Spread the love

आष्टा । कलेक्टर साहब आपके लगातार प्रयासों से जिले में कई विभागों में सुधार का का जो श्रीगणेश हुआ है लगता है उसकी किरण अभी शिक्षा विभाग में नही पहुची है। आज भी शिक्षा विभाग में ढोल की जो पोल चल रही है ।

उसका कल नजारा जिले के शिक्षा विभाग की कार्यालयीन सहायक संचालक सुश्री सलोनी शर्मा एवं कार्यालयीन योजना अधिकारी श्री एच एस निमजे के औचक निरीक्षण के दौरान आष्टा अनुविभाग में देखने को मिला है।

कल जिले के शिक्षा विभाग की कार्यालयीन सहायक संचालक सुश्री सलोनी शर्मा एवं कार्यालयीन योजना अधिकारी श्री एच एस निमजे
द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोठरी, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आष्टा एवं शासकीय हाईस्कूल जताखेड़ा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान शा.उ.मा.वि. कोठरी एवं शा. हाईस्कूल जताखेड़ा की एक एक शिक्षिका अनुपस्थित पाई गई एवं प्राचार्य शा.क.उ.मा.वि. आष्टा द्वारा अपने प्रवास पर रहने की सूचना संस्था को नहीं दी गई। इस संबंध में संबंधितों के विरुद्ध कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया है।

“कोठरी की प्राचार्य श्रीमति तिर्की नही रहती है मुख्यालय पर,करती है डेली अपडाउन”

कल निरीक्षण कर्ता असिस्टेंट डायरेक्टर सुश्री सलोनी शर्मा कोठरी पहुची तब कोठरी के शासकीय हायर सेकंडरी विद्यालय में निरीक्षण के दौरान शिक्षिका श्रीमती मनीषा शुक्ला अनुपस्थित मिली। वहीं अनेक अनुपस्थित शिक्षकों को प्राचार्य श्रीमती तीर्कि ने यह कहकर बचा लिया कि उन्हें मैंने भेजा है।

मेडम तिर्की जी आप स्कूल के इतने सारे शिक्षकों को एक साथ कही कैसे भेज सकती है.? किसी जरूरी कार्य से भेजा तो उसका रिकार्ड में उल्लेख भी होना चाहिये कि इस इस को,इस कार्य से यहा भेजा है। जबकि रजिस्टर पर ऐसा कही कोई उल्लेख नहीं पाया गया । सूत्र बताते है स्वयं प्राचार्य तिर्की मुख्यालय पर नही रहती है,वे सीहोर से डेली अपडाउन करती है।

जब किसी संस्था का प्रमुख ही मुख्यालय पर नही रहता हो,डेली अपडाउन करता हो तो उस संस्था के अधीनस्थों से कैसे समय पर आने की अपेक्षा कर सकते है।

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार कोठरी की प्राचार्य मेडम तिर्की के पति ईश्वरसिंह तिर्की भी शिक्षा विभाग में है वे आष्टा अनुविभाग के ग्राम गुराड़िया रूपचंद के हाई स्कूल के प्राचार्य है वे भी मुख्यालय पर नही रहते है ये दोनों प्राचार्य सीहोर निवास करते है और सीहोर से रोजाना अपडाउन करते है।

शिक्षा विभाग में ऐसा नही है कि ये दोनों ही मुख्यालय पर नही रहते है,डेली अपडाउन करते है,ऐसे कई संस्था प्रमुख है जो मुख्यालय पर नही रहते है उनकी मर्जी होती है जब आते है,इच्छा होती है जब चले जाते है।

अभी कुछ दिनों पूर्व निरीक्षण के दौरान खामखेड़ा जात्रा का हायर सेकेंडरी स्कूल समय निरीक्षण के दौरान बन्द मिला था। ये तो केवल एक बांदगी है,जितना इस विभाग में अंदर जाया जायेगा उतनी ही ढोल की पोल मिलेगी.?

You missed

error: Content is protected !!