Spread the love

आश्टा । आज विधायक कार्यालय में भारतीय जनता पार्टी जिला सीहोर की ओर से केंद्रीय बजट 2024-25 एवं हर घर तिरंगा अभियान को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस संपन्न हुई। पत्रकार वार्ता को आष्टा विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर एवं जिला महामंत्री श्री धारासिंह पटेल ने संबोधित किया।

विधायक श्री गोपासलसिंह इंजीनियर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए वर्ष 2024 25 के बजट में प्रधानमंत्री द्वारा निर्दिष्ट ज्ञान जिसमें गरीब, युवा, अन्नदाता,नारी समूह के उत्थान पर केंद्रित और ‘विकास भी विरासत भी’ के तहत वित्त मंत्री के द्वारा मध्य प्रदेश में विशेष रूप से गरीब कल्याण इंफ्रास्ट्रक्चर, पर्यटन और रोजगार सृजन पर ध्यान दिया गया,इस बजट में कृषि में उत्पादकता और अनुकूलनीयता, रोजगार और कौशल प्रशिक्षण, समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय, विनिर्माण और सेवाएं, शहरी विकास ,ऊर्जा सुरक्षा, अवसंरचना,अगली पीढ़ी के सुधार मुख्य बिंदु है।हमारी सरकार उत्पादकता बढ़ाने और जलवायु की अनुकूल किस्म के विकास पर जोर देने के लिए किसी अनुसंधान व्यवस्था की व्यापक समीक्षा करेगी। खेती-बाड़ी के लिए 32 कृषि और बागवानी फसलों की नई 109 उच्च पैदावार वाली और जलवायु अनुकूल किस्में में जारी की जाएगी।

इंफ्रास्ट्रक्चर में भोपाल इंदौर जबलपुर सागर और ग्वालियर में पांच रिंग रोड के विकास के साथ-साथ अन्य बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 29,710 करोड रुपए का बजट आवंटित किया गया। उज्जैन को रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक 1.762 किमी रोपवे के विकास के लिए 100 करोड आवंटित किए गए जिसमें तीन स्टेशन और तेरह टावर बनाए जाएंगे जिससे मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को राहत मिलेगा। गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देशभर में 3 करोड नए घर बनेंगे जिससे मध्य प्रदेश के गरीब नागरिक भी लाभान्वित होंगे।बजट में पीएम स्वनिधि योजना से 5 साल में 100 शहरों में भारतीय स्ट्रीट मार्केट खोले जाने की घोषणा की गई है । इससे मध्य प्रदेश को भी लाभ मिलना अपेक्षित है।अगली 5 साल में 4 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का ऐलान किया गया है जिससे मध्य प्रदेश के 40 लाख बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा रोजगार सृजन योजनाओं के लिए 2 लाख करोड रुपए के परिव्यय की घोषणा की गई हैं।मध्य प्रदेश की सीखो कमाई योजना के तहत करीब 9 लाख युवाओं को इंडस्ट्री में काम मिलेगा 5 साल की अवधि में एक करोड़ युवाओं को स्किल्ड करने का ऐलान किया है।

1 हजार औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किए जाएंगे।महिला और नई विकास की दृष्टि से महिलाओं और लड़कियों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड रुपए से अधिक का आवंटन किया गया है। कृषि और संबंधित क्षेत्र के लिए 1.52 लाख करोड रुपए आवंटित किए गए।सब्जी उत्पादन क्लस्टर बनने से छोटे किसानों को सब्जियों फल अन्य उपज के लिए नए बाजार और बेहतर दाम मिलेंगे। प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के तहत मध्य प्रदेश में 22% आदिवासी वर्ग की जनसंख्या होने के कारण लाखों आदिवासी परिवारों का जीवन स्तर बेहतर होगा।विकसित भारत में ही विकसित मध्य प्रदेश से कृषि, रोजगार और कौशल समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय, विनिर्माण और सेवाओं ,शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा बुनियादी घांची नवाचार अनुसंधान और विकास और अगली पीढ़ी की सुधारो में उत्पादकता और लचीलापन पर केंद्रित बजट से मध्य प्रदेश को लाभ मिलेगा और विकसित भारत बनाने में मध्य प्रदेश अहम भूमिका निभाएगा।

अमृत काल की अमृत पीढ़ी का निर्माण से बजट का फोकस छात्रों के बीच उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने पर भी है।इसके लिए प्रत्यक्ष ई वाउचर ब्याज सब्सिडी और वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है ताकि किसी छात्र को अपने सपनों को पूरा करने में कोई बाधा ना हो।

रोजगार सृजन पर केंद्रित केंद्रीय बजट से गरीबों का कल्याण, महिलाओं का निर्भर होना ,युवाओं का रोजगार सुनिश्चित होगा।इस बजट में एमएसएमई का विनिर्माण विशेषकर श्रम प्रधान विधि निर्माण की ओर विशेष ध्यान दिया गया है एक पैकेज बनाया गया है जिसमें एमएसएमई के लिए वित्त पोषण विनियामक परिवर्तनों और प्रौद्योगिकी की सहायता को शामिल किया गया है।


भाजपा जिला महामंत्री धारासिंह पटेल ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए महत्वपूर्ण आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए हर घर तिरंगा अभियान के जिला प्रभारी एवं जिला भाजपा के महामंत्री श्री धारासिंह पटेल ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश आवाह्न पर सीहोर जिले में चलाया जा रहा है जिसमें जिले के सभी 22 मंडलो के प्रत्येक ग्राम एवं सभी 1238 बूथों पर हर धर में तिरंगा लहराया जाएगा, जिसको लेकर सभी मंडलों की बैठकें हो गई है एवं कार्ययोजना बनाई गई है।

हर घर तिरंगा अभियान पूरे सीहोर जिले में 10 से 15 अगस्त के बीच में कार्यक्रम चलेगा। तिरंगा झंडे को आन बान शान से लहराना हमारे लिए गर्व का विषय है, इसलिए सभी नागरिक अपने अपने घरों पर तिरंगा झंडा जरूर लगाये। हर धर तिरंगा अभियान व तिरंगा यात्रा के माध्यम से जिले में इस सप्ताह में देशभक्ति का संदेश दिया जाएगा ।नई पीढ़ी तक युवाओं तक देशभक्ति का भाव को जागृत करने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम रखे गए है, ऐतिहासिक स्मारकों पर स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम रखा गया है।

हजारों बलिदानों के बाद विभाजन विभीषिका को झेलने के बाद देश ने स्वतंत्रता प्राप्त की है, इसके लिए 14 अगस्त को कार्यक्रमो का आयोजन होगा । आयोजित पत्रकार वार्ता में उपस्तिथ सभी पत्रकारो का विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने रामनाम के केसरिया दुपट्टे पहना कर सम्मान किया। आयोजित पत्रकारवार्ता में उपस्तिथ सभी पत्रकारो का जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने स्वागत के साथ आभार व्यक्त किया।

You missed

error: Content is protected !!