Spread the love

सीहोर । कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने जिले में वर्षा के कारण सोयाबीन की फसल को हुए नुकसान के संबंध मे कृषि अधिकारियों की बैठक आयोजित की। बैठक में कृषि विभाग के उपसंचालक श्री केके पांडे तथा फसल बीमा कंपनी एआईसी के प्रतिनिधि श्री बीएल वर्मा सहित कृ‍षि विभाग के अन्य कृ‍षि अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने निर्देश दिए‍ कि वर्षा के कारण जिन स्थानों पर किसानों की सोयाबीन की फसलें खराब हुई हैं, उन खेतों का कृषि अधिकारी तथा फसल बीमा कंपनी के कर्मचारी सर्वे करें

तथा फसल नुकसान का आंकलन कर किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह कार्य पूरी गंभीरता से किया जाए।

इसके साथ उन्होंने कि किसानों से भी फसल बीमा कंपनी के मोबाईल नंबरों और मोबाइल एप पर फसल नुकासानी की जानकारी दर्ज कराने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि फसल बीमा की शिकायत के लिए फसल बीमा कंपनी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के टोल फ्री नंबर और मोबाइल एप की जानकारी का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए।

“बीमित कृषक वर्षा एवं बाढ़ से प्रभावित फसलों के सर्वे के लिए टोल फ्री नम्बर 14447 तथा मोबाइल एप से करें शिकायत”

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत जिले के बीमित कृषक वर्षा एंव बाढ़ से प्रभावित फसलों के सर्वे के लिए टोल फ्री नम्बर 14447 तथा मोबाईल एप से शिकायत कर सकते हैं।

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत जिले के वे किसान जिनका बीम है, वे वर्षा एंव बाढ़ से प्रभावित फसलों के सर्वे के लिए शिकायत अधिकृत टोल फ्री नम्बर 14447 के माध्यम से सीधे बीमा कम्पनी को शिकायत करके प्रभावित फसलो का सर्वे करने की सूचना दे सकते है।

टोल फ्री नम्बर की अधिक व्यस्ता के करण जिन किसानो की शिकयत दर्ज नही हो रही हो वह किसान मोबाईल से प्रभावित खेत के व्यक्तिगत फोटो, विडियों अपलोड कर शिकायत दर्ज करा कर फसलो में हुई क्षति से फसल बीमा के लाभ प्राप्त कर सकते है। कृषि विभाग के उप संचालक ने जानकारी दी कि प्ले स्टोर से मोबाइल पर Crop Insurance ऐप डाउनलोड करें।

इसके बाद Continue Without Login में क्लिक करें। इसके बाद क्रॉप लॉस में जाकर शिकायतकर्ता द्वारा बेसिक जानकारी देकर कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं। किसान भाई अधिक जानकारी के लिए अधिकृत एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी के जिला स्तरीय प्रतिनिधि के मोबाईल नम्बर 8827530270 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

You missed

error: Content is protected !!