Spread the love

सीहोर ।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने कहा है कि 2006 के पूर्व वनभूमि पर काबिज जनजाति वर्ग के परिवारों को भी वनाधिकार पट्टे दिए जाएंगे।उन्होंने कहा कि 175 करोड़ रुपये की सीप नदी सिंचाई योजना से अगले साल तक 2 दर्जन गांवों की 20 हजार एकड़ जमीन को सिंचाई का लाभ मिलने लगेगा।मुख्यमंत्री रविवार को सीहोर जिले की नसरुल्लागंज तहसील के जनजाति बहुल भिलाई गांव में लगभग 2 दर्जन गांवों से आये आदिवासियों को सम्बोधित कर रहे थे।


            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दौरान1216 वनाधिकार पट्टों का वितरण किया।उन्होंने प्रतीक स्वरूप 11 परिवारों को पट्टे भी प्रदान किये।  वन अधिकार अधिनियम के तहत दिए  इछावर के 120, आष्टा के 10,   नसरुल्लागंज के 1077  एवं बुदनी के 18 वनवासियों को  पट्टे दिये गए।

इस अवसर पर पशुपालन मंत्री श्री प्रेम सिंह पटैल, सांसद श्री रमाकांत भार्गव, राज्यसभा सदस्य श्री सुमेर सिंह सोलंकी सहित सीहोर जिले की सभी विधानसभा के विधायक उपस्थित थे।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा को सीप नदी सिंचाई परियोजना में अब किसी की जमीन डूब में नही आएगी और बॉक्स बनाकर पाइप के सहारे खेतों तक पानी पहुंचाया जाएगा।


“आमलपानी के किसानों को पूरा मुआवजा मिलेगा”
            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि साईं प्रसाद कम्पनी ने किसानों की जमीन लेकर मुआवजा नही दिया है, हम कम्पनी को छोड़ेंगे नही,उन्होंने कहा कि कम्पनी की संपत्ति जब्त कर ली गई है और यह सम्पत्ति बेचकर किसानों को उनके मुआवजे की पाई पाई दिलाई जाएगी।उन्होंने कलेक्टर को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।


“पक्के मकान और सभी को राशन मिलेगा”
            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनजाति वर्ग के परिवारों को आश्वस्त किया कि वे चिंता नही करे, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सभी को पक्के मकान दिए जाएंगे।उन्होंने कहा कि वनाधिकार पट्टे पाने वाले सभी परिवारों को शासन की सभी योजनाओं के साथ किसम सम्मान निधि भी दी जाएगी।उन्होंने कहा कि उनके रहते किसी गरीब की थाली खाली नही रहेगी।उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि सभी परिवारों को राशन की सुविधा मिले।।


 “नसरुल्लागंज में बारेला समाज की धर्मशाला बनेगी”
            मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि आदिवासियों के सम्मान के दृष्टिगत तहसील मुख्यालय नसरुल्लागंज में शानदार धर्मशाला बनाई जाएगी।उन्होंने आव्हान किया कि सभी परिवार अपने बच्चों को पढ़ाये और फीस भरने से लेकर पढ़ाई की सभी वयवस्थाये उनका मुख्यमंत्री मामा शिवराज करेगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वर्ती सरकार में आदिवासियों का शोषण और प्रताड़ना बड़ गई थी।उन्होंने कहा कि आदिवासियों के सम्मान की हर कीमत पर रक्षा की जाएगी।उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने आपका शोषण किया लेकिन मैं और मेरी सरकार ने गांव गांव में सड़के,पट्टे, स्कूल,सिंचाई सहित हर सम्भव सम्मान दिया है।उन्होंने आदिवासी महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अधिक संख्या में स्वसहायता समूह बनाने और रुचि अनुसार प्रशिक्षण देकर बैंकों से वित्तीय सहायता दिलाने की बात भी कही।


            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि माफिया और बदमाशो के लिए प्रदेश में कोई जगह नही है।उन्होंने कहा कि आदिवासियों का हक मारने वाले,धर्मपरिवर्तन कराने वालों और बहन बेटियों को परेशान करने वालों को बख्शा नही जाएगा।
            पशुपालन मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल के अलावा सांसद श्री रमाकांत भार्गव और श्री सुमेर सिंह सोलंकी सहित अनेक वक्ताओं ने सभा को सम्बोधित किया।


            इस अवसर पर इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा,आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय, अंतरसिंह आर्य, श्री गुरूप्रसाद शर्मा,श्री रवि मालवीय, रघुनाथ सिंह भाटी, श्रीमती निर्मला बारेला, श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्री केलाश बारेला, श्री रमेश बारेला, गेन्दराम बारेला, सुनील बारेला, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान सहित बडी संख्या में जन समुदाय उपस्थित थे । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!