Spread the love

“नाबालिग बालिका को 12 घंटे में जावर पुलिस ने किया दस्तायाब,पिता को किया सुपुर्द
आरोपी को किया गिरफ्तार”

पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मंयक अवस्थी द्वारा अपहरण के प्रकरण में अपहृत की दस्तयाबी एवं आरोपी को पकडने हेतु निर्देश दिए गए है । इसी क्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री गीतेश गर्ग एवं श्री आकाश अमलकर एस.डी.ओ.पी. आष्टा के मार्गदर्शन मे थाना प्रभारी जावर श्री रामनारायण मालवीय के नेतृत्व में थाना जावर के अप क्र 154/24 धारा 363 भादवि में अपहर्ता की दस्तयाबी एवं आरोपी की गिरफ्तारी करने में सफलता प्राप्त की है । 28.04.24 को फरियादी निवासी ग्राम कुंडियाधागा ने कि उसकी नाबालिग पुत्री दिनांक 27.4 .24 को 12 वीं का रिजल्ट देखने घर से मेहतवाड़ा आई थी ।

जो आज दिनांक तक घर वापस नहीं पहुंची जिसे कोई अज्ञात व्यक्ति बहलाफुसलाकर भगा कर ले गया है कि रिपोर्ट पर थाना जावर में अज्ञात आरोपी के विरूद्ध अप क्र 154/24 धारा 363 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था । प्रकरण में विवेचना के दौरन आरोपी व अपहर्ता की तलाश टीम गठीत की गई तथा आरोपी कीवतलाश हेतु मुखबीर मामुर किये गये । मुखविर की सूचना पर नाबालिग लडकी को संदेही अर्जुन सिंह के साथ हाटपिपलिया जिला देवास से 12 घटे के अंदर दस्तयाब कर उसके पिता को सुपुर्द किया गया है ।

प्रकऱण में अपहर्ता के कथन के आधार पर प्रकऱण में धारा 366,376(2)(एन) भादवि 5/6 पास्को एक्ट का इजाफा किया गया है तथा आरोपी अर्जुन सिंह सुर्यवंशी पिता रंजीत सिंह सुर्यवंशी उम्र 23 साल निवासी जिवापुर महोडिया थाना जावर जिला सीहोर को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है । उक्त कार्यवाही में निरीक्षक आर.एन. मालवीय, उनि अनिल डोडीयार आर 782 योगेश , सै 168 राहुल , सै 1202 देवपाल का सराहनीय योगदान रहा है ।

“सीएम राइज स्कूल आष्टा के प्रतिभाशाली छात्र आशीष परमार कामर्स संकाय में पूरे जिले में रहे टॉप,94% मिले अंक,सभी पांचों विषयो में मिली विशेष योग्यता”

माध्यमिक शिक्षा मंडल म.प्र भोपाल द्वारा वर्ष 2023-24 का पिछले दिनों जो परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। हायर सेकेंडरी के घोषित परिणाम में सीएम राइज स्कूल के वाणिज्य संकाय के प्रतिभाशाली ग्राम गोदी के छात्र आशीष पिता जगदीश परमार ने इस संकाय में 94% अंक प्राप्त कर पूरे सीहोर जिले में आष्टा का डंका बजा दिया।

छात्र आशीष परमार को पांचों विषयो में विशेष योग्यता प्राप्त हुई है।
आशीष परमार ने वाणिज्य संकाय में पूरे सीहोर जिले में प्रथम स्थान पाया है। वही माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जो सीहोर जिले की सभी संकायों की मिला कर जो मेरिट लिस्ट टॉप टेन की सूची जारी की है उस सूची में आशीष परमार जिले की टॉप टेन सूची में आठवें स्थान पर रहा है।


जिले की जो टॉप टेन सूची घोषित हुई है उसमें इस साल आष्टा का दबदबा रहा। इस सूची में 10 में से 5 नाम आष्टा के है। मेरिट में आये ग्राम गोदी के पूर्व सरपंच जगदीश परमार के पुत्र (वाणिज्य संकाय) आशीष परमार को सीहोर कलेक्टर श्री प्रवीणसिंह,

जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय तोमर,आष्टा विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर,बीईओ अजबसिंह मेवाडा,सीएम राइज स्कूल के प्राचार्य सितवत खान,सहित विद्यालय के सभी शिक्षकों,परमार युवा संगठन ने बधाई दी । सीएम राइज विद्यालय परिवार के सभी शिक्षकों ने आशीष परमार को बधाई दी एवं उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

“हर व्यक्ति के मन में जिनेंद्र भगवान के दर्शन की भावना हो –आचार्य उदार सागर महाराज
मुनि संघ आचार्य उदार सागर महाराज का मंगल नगर आगमन हुआ”

आप लोग भगवान नेमिनाथ जी की छत्र छाया में रहकर भौतिक और धार्मिक जीवन सुखमय व्यतीत कर रहे हैं। भव्य मंदिर और दर्शन करके मन में बहुत प्रसन्नता हुई। जिनेंद्र भगवान के दर्शन करने के बाद जिनके मन में प्रसन्नता नहीं आती है, समझों उनके जीवन में अभी बहुत कमी है। अच्छे जिनालय और अच्छे बिंब हमारे ह्रदय पर प्रभाव डालते है। निमित्तों का बड़ा प्रभाव पड़ता है। प्रतिमा जितनी अच्छी उतना ही मन अधिक लगता है।हर व्यक्ति के मन में जिनेंद्र भगवान के दर्शन की भावना हो।

हम भगवान की वीतरागी प्रतिमा देखकर सम्यक ज्ञान और मोक्ष प्राप्त हो ऐसी भावना भाएं, मोक्ष की मंजिल हर व्यक्ति चाहता है, लेकिन मोक्ष चाहने से नहीं पुरुषार्थ करने से प्राप्त होगा।चाह के साथ राह भी जरूरी, तभी मोक्ष सिद्धत्व की प्राप्ति होगी। बिना चले मंजिल की प्राप्ति नहीं।मोक्ष तक जाना चाहते हैं तो मंजिल संसार को छोड़कर धर्म के मार्ग पर चलना होगा।

उक्त बातें नगर के नेमि नगर साईं कॉलोनी में स्थित श्री नेमिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में आचार्य अभिनंदन सागर जी महाराज के परम प्रभावक शिष्य पूज्य आचार्य श्री उदार सागर जी महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। आचार्य भगवंत के प्रवचन की जानकारी देते हुए समाज के नरेन्द्र गंगवाल ने बताया कि आचार्य उदार सागर महाराज ने कहा एक स्थान पर जिनालय में भगवान के दर्शन करने के लिए भीड़ लगती है,एक सूरदास भी भगवान के दर्शन करने पहुंचा तो किसी ने पूछा कहां जा रहे हो, सूरदास ने कहा भगवान के दर्शन करने जा रहा हूं,

आपकी दोनों आंखें बंद है, दर्शन कैसे करोंगे। सूरदास के मन के अंदर की श्रद्धा और भाव काफी दृढ़ थे। उन्होंने कहां मेरी तो दोनों आंखें नहीं है लेकिन भगवान की आंखें हैं ,वह मुझे देखेंगे, उनकी दृष्टि मुझ पर पड़ जाएगी। भगवान की दृष्टि हम पर पढ़ गई तो भला ही भला। आपने कहा सम्यक दर्शन, सम्यक ज्ञान और सम्यक चारित्राणी मोक्ष मार्गा। इन्हीं मार्ग पर चलने से मोक्ष की प्राप्ति होगी। आचार्य समंतभद्र स्वामी ने ग्रंथ लिखा है।देव, शास्त्र, गुरु के प्रति अटूट श्रद्धा होना चाहिए।आप सभी पुण्यशाली है। समीचीन धर्म आराधना करते हो।यह सारी चीजें विरासत में मिली है। बिना परिश्रम के चीज मिल जाए तो उसकी कोई कीमत नहीं। जिंदगी धीरे-धीरे बड़ी लंबी हो जाती है। जीवन में यदि परिवर्तन आता तो यहां नहीं बैठते आप।संसार में अधिक समय तक भटक रहे हैं। आचार्य उदार सागर महाराज ने कहा हमारी श्रद्धा परमार्थ गुरु के प्रति नहीं है। दुनिया में साधु-संतों की कमी नहीं है। सच्चे देव, शास्त्र, गुरु का समागम होना चाहिए। पुण्य के उदय से मनुष्य गति, जैन कुल सौभाग्य से प्राप्त हुआ है, लेकिन कल्याण नहीं हो रहा है। निस्वार्थ,परमार्थ की श्रद्धा होनी चाहिए। संसार की सुविधा हेतु श्रद्धा रखी, मोक्ष मार्ग के लिए नहीं।एक गुफा में वृद्ध पारस पत्थर पर मशाला पीसते रहे,उस पारस पत्थर का ज्ञान उन्हें नहीं था, उक्त वृद्ध से गुफा में पहुंचकर एक व्यक्ति ने दान में कुछ देने को कहा तो वृद्ध ने कहा तुम्हें दिख रहा है मेरे पास कुछ भी देने को नहीं है तो उक्त व्यक्ति ने कहा आपके सामने जो पत्थर रखा है उसे आपके लोहे के चिमटे से स्पर्श करें तो वह लोहे का चिमटा सोने का बन गया।सच्चे देव , शास्त्र, गुरु का सानिध्य मिलने के बाद भी हम पारस पत्थर की तरह उन्हें समझ नहीं आ रहा है। आचार्य भगवंत ने कहा व्यक्ति भगवान से बेटे की शादी, व्यापार व्यवसाय आदि मांगते हैं, तीन लोक के नाथ से। सारी दुर्लभ चीजों का दुरुपयोग किया। हमें भगवान से संसार नहीं, उनके जैसे बनने की चाहत रखना चाहिए। भगवान से मोक्ष सुख मांगे। हमारे भगवान वीतरागी है। उनसे संसार नहीं,मोक्ष की मंजिल मांगों। सूरदास भगवान से प्रभु की भक्ति मांगता है।आंख वाले को लड़की नहीं मिल रही, सूरदास को कौन लड़की देगा। भगवान की निस्वार्थ भक्ति करना चाहिए। भगवान से मांगें कि मेरी झोली में रत्नात्रय रुपी रत्न डाल देवे । संसार की चीज भगवान से नहीं मांगना चाहिए । नगर प्रवेश हुआ आचार्य उदार सागर महाराज संघ का
आचार्य अभिनंदन सागर जी के परम शिष्य पूज्य आचार्य श्री उदार सागर जी महाराज ससंघ चार संतों का मंगल नगर आगमन मंगलवार 30 अप्रैल को प्रातः 8 बजे भोपाल नाका से हुआ।पूज्य आचार्य संघ भोपाल नाका से श्री नेमिनाथ जिन मंदिर साईं कॉलोनी लेकर समाजजन पहुंचें।
मुनिश्री के केशलोच आज होंगे
आचार्य अभिनंदन सागर जी के परम शिष्य आचार्य श्री उदार सागर जी महाराज ससंघ (चार पिच्छीका) श्री नेमिनाथ जिन मंदिर में विराजमान है। दिनांक 1 मई दिन बुधवार प्रातः 6 बजे संघस्थ मुनि श्री उपशान्त सागर जी महाराज के केशलोचन सम्पन्न होंगे। पूज्य आचार्य उदार सागर महाराज के मंगल प्रवचन प्रातः 8:30 बजे होंगे। मुनि संघ की आहार चर्या प्रातः 9:30 बजे श्री नेमिनाथ जिन मंदिर से पडगाहन के साथ सम्पन्न होगी।साधर्मी बंधुओं, माताएं ,बहने अधिक से अधिक संख्या में मुनि संघ दर्शन लाभ लेकर पुण्य अर्जन करें।

“नाम वापसी के बाद स्तिथि हुई स्पष्ट,अब देवास लोकसभा क्षेत्र से 8 अभ्यर्थी मैदान में,सभी को चुनाव चिन्ह आवंटित”लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए 21-देवास संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन के लिए आज नाम वापसी की अंतिम तिथि थी। एक अभ्यर्थी द्वारा नाम वापस लेने के उपरांत शेष रहे 08 अभ्यर्थी निर्वाचन लड़ेंगे। इन सभी अभ्यर्थियों को प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया गया है। कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी 21-संसदीय क्षेत्र देवास (अजा) से प्राप्त जानकारी के अनुसार नाम वापसी की अंतिम तिथि पर अभ्यर्थी श्री बनेसिंह अस्ताया द्वारा नाम वापिस लिया गया। इस तरह अब चुनाव मैदान में श्री महेन्द्र सिंह सोलंकी भारतीय जनता पार्टी चुनाव चिन्ह “कमल”, श्री राजेन्द्र सिंह राधाकिशन मालवीय इण्डियन नेशनल कांग्रेस चुनाव चिन्ह “हाथ”, श्री राजेन्द्र सिंह चौखुटिया बहुजन समाज पार्टी चुनाव चिन्ह “हाथी”, श्री रामप्रसाद आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) चुनाव चिन्ह “केतली”, एडवोकेट श्री विदयराज मालवीय सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इण्डिया चुनाव चिन्ह “ऑटो-रिक्शा”, श्री हेमराज पूनमचन्द्र बामनिया पब्लिक पॉलिटिकल पार्टी चुनाव चिन्ह “सिरिन्ज”, इंजी. श्री दीपक रमेश चन्द्र विचित्र निर्दलीय चुनाव चिन्ह “बिजली का खंभा” एवं श्री नितिन वर्मा निर्दलीय चुनाव चिन्ह “करनी” है। 13 मई को प्रात: 7.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक मतदान होगा।

You missed

error: Content is protected !!