Spread the love

जिले में 01 जून से 04 जुलाई तक 162.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 6.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 16.2, मिलीमीटर, श्यामपुर में 18.0, आष्टा में 5.0, जावर में 2.0, इछावर में 3.0, भैरूंदा में 4.0, बुधनी में 0.0, रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

“जिले में 01 जून से 04 जुलाई तक 162.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज”

जिले में 01 जून से 04 जुलाई को प्रात: 8 बजे तक 162.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 176.8 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 01 जून से 04 जुलाई 2024 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 240.2, मिलीमीटर, श्यामपुर में 224.5, आष्टा में 119.0, जावर में 133.0, इछावर में 266.0, भैरूंदा में 107.0, बुधनी में 97.0 तथा रेहटी में 110.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

“कृष्ण भक्ति में लीन हो व्यसनमुक्त जीवन जिये,स्वामीनारायण सम्प्रदाय के साधु नगर में पधारे”

भारतीय संस्कृति में नामकरण के पीछे भी अध्यात्म और श्रद्धा का ध्यान रखा जाता है । दिवंगत जमना बाई सचमुच ही पुण्य सलिला यमुना के भांति ही होगी जिन्होंने कृष्ण भक्ति और स्वामीनारायण सम्प्रदाय की शिक्षाओं को आत्मसात कर परिवार को धर्मानुरागी और आत्मनिर्भर बनाया ।

उनके देहावसान से निश्चित ही उनकी कमी अनुभव में आएगी परन्तु एक मां के रूप में उनके दिए हुए संस्कारों को आगे बढ़ाना ही सभी परिजनों का कर्त्तव्य होना चाहिए । यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।


स्वामी नारायण सम्प्रदाय व्यसन मुक्त जीवन और वैष्णव भक्ति धर्म के लिए जाना जाता है । शाकाहार और संयम ही इसके अनुयायियों की पहचान है । सभी लोग भक्ति मार्ग पर चल कर जीवन को सफल बनायें ।नगर में पधारे स्वामी नारायण सम्प्रदाय के साधु विमलसेवा दास स्वामी तथा साधु निर्माण चरित्र स्वामी ने यह उद्गार कुशवाह समाज के अग्रणी भक्तिलाल कुशवाह की दिवंगत पत्नी श्रीमती जमना बाई कुशवाह को श्रद्धांजलि स्वरूप कही ।पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार पार्वती धाम गौशाला के अध्यक्ष पूर्व पार्षद नरेंद्र कुशवाह मानस भवन समिति के अध्यक्ष सत्यनारायण कामरिया , शीतला माता मन्दिर समिति के अध्यक्ष दिनेश सोनी , दुलीचन्द कुशवाह , कन्हैयालाल शर्मा सहित दिवंगत के पुत्रगण पूर्व पटेल किशोरी कुशवाह , हंसराज कुशवाह जगदीश तथा विनोद कुशवाह ने उनकी अगवानी की ।

“मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की प्रथम किश्त 05 जुलाई को”

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 01 वर्ष में किसानों को तीन समान किस्तों में कुल 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की इस वर्ष की प्रथम किश्त का वितरण मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा 05 जुलाई को टीकमगढ़ जिले में आयोजित कार्यक्रम में किया जाएगा। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कार्यक्रम आयोजित कराने के सभी समस्त एसडीएम, तहसीलदार एवं जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए हैं।

जिला स्तरीय कार्यकम के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा जारी निेर्दशानुसार विधायक/ सांसद सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने तथा कार्यक्रम स्थल पर स्क्रीन पर कार्यक्रम का प्रसारण करने के साथ ही जिले के सभी हितग्राहियों को कार्यक्रम में जुड़ने के लिए वेबकास्ट लिंक (https://webcast.gov.in/mp/cmevents) का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं।

error: Content is protected !!