Spread the love

आष्टा। बारिश के बाद बारिश का बहता पानी रोकने के लिए आष्टा विधानसभा क्षेत्र के अनेकों ग्राम में आष्टा विधानसभा क्षेत्र में बहने वाली जीवनदायिनी नदियां पार्वती,पपनास,नेवज नदी पर कई ग्रामों में इन नदियों का बहता पानी रोकने के लिए सरकार ने सिंचाई का रकबा बढ़ाने के उद्देश्य से नदियों पर कई छोटे छोटे डैमो का निर्माण कराया गया है।


सिंचाई विभाग हर वर्ष इन सभी डेमो पर बारिश के बाद एक निश्चित तिथि पर शटर कस देता है ।
शटर लगने के बाद इन नदियों का जो बहता पानी रहता है वह स्टोर हो जाता है तथा वह पानी गेहूं चने की फसलों के लिए किसान सिंचाई के रूप में कार्य में लेते हैं।
इस वर्ष सिंचाई विभाग के जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण आष्टा विधानसभा क्षेत्र में कई ग्रामों से बहने वाली नदियों पर बने स्टॉप डेमो पर विभाग ने समय पर शटर नहीं लगाई।


उसका परिणाम यह रहा है कि आज कई स्टॉप डेम खाली पड़े हैं ,डेम खाली रहने के कारण किसानों के सामने बोई गई गेहूं और चने की फसल को सिंचाई के रूप में पानी देने की एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।
अभी किसान सोयाबीन से पीड़ित होकर जैसे तैसे खड़ा हुआ है और उसने गेहूं चने की बोनी बड़ी उम्मीद से की है।
कई किसानी ने बोनी कर दी है, कई पलेवा कर रहे हैं, अब उनके सामने समस्या है इस गेहूं की फसल को पानी कैसे देंगे.?
पार्वती नदी पर ग्राम बोरखेड़ा में समय पर शटर नही लगाने से पूरा पानी बह गया,ऐसा पहली बार हुआ है जब सिंचाई विभाग की इस बड़ी लापरवाही के कारण इस डेम से सिंचाई करने वाले करीब 10 ग्रामो के सैकड़ो किसानो के सामने सिंचाई की बड़ी समस्या खड़ी हुई है,यही हाल पपनास नदी पर किलेरामा के पास बने पुराने स्टॉप डेम के रहे है,यहा भी सिंचाई विभाग ने समय पर शटर नही लगाई और बारिश के बाद बहता पानी बह गया।


दोनों खाली डेमो के कारण परेशान किसानों ने आष्टा विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय से इसकी शिकायत की। ग्रामीणों की शिकायत मिलने पर स्वयं बोरखेड़ा डेम पर पहुचे,इस डेम से सिंचाई करने वाले सभी ग्रामो के किसान भी विधायक के साथ बोरखेड़ा डेम पहुचे ओर मौके पर स्तिथि को देखा, किसानों से चर्चा की उनकी समस्या सुनी,मौके पर पहुचे विधायक रघुनाथसिंह मालवीय से ग्रामीणों ने मांग की की अभी अगर सिंचाई विभाग से रामपुरा डेम से पार्वती में सिंचाई हेतु पानी छुड़वाया जाता है तो बोरखेड़ा डेम भरा सकता है और किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिल सकता है।
आष्टा विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने किसानो को आश्वाशन दिया की आपके डेम मे पानी की कमी को दूर किया जायेगा। इसको लेकर वे उच्च स्तर पर चर्चा करेंगे।


विधायक द्वारा यह भी जानकारी दी गई कि जल्दी से जल्दी डेम को भरवाने का प्रयास किया जायेगा।इस अवसर पर कोठरी मण्डल अध्यक्ष रुपेश पटेल,मानसिंह ठाकुर गवाखेडा,प्रेम मेवाडा कचनारिया,कैलाश पटेल निपानिया,महेन्द्र ठाकुर सेवखेडी,ओम पटेल बोरखेडा,रमेशचन्द्र सरपंच,ज्ञानचन्द टेलर,अर्जुन पटेल मानाखेडी,मुकेश पटेल कोठरी,महेन्द्र पटेल संरपंच सहित बडी संख्या मे किसान उपस्थित थे।

विधायक ने कहा:-कल किसानों की समस्या मालूम पड़ी तत्काल बोरखेड़ा डेम पहुचा,स्तिथि देखी,किसानों से चर्चा की,तत्काल कलेक्टर सीहोर,सिंचाई विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। सोयाबीन से परेशान हुए किसानों को अब परेशान नही होने दूंगा। जल्द ही बोरखेड़ा डेम के लिये रामपुरा डेम से पानी छोड़ा जायेगा, किसान चिंता ना करे,मप्र में किसानों की ही सरकार है:-रघुनाथसिंह मालवीय विधायक आष्टा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!