Spread the love

हमारे सफाई-मित्र, अग्रिम पंक्ति के स्वच्छता-योद्धा हैं – रायसिंह मेवाड़ा
बापू एवं शास्त्री की जयंती पर सफाई मित्रों का किया सम्मान

आष्टा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भोपाल स्थित अनेकों आयोजन किए, जिसका सीधा प्रसारण नगरपालिका के सभाकक्ष में नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा के मुख्य आतिथ्य एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना की विशेष उपस्थिति में उपस्थित सफाई मित्रों एवं नपा कर्मचारियों के समक्ष प्रसारित किया गया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, सीएमओ राजेश सक्सेना, पार्षदगण सुभाष नामदेव, रवि शर्मा, डॉ. सलीम खान द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। तत्पश्चात् स्वच्छता प्रतियोगिता में अपनी श्रेष्ठता का लोहा मनवाने वाले सफाई मित्रों का प्रशस्ती पत्र भेंटकर व पुष्पमाला पहनाकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने सीधा प्रसारण समाप्ति के पश्चात् उपस्थित सफाई मित्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे सफाई-मित्र, अग्रिम पंक्ति के स्वच्छता-योद्धा हैं।

वे हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं बीमारी से, गंदगी से, स्वास्थ्य से जुड़े खतरों से। सफाई मित्र हमारे राष्ट्र-निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। सफाई मित्रों का सम्मान करके वास्तव में हम अपना ही गौरव बढ़ाते हैं। इसी तरह आप नगर को साफ एवं स्वच्छ बनाए रखने में अपना सहयोग निरंतर देते रहे।

श्री मेवाड़ा ने सफाई मित्रों को आश्वस्त करते हुए कहा कि शासन द्वारा आपके हित में चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाएं व सुविधाओं का लाभ दिलाने में हम आपके सदैव साथ है। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना,

सहायक यंत्री आकाश गोयतर, उपयंत्री अनिल धुर्वे, आदित्य तलनीकर, प्रभारी स्वच्छता निरीक्षक विनोद सांगते, उपस्वच्छता निरीक्षक जितेन्द्र सिंगन, दरोगा गण अमरदीप सांगते, राजेश घेंघट, जमादार पप्पू खरे, विनोद रतिराम, मनोज घेंघट, सुनील सांगते, रितेश सांगते सहित अन्य नपाकर्मचारीगण मौजूद थे।

“51 परिवारों ने विश्व शांति की कामना से किया विश्व शांति महायज्ञ,गुणों के प्रति अनुराग ही भक्ति – मुनिश्री विनंद सागर महाराज”

श्री चंद्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर अरिहंत पुरम में विराजमान मुनि श्री विनंद सागर जी महाराज के सानिध्य में चल रहे 48 दिवसीय श्री भक्तांबर महा मंडल विधान आज पूर्णता को प्राप्त हुआ। आज सभी 48 परिवारों ने एवं चयनित पात्र सौधर्म इंद्र ,यज्ञनायक एवं पुण्यार्जक परिवार द्वारा सामूहिक रूप से भक्तांबर महामंडल विधान की आराधना की एवं विश्व शांति की कामना से

विश्व शांति महायज्ञ सभी 51 परिवारों द्वारा किया गया। तत्पश्चात गुरुदेव विनंद सागर जी महाराज के सानिध्य में आज भव्यता के साथ जिनेंद्र भगवान की शोभायात्रा गाजे-बाजे के साथ निकाली गई ।आज के दिन विनंद सागर जी महाराज का दीक्षा दिवस एवं उच्चारणाचार्य गुरुवर विनम्र सागर का अवतरण दिवस सभी व्रतीजनों,मंडल, व्यवस्था समिति द्वारा गुरुदेव की पूजन कर उपकार दिवस के रूप में मनाया गया ।


मुनिश्री ने कहा आनंद केवल भगवान की भक्ति में ही है जिनेंद्र भगवान के गुणों के प्रति अनुराग ही भक्ति है ।दुनिया के घर परिवार के कितने भी कार्य करो आपको आनंद प्राप्त नहीं होगा, क्योंकि जहां आप रहते हो वह क्षेत्र राग ,द्वेष ,मोह, माया ईर्ष्या आदि से भरा हुआ है।

मुनिश्री ने कहा भक्ति ही वह शक्ति है जो हमारे अंदर के गुणों को प्रकट कर सकती है ।जब हमें उन गुणों की लालसा होगी तो ही हम जिनेंद्र भगवान की भक्ति करेंगे और उसे स्थान पर आएंगे।जहां पर आनंद की अनुभूति होती है ।निकांछित भाव से जो भगवान की आराधना की जाती है वही पूजा है वही भक्ति है आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए जो भक्ति की जाती है ,वह भक्ति नहीं वह तो मजदूरी है।

“महिला समूह ने की नपाध्यक्ष प्रतिनिधि से भेंट”

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विकसित अटल कॉलोनी में चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने नपाध्यक्ष प्रतिनिधि नपा अमले के साथ पहुंचे, जहां उन्हें कॉलोनी के रहवासी हितग्राहियों ने आवास की शेष किश्तों के बारे में अवगत कराया। जिस पर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने महिला समूह को आश्वस्त करते हुए कहा कि

संबंधित नपा अधिकारियों द्वारा निरंतर प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलवाने में कार्य जारी है। लगभग 1200 पात्र हितग्राहियों का चयन कर डीपीआर कलेक्टर कार्यालय में स्वीकृति हेतु प्रेषित की जा चुकी है, स्वीकृति उपरांत शासन से योजना की राशि प्राप्त होते ही संबंधित हितग्राहियों के बैंक खातों में अतिशीघ्र राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी।

नपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि संपूर्ण नगर में एकमात्र अटल कॉलोनी ऐसी कॉलोनी रहेगी, जिसमें प्रकाश, नाली, पाईप लाईन, पार्क जैसी समस्त मूलभूत सुविधाएं नगरपालिका द्वारा प्रदान की जाएगी। वर्तमान में पार्क, नाली, रोड़ सहित अन्य निर्माण कार्य प्रगति पर है जो शीघ्र ही पूर्ण होंगे।

“भगवान की भक्ति उत्साह , उमंग और रोमांचित होकर करें–मुनिश्री निष्पक्ष सागर महाराज
प्रत्येक व्यक्ति को दिन में दो बार नित्य प्रतिक्रमण – स्वाध्याय करना चाहिए”

भगवान की भक्ति उत्साह , उमंग और रोमांचित होकर नित्य ही करें।रिकार्ड तोड़ने के लिए ही बनते हैं।आपकी आत्मा है उसका कल्याण करें। संसार के चक्कर से ऊपर उठना चाहिए। यह संसारी भाव संसार में अटकाने वाले हैं, उस भाव पर ध्यान कब जाएगा जिसके लिए मनुष्य पर्याय मिली है। गुरुदेव के एक एक शब्द हमें अपने लक्ष्य की ओर ले जाते हैं। दुर्लभ है गुरुदेव का खास बनना।

प्रभु आप संसार से ऊपर उठ गए और हम संसार में उलझे हुए हैं।हम अपनी क्षमता को पहचान रहे हैं।आप भी अनादिकाल से कोल्हू के बैल की तरह जहां खड़े हैं वहीं खड़े हैं। प्रत्येक व्यक्ति को दिन में दो बार प्रतिक्रमण – स्वाध्याय अवश्य करना चाहिए। उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर चातुर्मास हेतु विराजित पूज्य गुरुदेव मुनिश्री निष्पक्ष सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं।

आपने कहा कि दास बनने की आस रखें । भगवान की मन लगाकर अच्छी तरह से भक्ति करें। भगवान के गुणों की भक्ति करें। सम्यकत्व प्राप्ति हो ऐसी भक्ति करें।दस नहीं एक पूजा करो, लेकिन भक्ति के साथ करों, तभी भगवान की भक्ति का आनंद आएगा। संसार की मायाचारी में उलझे हुए हैं आप लोग। मुनिश्री निष्पक्ष सागर महाराज ने कहा जिनेंद्र प्रभु की अदभुत छटा है,

जिनेंद्र भगवान के भावों को पकड़ने का प्रयास करें। सौ धर्म इंद्र इतना पुण्य करता है कि वह एक भव अवतारी होता है। भक्ति बहुत ही अच्छी करें। मुनिश्री ने एक पुलिस वाले का वृतांत सुनाया कि एक भक्त आचार्य भगवंत विद्यासागर महाराज के दर्शन करने के लिए जाना चाहता था लेकिन पुलिस वाले ने जाने नहीं दिया,जब वह बार-बार जाने का कहने लगा तो पुलिस वाले ने कहा धरती के भगवान आचार्य भगवंत विद्यासागर महाराज भगवान के दर्शन कर रहे हैं,इस लिए आप अभी दर्शन नहीं कर सकते हैं।

ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी ने एक भक्त को दर्शन करने से रोका,यह उसका दायित्व था।हम भी आचार्य भगवंत के आहार आदि के समय लोगों को रोकते थे।जब मानतुंगाचार्य स्वामी की भक्ति से हथकड़ी की कड़ियां टूट सकती है तो आप लोगों के कर्मों की कड़ियां प्रभु भक्ति से क्यों नहीं टूट सकती है। थोड़ी देर के लिए हम भी पुलिस वाले जैसे बनकर आचार्य भगवंत विद्या सागर महाराज के लिए व्यवस्था बनाते थे।अपने आदर्शों पर चले। लोग कहते हैं मरने का समय नहीं लेकिन आयु कर्म पूर्ण होते ही हर व्यक्ति को मरना है।
प्रतिक्रमण नित्य करना चाहिए।

अपने किए हुए दोषों और पापों का क्षय होता है। झूठ बोलने की मशीन मोबाइल आज लोगों के हाथों में है। अपने धर्म के प्रति ईमानदार बने।भारी नहीं हल्के बनों,भारी नीचे की ओर जाते हैं, हल्के लोग ऊपर जाते हैं। सुबह -शाम पापों को क्षय करने के लिए प्रतिक्रमण करें। प्रतिदिन प्रतिक्रमण कर पापों का क्षय करें। प्रभु से प्रार्थना करें कि आपके गुणों की प्राप्ति हेतु आपकी भक्ति कर रहा हूं।जब भी मेरे जीवन का अंत हो सामने एक संत हो और होंठों पर आपका नाम हो तथा समाधि मरण हो।

“किसानों की खराब हुई फसल का मुआवजा एवं फसल बीमा दिलाने को लेकर कांग्रेस ने सौपा ज्ञापन”

आज ब्लॉक कांग्रेस आष्टा द्वारा किसानों की खराब हुई सोयाबीन फसल का सर्वे कराकर तत्काल मुआवजा एवं बीमा देने की मांग को लेकर अनुविभागीय अधिकारी आष्टा को ज्ञापन दिया । अखिल भारतीय कांग्रेस सदस्य हरपाल ठाकुर ने कहा कि आज किसानों की शत प्रतिशत सोयाबीन की फसल खराब हो गई है किसानों के खराब हुई फसल का तत्काल सर्वे कराकर किसानों को₹40000 प्रति हेक्टेयर मुआवजा एवं शत प्रतिशत नुकसान का बीमा तत्काल दिलाया जाए ।

ज्ञापन देते समय ब्लॉक कांग्रेस आष्टा अध्यक्ष जितेंद्र शोभाखेड़ी ने अनुविभागीय अधिकारी से कहा कि आप किसानो की खराब हुई फसल का तत्काल सर्वे कराकर बीमा और मुआवजा किसानों को मिल सके वह जरूरी कार्यवाही अतिशीघ्र कराए ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से अखिल भारतीय कांग्रेस के सदस्य हरपाल सिंह ठाकुर, परमार, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र शोभाखेड़ी,जिला पंचायत सदस्य कमल सिंह चौहान,महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुर,शहर कांग्रेस अध्यक्ष जाहिद गुड्डू,पहलाद सिंह वर्मा खड़ी,सुनील कटारा,एच आर परमाल,चेतन ठाकुर सेमली,नरेंद्र कुशवाह,सनव्वर खान, एजाज अली,

प्रेम पटारिया,लोकेंद्र बनवट,कमल सेठ,डॉ हरी मेवाड़ा,मसूद खान,शैलेश राठौर,आशिक मंसूरी, देवराज परमार,शहीद टेलर,रामचरण दवरिया वंशीलाल बॉम्बे,मोतीलाल मोलुखेड़ी,जय सिंह पारदिखेड़ी,दिलीप मालाखेड़ी,राहुल जाट,फैज उद्दीन, सुनिल कचनेरिया,दशरथ सिंह चेयरमैन,राहुल नौगांव,राजकुमार ठाकुर,कृपाला तोमर,मुजफर पटेल, गोविंद पटरिया,जितेंद्र ठाकुर आदि उपस्थित रहे

You missed

error: Content is protected !!