Spread the love

“पेड़ है तो हरियाली है
जीवन में खुशहाली है”

पेड़ है तो हरियाली है,जीवन में खुशहाली है इसी प्रेरणा से प्रेरित होकर पुष्प विद्यालय आष्टा के बच्चों ने एक छोटा सा प्रयास किया है। शनिवार को इकोग्रीन क्लब के बच्चों ने विज्ञान विषय की शिक्षिका नोहिला मैरी के मार्गदर्शन में सीड बॉल्स बनाकर पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपनी अहम् भूमिका निभाई है।

इस दौरान बच्चों ने अपने माता पिता को विद्यालय में आमंत्रित करके सीड बॉल्स उपहार स्वरुप भेट की। माता पिता ने भी उत्साहित होकर इस कार्यक्रम में भाग लिया। इकोग्रीन क्लब के बच्चों द्वारा किया गया

यह सराहनीय प्रयास सफल रहा। इस कार्यक्रम में 2000 से जयादा बीज बाटे गए । इससे हमारे आसपास हरियाली बढ़ेगी और प्रदूषण कम होगा। अंत में विद्यालय के प्राचार्य फादर मेल्विन सीजे ने बच्चों के सफल सराहनीय प्रयास की प्रशंसा की।

“चौरसिया (तंबोली) समाज द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया नागपंचमी महोत्सव,सामूहिक रूप से की नाग देवता की पूजन”

चौरसिया (तंबोली) समाज आष्टा द्वारा समाज के महापर्व नागपंचमी का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से चौरसिया दिवस के रूप में गीतांजली गार्डन आष्टा में मनाया गया, जिसमें समाज के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो से आये लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। सर्वप्रथम मंच पर नाग देवता एवं नानादेवी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया गया।गणेश वंदना कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

चौरसिया समाज के कुलदेव नागदेवता एवं नाना देवी की पूजन व आरती की गई। सभी समाज के जोड़ो ने पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर सामूहिक रूप से भगवान शंकर का अभिषेक किया तथा पूजा आरती सम्पादित की। कार्यक्रम के दौरान मंच के माध्यम से चौरसिया समाज के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राजाराम चौरसिया(खड़ी हाट) ने

अपने उदगार व्यक्त करते हुए एवं समाज की गौरवगाथा कहते हुए कहा कि चौरसिया समाज नागदेव को अपना आराध्य मानते है, मान्यता है कि भगवान नाग उनके व्यापार व्यवसाय में वृद्धि करते हैं, और सर्वप्रथम शेष नाग की धर्मपत्नी नागलक्ष्मी के दर्शनो का सौभाग्य भी चौरसिया समाज को ही मिला था।

नागपंचमी पर्व को चौरसिया समाज के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। उदबोधन उपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें समाज के छोटे-छोटे बच्चो द्वारा गीत-संगीत व नृत्य की प्रस्तुती दी गई। कार्यक्रम में बढ़ी संख्या में मातृशक्ति ने बड़छड़ कर हिस्सा लिया। बाहर से पधारे समाज के अतिथिगणो का समाज के अध्यक्ष एवं पूर्व अध्यक्ष जगदीश चौरसिया सहित समिति के सभी सदस्यो ने रामलला के चित्र भेंट कर एवं माला पहनाकर स्वागत सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन समाज के पूर्व युवा संगठन अध्यक्ष धर्मेन्द्र चौरसिया द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के अंत में समाज समिति के उपाध्यक्ष रमेशचंद्र चौरसिया, सचिव जुगालकिशोर, कोषाध्यक्ष कैलाशचंद, विजय चौरसिया, अध्यक्ष मिश्रिलाल, युवा संगठन अध्यक्ष दिनेश सहित आशीर्वाददाता लक्ष्मीनारायण चौरसिया, रामलाल, महेश ने कार्यक्रम सफल बनाने पर आभार प्रकट किया। राजेंद्र, दीपक, दिनेश, मनोज, बाबूलाल, अरविन्द, विनोद, योगेंद्र, सुप्रीम, अनिल, सोनू, धर्मेंद्र, प्रदीप, राजेश सोन, सतीश, बद्री, हेमंत, हरीश, गोलू, अखिलेश, नीलेश, अंश, योगेंद्र ने कार्यक्रम सफल बनाने में अहम् भूमिका अदा की। तत्पश्चात सभी समाज जनों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।

“हर-घर तिरंगा यात्रा में शामिल हुए राजस्व मंत्री श्री वर्मा”

राजस्व मंत्री श्री करण सिंह वर्मा स्व-सहायता समूह सम्मेलन एवं रक्षाबंधन कार्यक्रम के साथ ही हर-घर तिरंगा यात्रा में शामिल हुए। इस अवसर पर राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने पौधरोपण भी किया। इस अवसर राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि तिरंगा का हमारे देश की आन बान और शान हैं। उन्होंने कहा कि हर-घर तिरंगा अभियान के तहत सभी अपने-अपने घरों पर तिरंगा अवश्य लगाएं ताकि देश के प्रत्येक नागरिक के मान में तिरंगे के प्रति सच्ची श्रद्धा तथा सम्मान जागृत हो।

“विधायक सुदेश राय ने दीवार गिरने से हुई बुजुर्ग महिला की मौत के पश्चात परिजनों को सौंपा पांच लाख की आर्थिक सहायता का चेक”

पिछले दिनों बारिश के कहर के कारण शहर के चरखा लाइन स्थित एक मकान की दीवार गिरने से खाना बनाने के दौरान एक महिला की मौत हो गई थी, विधायक सुदेश राय स्वयं भी इस दर्दनाक हादसे के बाद पहुंचे थे और राहत कार्य का निरीक्षण किया था, प्रशासन ने भी दीवार हादसे के बाद रेस्क्यू किया था, लेकिन दीवार की चपेट में आने से महिला की मौत हो गई।

इसके पश्चात ब्राह्मण समाज सहित क्षेत्रवासियों की अपील के बाद सीहोर विधायक श्री राय के प्रयास से परिजनों को पांच लाख की सहायता राशि स्वीकृत हुई है। उन्होंने शहर में निवासरत परिजनों को राशि का चेक प्रदान किया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर, एसडीएम तन्मय वर्मा, ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष दीपक शर्मा, मनोहर शर्मा, राजेश शर्मा, राकेश शर्मा महाकाल ने उनके पुत्र राजू शर्मा, बेटी और मृतक के परिजन मौजूद रहे।

इस अवसर पर विधायक ने कहा कि मनुष्य के प्राण विधाता के हाथ में होते हैं तथा हम सब ईश्वर की मर्जी के समक्ष विवश हैं, लेकिन परिजनों को आर्थिक सहायता करके उनकी मदद की जा सकती है। विधायक श्री राय ने मृतक के परिजनों को इस दुख की घड़ी को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की भगवान से प्रार्थना की।

“साहू मैरिज गार्डन में भी मनी नागपंचमी”

चौरसिया समाज आष्टा ने स्थानीय साहू मैरिज गार्डन में नागपंचमी का सामूहिक कार्यक्रम एवं नागदेवता की पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम,फैंसी ड्रेस,डांस कॉम्पटीशन एवं नाग देवता की सामूहिक पूजन आदि

कार्यक्रम आयोजित किये गये एवं नाग देवता से देश,प्रदेश में खुशहाली,सुख समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर समाज के वरिष्ठ श्री रमेश चौरसिया,राजू चौरसिया,पार्षद अंजली विशाल चौरसिया,कमल,प्रकाश चौरसिया सहित सभी उपस्तिथ रहे। उक्त जानकारी सुमित चौरसिया ने दी।

“आज किया जाएगा करोड़ों रुपए की राशि के विकास कार्यों कर भूमि पूजन,सांसद,विधायक होंगे शामिल”

आज रविवार को नगर पालिका सीहोर के तत्वाधान में करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी जाएगी। इसके अंतर्गत नगर पालिका सीहोर के नवीन भवन और नवीन सब्जी मंडी परिसर का भूमि पूजन दोपहर बारह बजे किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए नगर पालिका सीएमओ भूपेन्द्र दीक्षित ने बताया कि भूमि पूजन का कार्यक्रम कार्यालय नगर पालिका के पास पुरानी जेल मैदान पर भव्य रूप से किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सासंद आलोक शर्मा, विशेष अतिथि सीहोर विधायक सुदेश राय, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष रवि मालवीय और अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर की उपस्थिति में किया जाएगा।

रविवार को होने वाले इस भव्य कार्यक्रम में नगर पालिका कार्यालय के नवीन भवन करीब दो करोड़ दो लाख के अलावा नवीन सब्जी मंडी करीब एक करोड़ 80 लाख रुपए के कार्यों का भूमि पूजन होना है।

error: Content is protected !!