Spread the love

सीहोर /आष्टा । जिला चिकित्‍सालय में आयोजित कार्यक्रम में विधायक सुदेश राय, नगर पालिका अध्यक्ष प्रिंस राठौर तथा कलेक्टर प्रवीण सिंह ने दो बूंद जिंदगी की पोलियो ड्राप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया।

यह अभियान जिले में 23 जून से 25 जून तक चलाया जाएगा।
विधायक सुदेश राय तथा कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों, शासकीय सेवकों को अपने परिवार तथा आसपास के 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का संकल्प दिलाने के साथ ही ।

सभी आमजन से शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाकर देश का भविष्य सुरक्षित करने की अपील की है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी यह सुनिश्चित करें की इस अभियान में कोई भी बच्चा पोलियो रोधी खुराक पीने से वंचित न रहे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया, सिविल सर्जन डॉक्टर प्रवीर गुप्ता सहित अन्य चिकित्सक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए कलेक्टर प्रवीण सिंह के दिशा निर्देशन में सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर व्यापक तैयारियां की गई है।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान अभियान के अंतर्गत 23 जून को पोलियो बूथ पर तथा 24 एवं 25 जून 2024 को पोलियो खुराक से छूटे बच्चों को घर-घर पहुंचकर दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी।

शून्य से 5 वर्ष तक के करीब एक लाख 98 हजार 310 बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पल्स पोलियो अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए कुल 1604 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। जिसमें 1443 बी टाईप बूथ एवं 161 सी टाईप बूथ हैं।

अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिए विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है तथा समस्त विकासखण्ड स्तर पर मॉनीटरिंग की जा रही है। इस अभियान के लिए 43 मोबाईल टीमों को दो बूंद पिलाने के लिए मैदानी स्तर पर तैनात किया गया है।

इस अभियान में 55 ट्रांजिट टीमों को लगाया गया है। 3632 वैक्सीनेटर, 210 सुपरवाईजर्स तथा 70 वाहनों को अभियान की सफलता में लगाया गया है।

“विकासखंडवार 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों की संख्या”

जिले में कुल 01 लाख 98 हजार 310 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी इसमें आष्टा विकासखण्ड में 52 हजार 957, बुदनी 21 हजार 295, इछावर 22 हजार 701, भैरूंदा 31 हजार 676. श्यामपुर 48 हजार 279 बच्चों तथा जिला चिकित्सालय शहरी क्षेत्र में 21 हजार 502 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

“सिविल अस्पताल आष्टा में विधायक ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारम्भ,0 से 5 साल के बच्चे को पिलाई पोलियो की खुराक”

आज 23 जून 2023 से राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का विकासखंड आष्टा में आष्टा के लोकप्रिय विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर द्वारा सिविल हॉस्पिटल आष्टा में नव निहाल बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पल्स पोलियो की खुराक पिलाकर विकासखंड आष्टा में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।

कार्यक्रम में मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जीडी सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि स्टॉफ उपस्थित रहा। विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने आष्टा में चलाए जा रहे पल्स पोलियो कार्यक्रम में सभी लोगों की भागीदारी एवं कोई भी बच्चा जन्म से लेकर 5 वर्ष तक का पोलियो की दवा से वंचित न रहे

इस हेतु उपस्थित सभी नागरिकगणों,अभिभावकों, स्वास्थ कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई । कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बीएमओ डॉक्टर जीडी सोनी द्वारा विधायक को मुख्यमंत्री जी द्वारा जनप्रतिनिधि हेतु संदेश को भेट किया गया

और कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की पल्स पोलियो कार्यक्रम में कुल 448 पोलियो बूथ बनाए गए जिनमें 65 सुपरवाइजर द्वारा एवं 24 मोबाइल टीम दल के रूप में लगभग 42000 बच्चों को पोलियो की दवा का सेवन कराया जाएगा ।

“0 से 5 वर्ष के बच्चों ने पी दो बून्द जिंदगी की,रायसिंह मेवाडा ने किया शुभारम्भ”

प्रदेश में बच्चों को दोहरी सुरक्षा देने के लिए आज से पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ हुआ. इसके लिए नगर की सभी आंगनबाडी केंद्रों पर 0 से 5 साल तक के बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी’ पिलाई गई. पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ वार्ड क्रमांक 1 एवं 13 से नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा द्वारा किया गया ।

नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने सभी नागरिकों और अभिभावकों से आग्रह किया कि वे इस अभियान में भाग लेकर अपने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण के लिए

नजदीकी पोलियो बूथ पर अवश्य लेकर पहुचकर अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें. इस अवसर पर पार्षद डॉ सलीम खान, चिकित्सक जेडी सोनी, जुगलकिशोर मालवीय, किशोरीलाल कुशवाह सहित आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका मौजूद थी

error: Content is protected !!