Spread the love

आष्टा । आज प्रभारी अपर मुख्य सचिव भोपाल संभाग डॉ. मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग भोपाल संभाग की अध्यक्षता में जनप्रतिनिधियों के साथ विकास कार्यों की संभागीय समीक्षा बैठक आयुक्त कार्यालय भोपाल के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।


विकास कार्यों की संभागीय स्तरीय समीक्षा बैठक में आष्टा विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने आष्टा विधानसभा क्षेत्र की प्रमुख एवं बड़ी विकास की योजनाओं, विकास कार्यों में आने वाली समस्याओं एवं आष्टा विधानसभा क्षेत्र को स्मार्ट विधानसभा बनाने के लिए विकास की योजनाओं का एक ब्लूप्रिंट अधिकारियों के समक्ष क्रमवार दमदारी से प्रस्तुत किया ।

बैठक में विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने आष्टा विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीकृत 60 हजार करोड़ की राशि से लगने वाले गेल इंडिया प्लांट में जो किसानों की लगभग 302 हेक्टेयर जमीन जा रही है,

उसको लेकर भी किसानों की बात दमदारी से रखते हुए मांग की के उक्त प्रस्तावित प्लांट की पुनः समीक्षा की जाए तथा ऐसा ब्लूप्रिंट तैयार किया जाए कि गेल इंडिया प्लांट में किसानों की जमीन नहीं जाए तथा उसके बदले उस प्लांट को सरकारी जमीन उपलब्ध कराई जाए ।

नर्मदा पार्वती लिंक परियोजना में आष्टा विधानसभा क्षेत्र के जो 29 गांव छूटे हैं इन गांवों को भी अति शीघ्र शामिल किया जाए तथा जो 13 वन ग्राम है उन वन ग्रामों के लोगों को जिनको पट्टे मिले हेउनके पट्टे की समय सीमा खत्म हो गई ।

इन वन ग्रामो में रहने वाले सभी लोगो को तत्काल जल्द से जल्द नये पट्टे बना कर वितरण किया जाए। विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में आष्टा नगर पालिका की दो बड़ी समस्याओं जिसमें एक सीवेज लाइन नहीं होने तथा बुधवार क्षेत्र में बारिश के दौरान जिस तरह से जल भराव की स्थिति बनती है तथा लोग उसमें नाव चलाते हैं

उस समस्या को तत्काल हल करने के लिए भी भेजी योजना को स्वीकृत की जाये। आज समीक्षा बैठक में विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर ने मांग की की लगभग 10 वर्ष पूर्व गवाखेड़ा तालाब का निर्माण हुआ,जिसमे हमारे किसान भाईयों की जमीन डूब में गई,

लेकिन 10 वर्ष बाद भी जिस तालाब में किसानों ने अपनी जमीन दी है उन किसानों को सिंचाई के लिए आज तक उस तालाब का ना ही बेस्ट वेयर का निर्माण हुआ और ना ही नहर का निर्माण हुआ । तालाब बनने के बाद भी किसानों को सिंचाई के लिये पानी नही मिला।

जल्द से जल्द गवाखेड़ा तालाब का बेस्ट वेयर एवं नहर का निर्माण कराया जाए ताकि जिन किसानों की जमीन गई है उन किसानों को इस तालाब से नहर से सिंचाई हेतु पानी मिल सके ।

आष्टा विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर ने बैठक में मांग की की जो गुराडिया वर्मा का प्रस्तावित तालाब है उसकी लागत अब पहले से बड़ गई है,उस तालाब की अब जो निर्माण राशि हो उसे स्वीकृत किया जाए क्योंकि उसकी राशि और लागत काफी बढ़ गई है ।

आष्टा विधानसभा क्षेत्र जो की सीहोर जिले की सबसे बड़ी विधानसभा है,आष्टा विधानसभा में ट्रामा सेंटर की कमी लंबे समय से उठ रही है,आष्टा जो की इंदौर भोपाल के बीच हाईवे पर स्तिथ है हमारे क्षेत्र में इस मार्ग पर सबसे अधिक एक्सीडेंट होते है,दुर्घटना में घायलों को बाहर भेजा जाता है उनको समय पर यही ईलाज मिल जाये इसके लिये आष्टा में एक सर्व सुविधा युक्त ट्रामा सेंटर स्वीकृत किया जाये।

आष्टा को एक गर्ल्स कॉलेज, चार छोटे पुल है जिनकी ऊंचाई लंबाई काफी कम है और इन पुलों पर थोड़ी सी ही बारिश में नदी का पानी पुल पर आ जाने के कारण कई बड़ी घटनाएं दुर्घटनाएं हो चुकी है,कई बह गये है। इन पुलों का निर्माण भी कराया जाए ।

विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर ने मांग की की खेत सड़क योजना को पुन चालू किया जाए यह एक अच्छी योजना है तथा इससे खेतों के किसानों को सड़क की सुविधा मिलने से वह अपने खेतों तक पहुंचने में एवं कई ग्राम पंचायत का उससे विकास भी संभव है ।

आष्टा विधानसभा क्षेत्र में नल जल योजना की स्थिति काफी ठीक नही है उस पर भी ध्यान दिया जाए तथा जिन ग्रामों की नल जल योजना पूर्ण हो गई है लेकिन उनके ठेकेदारों को उसका भुगतान के लिए परेशान हो रहै है उनका भुगतान भी तत्काल कराया जाए ।

आष्टा विधानसभा क्षेत्र सीएम राइस स्कूल की ओर स्वीकृति की जाये जिनकी मांग की गई है एवं आष्टा नगर में एक सर्व सुविधा युक्त बड़ा स्टेडियम की भी मांग विधायक ने बैठक में प्रस्तुत की।

मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया की आष्टा विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने आज पूरे आष्टा विधानसभा क्षेत्र का काम समय में गहरा अध्ययन कर आष्टा विधानसभा क्षेत्र में क्या-क्या विकास के कार्यों की बड़ी संभावना है उन सभी का खाका तैयार करके आज समीक्षा बैठक में दमदारी से प्रस्तुत किया है।

आज अधिकारियों ने भी उनकी बातों को कभी गंभीरता से लिया ओर सुना और उम्मीद है की आष्टा विधानसभा क्षेत्र को इस समीक्षा बैठक के बाद बड़ा लाभ प्राप्त होगा ओर आष्टा विधानसभा 5 साल में स्मार्ट विधानसभा के रूप में नजर आये।


बैठक में संभाग आयुक्त, संबंधित सभी जिलों के कलेक्टर्स, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

You missed

error: Content is protected !!