Spread the love

आष्टा। आज आष्टा नगर के ऑक्सीजन गैस सप्लायर संजय श्रीवास्तव जो बरसों से इस कार्य को करते आ रहे हैं आज जब उनके यहां पर गैस सिलेंडर आए तब किसी ने कलेक्टर तक यह झूठी शिकायत कर दी कि यहां पर ऑक्सीजन गैस की कालाबाजारी होती है।

शिकायत की बिना जांच-पड़ताल के ही कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम विजय कुमार मंडलोई तहसीलदार रघुवीर सिंह मरावी,आष्टा टीआई सिद्धार्थ प्रियदर्शन, सादल बल के संजय श्रीवास्तव के निवास पर पहुंचे तथा सभी गैस सिलेंडर जप्त कर उन्हें सीहोर भेजने की तैयारी में थे जैसे ही यह खबर नगर के नागरिकों को लगी बड़ी संख्या में नागरिक एवं भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता संजय श्रीवास्तव के निवास पर पहुंचे तथा प्रशासन को उक्त पूरी कार्यवाही करने के पीछे कारणों का खुलासा करने की बात कही तब यह बात उजागर हुई।

क़ालाबाजरी वाली बात उजागर होने के बाद स्थानीय प्रशासन को मौके पर पहुंचे सभी नागरिकों ने वास्तविकता से अवगत कराया। उन्हें बताया कि यह गैस सप्लायर विगत कई वर्षों से सेवा के भाव से गैस की सप्लाई करते आ रहा है। कभी भी इस व्यक्ति के द्वारा ऑक्सीजन गैस की कालाबाजारी नही की और ना ही आज संकट के इस दौर में भी कालाबाजारी की कोई शिकायत है। आज भी संजय श्रीवास्तव गरीबों को निशुल्क गैस भर कर देते हैं तथा जो भी जिस वक्त ऑक्सीजन गैस लेने पहुंचता है उनकी सेवा करते हैं लेकिन सेवा का कार्य करने के बदले जब आज यह झूठी शिकायत किसी ने कलेक्टर सीहोर तक की तब नागरिकों में आक्रोश छा गया। नागरिकों का कहना था कि आष्टा में कोरोना बीमारी के चलते ऑक्सीजन की कमी से लोग परेशान हैं कई लोग ऑक्सीजन का इंतजार अस्पतालों में कर रहे हैं। कुछ लोगों की मौत भी ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई है। इन सब को चलते हुए अगर यहां से एक भी गैस सिलेंडर प्रशासन सीहोर ले जाने का प्रयास किया तो इसके परिणाम भी प्रशासन को भुगतना पड़ सकते हैं।

जब प्रशासन संजय श्रीवास्तव के निवास पर पहुंचा तब स्थानीय व्यक्तियों,भाजपा नेताओं द्वारा भोपाल कमिश्नर कविंद्र कियावत, देवास शाजापुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी, आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय, भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिले के अध्यक्ष रवि मालवीय, पूर्व जिला अध्यक्ष रघुनाथ सिंह भाटी सहित अनेकों वरिष्ठ नेताओं को प्रशासन की इस गलत कार्रवाई से अवगत कराया। स्थानीय प्रशासन को जब मौके पर पहुचने पर सही जानकारी ज्ञात हुई तब उस जानकारी से कलेक्टर सीहोर को अवगत कराया गया। झूठी शिकायत की पोल खुलने के बाद प्रशासन बिना कोई कार्यवाही के बेरंग वापस लौट गया।

अब उस व्यक्ति की खोज शुरू हो गई है जिसने ऑक्सीजन की कालाबाजारी की झूठी शिकायत कलेक्टर तक पहुचाई। मौके पर पहुंचे नागरिकों ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों को भरोसा दिलाया कि गैस सप्लायर के यहा से कभी भी गैस की कालाबाजारी नहीं हुई है,ओर ना ही होगी, जिस व्यक्ति को ऑक्सीजन गैस की आवश्यकता होगी यहां पर उपलब्ध होने पर उसे गैस भी उपलब्ध होगी और पूरी पारदर्शिता के तहत होगी।

नागरिको का कड़ा विरोध यह था की जब आष्टा को ऑक्सीजन की जरूरत है,तो आष्टा से उक्त सिलेंडर बहाने से सीहोर ले जाया जा रहा है,इसको लेकर नागरिको का कहना था,सीहोर के जिम्मेदार सीहोर के लिये व्यवस्था करे। आष्टा की आवश्यकता को आष्टा में ही पूर्ति की जायेगी, सीहोर नही ले जाने देंगे। आखिर नागरिको, भाजपा नेताओं,स्थानीय प्रेस के सहयोग से आखिरकार प्रशासन को वापस लौटना पड़ा। आज कुछ लोग मरीजो के लिये ऑक्सीजन गैस लेने भी पहुचे,उन्हें तत्काल ऑक्सीजन गैस उपलब्ध कराई गई। कलेक्टर साहब आप तक ऑक्सीजन की कालाबाजारी की झूठी शिकायत करने वाले पर अब आप क्या कार्यवाही करते है,आष्टा के नागरिको को इसका इंतजार है.? वैसे उक्त शंकास्पद चेहरा जल्द नागरिक उजागर करेंगे.?

स्मरण रहे अभी कुछ दिनों पूर्व ही उक्त गैस सप्लायर संजय श्रीवास्तव की मृत्यु हुई है,शोक में डूबे उक्त परिवार के सदस्य लोगो की जान बचे इसको लेकर लगातार गेस की सप्लाय के प्रयास में जुटे है। मौके पर चर्चा में एसडीएम श्री विजय कुमार मंडलोई ने बताया की कलेक्टर साहब तक शिकायत पहुची थी कि यह ऑक्सीजन गैस की कालाबाजारी हो रही है,इसी के चलते निर्देशो पर जप्ती की कार्यवाही के लिये पहुचे थे,यहा पर वास्तविकता ज्ञात होने पर साहब को अवगत कराया गया,कोई कार्यवाही नही की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!