Spread the love

आष्टा । प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है इस खास दिन को मनाने की यह तारीख निश्चित है। भारत समेत दुनिया भर में 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है । इस मौके पर विभिन्न देश अलग-अलग प्रकार से पर्यावरण को लेकर अपने नागरिकों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।

राजश्री महाविद्यालय में प्रतिवर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में पौधे लगाए जाते हैं एवं महाविद्यालय विद्यार्थियों को पेड़ पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस वर्ष भी महाविद्यालय में विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे लगाकर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया एवं महाविद्यालय विद्यार्थियों को पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए प्रेरित किया गया। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में महाविद्यालय संचालक श्री बीएस परमार द्वारा बताया गया कि पर्यावरण दिवस मनाने की नीव 1972 में पड़ी जब संयुक्त राष्ट्र संघ में पहला पर्यावरण दिवस मनाया और हर साल इस दिन को मनाने का ऐलान किया।

भारत समेत पूरे विश्व में प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रकृति खतरे में है। प्रकृति जीवन जीने के लिए किसी भी जीव को हर जरूरी चीज उपलब्ध कराती है। ऐसे में अगर प्रकृति प्रभावित होगी तो जीवन प्रभावित होगा प्रकृति को प्रदूषण से बचने के उद्देश्य से पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत हुई। विश्व पर्यावरण दिवस हमें सिर्फ एक दिन पर्यावरण के बारे में सोचने के लिए नहीं बल्कि प्रतिदिन पर्यावरण के प्रति सचेत रहने और उसे बचाने के लिए जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए प्रेरित करता है।

हम छोटे-छोटे कदम उठाकर पर्यावरण का संरक्षण कर सकते हैं जैसे कम पानी और बिजली का इस्तेमाल करना कचरे को निर्धारित स्थान पर रखना और पौधे लगाना वाहनों का कम इस्तेमाल करना आदि पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में योगदान दे सकते हैं। यह पृथ्वी हमारा एकमात्र आवास है और आने वाली पीढ़ियां के लिए इसे बचाना हमारा सामूहिक दायित्व है।

इस अवसर पर महाविद्यालय विद्यार्थियों के साथ महाविद्यालय संचालक श्री बीएस परमार, प्रभारी प्राचार्य अर्जुन परमार, मीडिया प्रभारी मनोज कमलोदिया, सविता बैरागी, ओमप्रकाश मेवाडा, रामवती मेवाड़ा, राहुल सेन, द्वारकाप्रसाद करमोदिया प्रहलाद मेवाड़ा पुष्पा मेवाड़ा, पूजा मेवाड़ा, दीपिका जाधव, पूजा परमार, माया मेवाड़ा, मनीष सोलंकी, अखिलेश सक्सेना, भैयालाल वर्मा, अरिहंत जैन, ममता तिवारी,कविता भूतिया, हिमांशी झवर, बहादुर सिंह, रवि मेवाड़ा, अरविंद यादव व रीना यादव उपस्थित रहे।

You missed

error: Content is protected !!