Spread the love

आष्टा। गुरुवार 17 दिसंबर को पुष्प कल्याण हॉस्पिटल में सिजेरियन प्रसव के पहले एक जच्चा प्रतीक्षा शर्मा एवं उसके गर्भस्थ शिशु की मौत के मामले में कलेक्टर अजय गुप्ता के आदेश पर मजिस्ट्रियल जांच के लिए नियुक्त डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा के नेतृत्व में जांच टीम आज आष्टा पहुंची और अस्पताल की वयोवृध्द महिला चिकित्सक से पूछताछ भी की। करीब 3 घंटे तक जांच,पूछताछ हुई ।उक्त टीम आज शुक्रवार 18 दिसंबर को पुनः जांच हेतु आष्टा आएगी।


प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार 10 दिसंबर को सुभाष नगर निवासी प्रतीक्षा शर्मा को परिजनों ने प्रसूति कराने के लिए पुष्प कल्याण हॉस्पिटल सेमनरी रोड पर पहुंचे थे।परिजनों का आरोप है की शाम के समय ऑपरेशन थिएटर पक्ष में जब प्रतीक्षा को प्रसूति के लिए ले जाया गया और वहां निश्चेतना विशेषज्ञ के बिना ही नर्स से इंजेक्शन लगवाया गया, वह इंजेक्शन प्रतीक्षा के लिए मौत का कारण बना था। जच्चा- बच्चा की मौत के मामले में कलेक्टर अजय गुप्ता ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए थे ।जिसमें डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा, सिविल सर्जन डॉ आनंद शर्मा एवं एमडी चिकित्सक डाक्टर बीके चतुर्वेदी को शामिल किया गया था। डिप्टी कलेक्टर श्री वर्मा ने गुरुवार 17 दिसंबर को पुष्प कल्याण हॉस्पिटल पहुंचकर इस घटनाक्रम के संबंध में वहां पर उपस्थित चिकित्सक व अन्य स्टाफ कर्मियों से पूछताछ की।

प्रतीक्षा को न्याय की मांग


प्रसूति के पूर्व ही लापरवाही की भेंट चढ़ी प्रतीक्षा शर्मा की पीएम रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। पुलिस और प्रशासन की नजर उन 16 सेंपलों पर टिकी है जो भोपाल में पीएम के दौरान डॉक्टरों के दल ने लिए थे और जांच हेतु भेजे हैं ।उक्त रिपोर्ट पर पुलिस और प्रशासन की नजर है। सुभाष नगर निवासी प्रतीक्षा शर्मा की मृत्यु पुष्प कल्याण हॉस्पिटल की लापरवाही के कारण गुरुवार 10 दिसंबर को हुई थी ।

भोपाल में डॉक्टरों के दल ने 11 दिसंबर को पोस्टमार्टम किया था ।पोस्टमार्टम रिपोर्ट सोमवार 14 दिसंबर को प्राप्त हो गई है । लेकिन अभी तक स्वास्थ्य विभाग ने उक्त हॉस्पिटल का आपरेशन कक्ष सील करने के अलावा कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की है।मृतिका का पति गिरीश शर्मा इंदौर के रहने वाले हैं । श्री शर्मा ने बताया कि प्राइवेट अस्पताल पुष्प कल्याण हॉस्पिटल प्रबंधन की लापरवाही उनकी पत्नी व होने वाला बेटा जो दुनिया में आने से पहले ही इस दुनिया से विदा हो गया ।

भोपाल में डॉक्टरों के दल ने मृतिका की चमड़ी से लेकर अन्य 16 सैंपल ले कर लेबोरेटरी में जांच हेतु भेजें है‌। पुलिस प्रशासन की नजर इन 16 सैंपल की जांच पर टिकी है। वहीं दूसरी ओर नगर निरीक्षक सिद्धार्थ प्रियदर्शन ने उक्त मर्ग की जांच को लेकर पुष्प कल्याण अस्पताल की महिला चिकित्सक , प्रसूति कराने के लिए आने वाली डॉक्टर क्रांति जैन आदि के बयान लिए हैं।डिप्टी कलेक्टर श्री वर्मा ने अपनी टीम के साथ करीब 3 घंटे तक पुष्प कल्याण अस्पताल में प्रतीक्षा शर्मा को प्रसूति हेतु 10 दिसंबर को भर्ती होने से उसकी मौत तक के घटनाक्रम की पूरी जानकारी अस्पताल प्रबंधन से ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!