Spread the love

आष्टा । आज 17 जुलाई 2024 को मध्य प्रदेश में सरकार द्वारा मोहर्रम की छुट्टी घोषित है । छुट्टी के कारण सभी शासकीय,अर्द शासकीय संस्थान बंद रहे,इन संस्थानों के कर्मी,अधिकारी छुट्टी मनाने में व्यस्त ओर मस्त रहे। लेकिन आज आष्टा में एक शासकीय संस्थान ऐसा भी था जो अवकाश दिवस में भी खुला ।

इसके प्रमुख खुद समय पर कार्यालय आए तथा उनके आदेश के कारण अन्य कर्मचारी भी समय पर कार्यालय पहुंचे तथा रोजाना की तरह सभी ने कार्य किया । इस कार्यालय का नाम है,आष्टा नगर का नगर पालिका कार्यालय

जब इसको लेकर हमने मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री राजेश सक्सेना से पूछा कि आज मोहर्रम की छुट्टी होने के बाद भी नपा कार्यालय खुला है,छुट्टी में भी कर्मी उपस्तिथ है,कार्य कर रहे है,कुछ कर्मी नाराज भी है तब उन्होंने बताया की आज मोहर्रम का त्योहार है ।

इसमें कई व्यवस्थाए नपा को करना होती है इस कारण से कल रात्रि में ही नगर पालिका कर्मियों के ग्रुप में मेने एक मैसेज डाला था कि कल छुट्टी अवकाश में भी आप सभी कर्मचारीयो को कार्यालय समय पर ही आना है तथा रोजाना की तरह सभी अपनी अपनी ड्यूटी-कार्य करेंगे।

ये था सीएमओ का मैसेज,जिससे कर्मी नाराज नजर आये

सीएमओ के इस आदेश के बाद कई कर्मचारियों ने इसको उचित निर्णय नहीं माना । आज कार्यालय समय पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री राजेश सक्सेना स्वयं समय पर कार्यालय पहुंचे तथा अधिकांश कर्मचारी भी कार्यालय में पहुंचे और अपने-अपने कक्ष में अपने-अपने विभाग के कार्यों में जुटे रहे ।

बिधुत शाखा के कर्मी स्ट्रीट लाइट सुधारते हुए

आज इस संबंध में मुख्य नगर पालिका अधिकारी राजेश सक्सेना ने बताया कि लगातार नगर पालिका में जिस तरह से चेतावनियों के बाद भी हमारे कर्मी कार्य के प्रति इतने गंभीर नहीं दिखे जितने होना चाहिए । यही कारण है कि आज नगर पालिका में कई कार्य पेंडिंग है तथा सबसे बड़ी बात नगर पालिका कार्यालय में कर्मचारी हैं जिनके जिम्मे राजस्व वसूली का काम है ।

राजस्व वसूली भी काफी कम होने के कारण नगर पालिका को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है । इसलिए मैंने आज छुट्टी अवकाश दिवस में भी सभी कर्मचारियों को कार्य पर बुलाया है ।

मैं स्वयं भी पूरे समय इस कार्यालय में उपस्थित रहा तथा मेरे अधिकार क्षेत्र के जो कार्य थे वह भी मैंने किये तथा आज अच्छी बात यह लगी कि मेरे आदेश के बाद लगभग सभी कर्मचारी भी अवकाश दिवस पर भी कार्यालय पहुंचे तथा काम किया ।

निश्चित जब ऐसे निर्णय या आदेश होते है तो कुछ कर्मचारी नाराज भी होते है जब उनसे पूछा कि कुछ कर्मचारी आपके आदेश से नाराज नजर आए तब उनका कहना था कि नगर पालिका में अगर समय से आना समय से जाना तथा समय से दिए गए कार्य करना सुनिश्चित हो तो किसी भी कर्मचारियों को इस तरह के कार्य के लिए मजबूर नहीं करेंगे।

लेकिन कई कर्मचारी अपने कार्य के प्रति कार्य दिवस में जब लापरवाही करते हैं तथा समय पर कार्य नहीं होने के कारण इस तरह के निर्णय लेना पड़ते है । शायद सीहोर जिले में ही नहीं बल्कि पूरे मध्य प्रदेश में आज आष्टा नगर पालिका का कार्यालय एकमात्र ऐसा कार्यालय है जो अवकाश दिवस पर भी पूरे समय खुला तथा कार्यालय में कार्य हुए ।

You missed

error: Content is protected !!