Spread the love

आष्टा। कोविड-19 से बचाव एवं नियंत्रण को लेकर गठित ब्लॉक स्तरीय मानिटरिंग कमेटी की बैठक आज तहसील कार्यालय में विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में कोरोना के देश व प्रदेश में पुनः बढ़ते प्रभाव को लेकर कुछ ठोस निर्णय लिये गये।

मॉनिटरिंग समिति की बैठक में हुए कई निर्णय


संपन्न बैठक में निर्णय लिये गये की अब नागरिको को मास्क पहनना अनिवार्य होगा,विवाह समारोह,बड़े भोज आदि की अब पहले एसडीएम से परमिशन लेना होगी।
कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मध्यप्रदेश शासन एवं गृह विभाग के निर्देशों पर आज कोविड-19 से बचाव एवं नियंत्रण को लेकर गठित ब्लॉक स्तरीय मानिटरिंग समिति की बैठक में प्रदेश के बड़े महानगरों इंदौर भोपाल एवं देश के कई प्रदेशों में बढ़ रहे कोरोना के मरीजों की तादाद को देखते हुए सुरक्षा सतर्कता को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा हुई।

बढ़ता प्रभाव बना चिंता का कारण


बैठक में निर्णय हुआ कि सभी नागरिक मास्क अवश्य रूप से लगाएं,सेनेटाइज का उपयोग करें, भीड़भाड़ वाले इलाकों में 2 गज की दूरी बनाए रखें ।
शादी विवाह,बड़े भोज,मृत्यु भोज आदि की एक बार पुनः एसडीएम से परमिशन लेने का तय किया गया है।
अब शादी व भोज के लिए एसडीएम आष्टा से अनुमति लेना अनिवार्य है, सामाजिक भोज, मृत्यु भोज व अन्य प्रकार के भोज में भी संख्या 200 से 500 तक सीमित की गई है।
इसकी भी स्वीकृति एसडीएम से लेना होगी।
जो लोग मास्क नहीं लगाएंगे उन पर 50 रुपये का अर्थदंड करने का भी निर्णय लिया गया है।

आष्टा हैडलाइन की सभी से अपील मास्क जरूर लगाये


आष्टा शहर में या ग्रामीण क्षेत्र में जो भी लोग इंदौर, भोपाल, मुंबई या विदेश से आते हैं उन्हें सबसे पहले कोविड की जांच कराना होगी।
बैठक में नगर पालिका सीएमओ को निर्देशित किया गया है कि पूरे शहर में फागिंग मशीन से धुआं छोड़ा जाए ताकि मच्छरों का बढ़ता प्रकोप रोका जा सके। सब्जी मंडी, अनाज मंडी आदि में भी आने वाले क्रेता विक्रेता और किसानों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।
यहां पर भी सभी को सेनीटाइज का भी उपयोग करना होगा।
इसी तरह शैक्षणिक संस्थाएं, कोचिंग क्लासेस, जिम में आने वाले लोगों को भी अब मास्क एवं सेनेटाइज का उपयोग करना होगा यह सब व्यवस्थाएं संचालक को करना होगी।
अगर इसमें कोई लापरवाही बरती गई तो इन संस्थाओं के संचालकों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

इंदौर,भोपाल,मुंबई,विदेश से आने वाले कोविड टेस्ट जरूर कराये


ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को भी बैठक में निर्देशित किया गया है कि बढ़ते कोरोना के प्रभाव को देखते हुए सिविल अस्पताल में सभी प्रकार की दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखा जाए तथा पर्याप्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए। सभी बस संचालको को भी स्पष्ट निर्देश दिये जायें की बस में यात्री चढ़े उसके पहले सेनेटाइज की व्यवस्था की जाये, सभी यात्री मास्क पहन कर ही यात्रा करे। अनुविभाग में लगने वाले सभी हॉट बाजारों में ग्रामीण क्षेत्रो में जनपद प्रचार प्रसार मुनादी कराये ग्रामीण मास्क लगाये,भीड़ भाड़ के स्थान पर दो गज की दूरी रखे।
आज मानिटरिंग समिति की बैठक में विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय, एसडीओपी श्री मोहन सारवान, सहित सभी सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!