पाठशाला में पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टर एवं मैदानी कार्यकर्ताओं ने पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया और पशुओं के उपचार के साथ-साथ गर्भाधान की उपयोगिता विस्तार से समझाइश दी गई।

उद्यानिकी के अंतर्गत बगीचा लगाना, किचन गार्डन तथा सब्जीवर्गीय फसलों की जानकारी दी गई। सिंचाई में वृद्धि करने के लिए खेत में खेत तालाब बनवाने की सलाह भी दी गई। जिन क्षेत्रों में खेत पाठशाला का आयोजन हुआ वहां पर फलदार पौधों का रोपण किया गया। खेत पाठशाला में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीहोर द्वारा नसरुल्लागंज की ग्राम पंचायत तिलाड़िया खेत पाठशाला में शामिल होकर किसानों से चर्चा की गई। पाठशाला में संबंधित तहसीलदार, अनुभागीय अधिकारी, अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय, उप संचालक कृषि, उपसंचालक पशुपालन, सहायक संचालक उद्यानिकी, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा लगातार पाठशाला में उपस्थित होकर कृषकों को जानकारी प्रदान की गई। किसानों को अवगत कराया गया कि वर्तमान समय में एक अच्छा मंच मिला है जिसमें हमें सभी विभागों की जानकारी प्राप्त हो सके यदि प्राप्त होता रहा तो निश्चित ही हमारी आय में वृद्धि होगी।

“अवैध मदिरा के विरुद्ध निरंतर जारी है अभियान”

 मध्य प्रदेश आबकारी आयुक्त के अवैध मदिरा के विरुद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश अनुसार एवं अन्य स्थानों में अवैध मदिरा के सेवन से हुई जानहानियों को देखते हुए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा जिले में आबकारी से संबंधित अपराधों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश आबकारी अमले को दिए गए हैं। जारी निर्देश अनुसार जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे के निर्देशन में सीहोर वृत के सीहोर, दोराहा, आष्टा, बुदनी, नसरुल्लागंज में 2 से 8 नवंबर 2020 के बीच अवैध मदिरा के विरुद्ध मध्यप्रदेश अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत 6 प्रकरण कायम कर 6 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इन प्रकरणों में 1.98 बल्क लीटर देशी मदिरा, 14 लीटर हाथ भट्टी कच्ची मदिरा जप्त की गई।

कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री अमिताभ जैन,  आबकारी उप निरीक्षक श्री प्रहलाद सिंह मीणा व मुख्य आबकारी आरक्षक श्री शारदा कारोलिया,  श्री विजय शर्मा, श्री वैभव नागवंशी, सुश्री रेणुका त्रिपाठी, श्रीमती प्रिय वंदना त्रिपाठी का विशेष योगदान रहा। अवैध मदिरा के विरुद्ध आगे भी निरंतर अभियान जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!