Spread the love


आष्टा। आष्टा अनुविभाग की जावर तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम मेहतवाडा की सहकारी साख समिति के करीब 12 सौ सदस्य किसान जिन्होंने वर्ष 2018-19 की खरीफ़ फसल का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कराया था।
जिसकी प्रीमियम राशि भी सहकारी साख समिति द्वारा सदस्य किसानों से काटी गई थी, लेकिन आज तक इन 12 सौ किसानों को वर्ष 2018-19 में खरीफ़ की खराब हुई फसलों की क्षतिपूर्ति की बीमा राशि आज तक नहीं मिली है।


कई महीनों से परेशान किसान सहकारी साख समिति मेहतवाडा के चक्कर लगा लगा कर थक गए लेकिन इन्हें एक ही जवाब मिला जब आएगी तब मिलेगी।
परेशान हो चुके किसानों ने आज मुख्यमंत्री के नाम जावर पहुंचकर जावर तहसीलदार रत्नेश श्रीवास्तव को एक ज्ञापन सौंपा तथा ज्ञापन में मुख्यमंत्री से मांग की गई है कि जावर तहसील के ग्राम मेहतवाड़ा की सहकारी साख समिति के 12 सौ सदस्य किसानों द्वारा खरीफ़ वर्ष 2018-19 की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रीमियम राशि समिति द्वारा काटी गई, खराब हुई फसल की क्षतिपूर्ति राशि किसानों को आज तक नहीं मिली।


परेशान किसानों ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को भेजे गए ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि जल्द से जल्द किसानों को 2018-19 की खराब हुई फसल की बीमा राशि दिलवाई जाये।
इस अवसर पर पीड़ित किसान राजेश शर्मा, शकुंतला शर्मा नारायण सिंह, मुकेश, राजेंद्र सिंह, रविंद्र सिंह, महेंद्र सिंह, बलवान सिंह, कुबेर सिंह, घासीराम, जीवन सिंह, सहित कई किसान उपस्थित थे ।


खबर है कि पीड़ित किसानों ने जब 181 पर शिकायत दर्ज की तब वहां पर शिकायत दर्ज होने के बाद उन्हें यह बताया गया कि प्रीमियम की राशि समय पर जमा नहीं कराई गई थी।
जब किसान सहकारी साख समिति में पहुंचे तो वहां से बताया गया कि उनकी प्रीमियम राशि जमा करा दी गई है। इस पूरे मामले को गम्भीरता से लेने की आवश्यकता है,ताकि परेशान किसानों को क्षतिपूर्ति राशि मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!