Spread the love

आष्टा। कलेक्टर प्रवीणसिंह के निर्देश पर संपूर्ण जिले में ऑयल बॉल को बनाकर हथियार, मलेरिया डेंगू को भगाएंगे इस बार अभियान जुलाई से प्रारंभ हुआ है जो निरंतर जारी रहेगा।

नगर में अभियान का शुभारंभ विधायक गोपालसिंह इंजीनियर, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, डॉ. जीडी सोनी, पार्षद रवि शर्मा द्वारा नगर के वार्ड क्रमांक 16 से हुआ। ऑयल बॉल को बनाकर हथियार, मलेरिया डेंगू को भगाएंगे।

इस बार’“ अभियान के तहत विधायक गोपालसिंह इंजीनियर, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा द्वारा वार्ड के रिक्त प्लाटों में ऑयल बाल डाली गई। आष्टा ब्लॉक के तहत 144 ग्राम पंचायत एवं 295 ग्रामों में ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता के सहयोग से ठहरे हुए पानी के भूखंडों पर ऑयल बॉल डाली जाएगी।


विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने कहा कि ठहरे हुए पानी में मलेरिया और डेंगू के मच्छरों के लार्वा नियंत्रण के लिए ऑयल बॉल सबसे सस्ता और कारगर उपाय है। ऑयल बॉल लकड़ी के बुरादे, खराब ऑयल और अनुपयोगी कपड़ों से तैयार की जाती हैं, आमजन भी अपने आसपास ठहरे हुए पानी में ऑयल बॉल डाल कर डेंगू और मलेरिया के नियंत्रण में सहयोग कर सकते हैं।


नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि नगर में रिक्त भूखंड मालिक अपने भूखंड में जल भराव की स्थिति को दूर करें। वर्षा काल में मच्छर जनित बीमारियों के नियंत्रण के लिए व मच्छरों की बढ़ती संख्या को नियंत्रण के लिए जले हुए तेल, मोटरआयल से निर्मित बाल बनाई गई है जिसका भरपूर उपयोग कर बीमारी से बचाव के उपाय करें।

इस बाल को जहां भी पानी भरा हुआ हो जैसे गड्ढों में, नाले में, खाली प्लाट में या ऐसी सभी जगह जहां पानी की निकासी लम्बे समय तक न हो सके वहां पर फेंके। इस अवसर पर हरेन्द्रसिंह ठाकुर, महेन्द्रसिंह गऊखेड़ी, सहित सिविल अस्पताल के अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।

You missed

error: Content is protected !!