Spread the love

आष्टा। किसी मनुष्य द्वारा त्याग किए गए मलमूत्र की साफ-सफाई के लिए व्यक्ति विशेष को नियुक्त करने की व्यवस्था सर्वथा अमानवीय है। और इस कुप्रथा को समाप्त करने के लिए महात्मा गांधी समेत तमाम महापुरुषों ने समय-समय पर प्रयास किए। यह व्यवस्था न सिर्फ निजी बल्कि सरकारी प्रतिष्ठानों में भी अपनी जड़ें जमाए रही।

अब जबकि पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान के जरिए साफ-सफाई पर जोर-शोर से चर्चा हो रही है, जरूरी है कि इस अमानवीय पेशे के उन्मूलन के लिए गंभीर प्रयास किए जाएं।


इस आशय के विचार नगरपालिका द्वारा क्रय किए गए वेक्यूप मशीन सहित दो अत्याधुनिक ट्रेक्टरों का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने व्यक्त किए।

विधायक श्री इंजीनियर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भाजपा सरकार बनते ही संपूर्ण भारत भर में 2 अक्टूबर 2014 से अभी तक स्वच्छ भारत अभियान की पहल की है।

सरकार चाहती है कि इसमें सभी लोग पूरी लगन और निष्ठा से शामिल हों,लेकिन इससे ज्यादा जरूरी है, मैला ढोने की सदियों पुरानी अमानवीय और अपमानजनक प्रथा को खत्म करना। इसी के चलते हमारा प्रयास है कि नगरपालिका स्तर पर बुनियादी ढांचे से जुड़ी हर जरूरत को मुहैया कराया जाना।


विशेष अतिथि नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को केवल सफाई के मुद्दों से जोड़ने की जगह मानव की गरिमा पर केंद्रित किया जाना चाहिए।

नगरपालिका द्वारा एक्युपमेंट जिसके माध्यम से शौचालयों से मल निकालने का कार्य किया जाता है, से वर्षो से वंचित थी। परिषद के प्रयास से एक नही दो-दो एक्युपमेंट मशीन टेंकर और ट्रेक्टर सहित नगर के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से क्रय की गई है।

कार्य की अत्याधिकता होने के कारण नगरपालिका को किराये से ट्रेक्टर लेना पड़ते थे, अब निकाय के पास दो नवीन ट्रेक्टर उपलब्ध होने से अब किराये से ट्रेक्टर नही लेना पड़ेगा।

ट्रेक्टर के शुभारंभ के पश्चात कन्नौद रोड़ स्थित पार्क पर विधायक गोपालसिंह इंजीनियर, नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा की उपस्थिति में पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से दर्जनों पौधों का रोपण किया गया। वहीं पार्क में मनोरंजन कर रहे नन्नें बच्चों के साथ जनप्रतिनिधियों द्वारा बल्ले और गेंद के साथ दो-दो हाथ भी किए।

इस अवसर पर प्रभारी सीएमओ एवं उपयंत्री प्रमोदकुमार साहू, पार्षद डॉ. सलीम, तेजसिंह राठौर, कमलेश जैन, मेहमूद अंसारी, सुभाष नामदेव, शेख रईस, कालू भट्ट, श्रीमती तारा कटारिया, रवि शर्मा, कमल ताम्रकार, महेन्द्रसिंह ठाकुर,

वीरेन्द्रसिंह ठाकुर, रमेश यादव, विनोद सांगते, आशीष बैरागी, मनीष किल्लौदिया, विनोद रतिराम, लखन डूमाने, राकेश प्रजापति, गबू प्रजापति, कैलाश माली, शिव बागवान सहित अन्य नागरिकगण, नपा कर्मचारीगण मौजूद थे।

You missed

error: Content is protected !!