Spread the love

सीहोर। कोविड महामारी संक्रमण के निराशात्मक दौर में आज हुए राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार की घोषणा ने जिले के पंचायत कर्मियों में एक नई उर्जा का संचार किया हैं। इस पुरस्कार हेतु जिले की जनपद पंचायत सीहोर एवं आष्टा जनपद की ग्राम पंचायत मेहतवाड़ा का चयन किया गया है।

फाइल चित्र:-जनपद पंचायत सीहोर

ज्ञातव्य है कि क्रेद्रिय पचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा केंद्र सरकार प्रवर्तित विभिन्न योजनाओं के सुचारू संचालन एवं समयब़द्व क्रियान्वयन के आधार पर प्रतिबर्ष उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायतो को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है ।

फाइल चित्र:-ग्राम पंचायत

इन पुरस्कारों के अंतगर्त चयनित जनपद पंचायत को 25 लाख एवं ग्राम पंचायत को 05 लाख की नकद राशि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम के माघ्यम से प्रदान की जाती है । इस वर्ष कोरोना संकट के चलते यह पुरस्कार 24 अप्रेल को वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से दिया जायेगा जिसमें माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रिय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नर्रेद्र सिंह तोमर शिरकत करेंगे।

पुरस्कार हेतु गत वर्ष अक्टूबर में विभिन्न विंदुओ के आधार पर केंद्रिय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कारों हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये थे । प्राप्त आवेदनो के विशलेषण के बाद केंद्रिय दल द्वारा चयनित ग्राम पंचायतो का भ्रमण कर पुरस्कार हेतु चयनित जिला , जनपद एवं ग्राम पंचायतो की सूची को अंतिम रूप दिया गया। इस वर्ष मध्यप्रदेश को कुल 15 पुरस्कार मिले हैं जिनमे 02 जिला पंचायत 02 जनपद पंचायत एवं 13 ग्राम पंचायते सम्मिलित हैं।

सीईओ श्री हर्षसिंह जिला पंचायत सीहोर

ऐसे में एक ही वर्ष में जिले को जनपद पंचायत श्रेणी में 01 तथा ग्राम पंचायत श्रैणी मे 01 कुल 02 राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने से पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में हर्ष व्याप्त हैं। जनपद पंचायत श्रैणी में उत्कृष्टता का राष्ट्रीय पुरस्कार पाने का पूरा श्रैय जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह के उर्जावान नेतृत्तव को दिया है। इस अवसर पर श्री हर्ष सिंह ने जिले के सभी अधिकारी कर्मचारियों को बधाई प्रेषित करते हुए इसी तरह से लगन एव उर्जा के साथ काम करने का आव्हान किया है ताकी आगामी वर्षो में जिले की अन्य ग्राम पंचायतों एवं जनपद पंचायतो को भी यह पुरस्कार प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!