Spread the love
इस खबर को समझने के लिये पहले इस खबर को देखे

आष्टा । करीब तीन चार माह पूर्व आष्टा नगर में संचालित महादेव नर्सिंग कॉलेज में एक नही कई तरह के फर्जीवाड़े का कॉलेज के नर्सिंग के विद्यार्थियों ने भांडा फोड़ा था। अपने कारनामो का पर्दा फास होने के बाद इस महादेव नर्सिंग कालेज के पीड़ित छात्रों के अनुसार

कॉलेज संचालकों ने उनकी 4 साल से परीक्षा नही कराने, मोटी फीस बसूलने,ओरिजनल दस्तावेज अपने कब्जे में रखने,ट्रेनिग एवं ड्रेस के नाम पर बड़ी राशि बसूलने के मुद्दों को लेकर विद्यार्थियों ने सड़को पर उतर कर छात्रों के संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद,एनएसयूआई के बैनर तले तहसील,थाना,कलेक्ट्री तक आंदोलन कर ज्ञापन सौपे।

छात्रों की पीड़ा को आष्टा प्रेस ने दमदारी से सरकार और प्रशासन तक पहुचाया। उसका बड़ा असर ये हुआ की कलेक्टर श्री प्रवीणसिंह ने इस मामले को संज्ञान में लिया और एक जांच दल गठित किया। जांच दल आष्टा आया,पीड़ितों के बयान लिये,कालेज कहा चलता है

पहुचे,अस्पताल कहा है देखने गये लेकिन सब कुछ कागजो में ही मिला। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कलेक्टर सीहोर ने उक्त महादेव नर्सिंग कॉलेज के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के स्वास्थ विभाग को निर्देश दिये। बीएमओ आष्टा की रिपोर्ट पर आष्टा पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर अज्ञात आरोपियों को ज्ञात करने की ओर जांच शुरू की।

आष्टा थाने के एसआई श्री कोशलेंद्रसिंह ने आज बताया की जांच के दौरान जिन जिन बिंदुओं के तहत जांच की उसके आधार पर आरोपियों के नाम का खुलासा होता गया। अभी तक इस मामले में आठ आरोपियों के नामो का खुलासा हो गया है। महादेव नर्सिंग कॉलेज के खिलाफ दर्ज मामले में जिन आठ आरोपियों के नामो का खुलासा हुआ उनके नाम

01- अजय कुमार श्रृंगी पिता ओमप्रकाश श्रृंगी दागियों की गुवाड़ी उन्हेल जिला झालावाड़ राजस्थान
02-अभिषेक तिवारी पिता रवि प्रसाद तिवारी क्लीटर बस्ती के पास दमोह
03-सतीश कुमार पिल्लई पिता के.एस पिल्लई वृंदावन नगर अयोध्या बायपास रोड भोपाल

ये है इस मामले का खास आरोपी हर्षवर्धन श्रृंगी


04-हर्षवर्धन श्रृंगी पिता ओमप्रकाश श्रृंगी दागियों की गुवाड़ी उन्हेंल झालावाड़ राजस्थान
05-सुश्री सुजीता पिल्लई पुत्री के.एस पिल्लई जेके वार्ड नियर हनुमान नाका सोहागपुर होशंगाबाद
06-डॉक्टर हरीश शर्मा पिता रामगोपाल शर्मा विद्यानगर होशंगाबाद रोड भोपाल
07-डॉक्टर हरि सिंह मकवाने हमीदिया अस्पताल भोपाल
08-नेहा सोनी हमीदिया अस्पताल भोपाल है।
अभी जांच जारी है,अगर इसमें ओर भी नाम सामने आते है तो उनेह भी आरोपी बनाया जायेगा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने किया था आंदोलन

“लगातार छात्रों के आंदोलन,मांगो को कवरेज करने पर नासमझ संचालक ने पत्रकारो के कैमरे ओर कलम को दबाने के लिये झूठी शिकायतों का अभियान भी चला था,पर सफल नही हुआ था”

महादेव नर्सिंग कॉलेज के फर्जीवाड़े,मोटी फीस वसूली, छात्र-छात्राओं के ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स अपने कब्जे में रखने, कागजों में महादेव नर्सिंग कॉलेज चलने, बताया अस्पताल कहीं भी नहीं मिलने, ट्रेनिंग एवं ड्रेस के नाम बड़ी राशि वसूल करने के आंदोलन को प्रेस के जिन जिम्मेदार चर्चित पत्रकारों ने जब लगातार छात्रों की आवाज को बुलंद किया

तब इस नासमझ महादेव नर्सिंग कॉलेज के संचालक ने उनके कैमरे और कलम को झूठी शिकायते सोशल मीडिया पर डाल कर दबाने के भरसक प्रयास किये,उन पर झूठे आरोप लगाकर बदनाम करने की भी कोशिश की

लेकिन जैसे ही सोशल मीडिया पर जिम्मेदार प्रेस के साथियों ने पलट वार किया वैसे ही घबराये इस नासमझ संचालक ने प्रेस पर लगाये आरोप की पोस्ट जो डाली थी दूसरे दिन ही इस नासमझ संचालक में सोशल मीडिया से उक्त पोस्ट को डिलीट किया तथा उसके बाद इसकी बोलती भी बंद हो चुकी थी।

एनएसयूआई ने भी किया था जोरदार आंदोलन

ये था पूरा मामला….

आष्टा नगर के सुभाष नगर में एक स्कूल के कुछ कमरों को किराये पर लेकर इसे महादेव नर्सिंग कालेज के रूप में शुरू कर विद्यार्थियों के प्रवेश कराये,कुछ माह बाद स्कूल संचालक ने उक्त भंवन खाली करा लिया उसके बाद मात्र कागजो पर चलने वाले महादेव नर्सिंग कालेज के पीड़ित ओर परेशान विद्यार्थी जब परेशान हो गये तब इस नर्सिंग कालेज के खिलाफ विद्यार्थी अपनी मोटी ली गई फीस वापस करने,4 साल से परीक्षा ना कराने,

ड्रेस ट्रेनिग के नाम पर पैसे बसूलने उसके बाद भी ना ड्रेस दी और ना ट्रेनिंग कराई जैसी शिकायतों को लेकर न्याय की मांग के साथ सड़को पर उतरे। इनकी पीड़ा में एनएसयूआई,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने पूरा साथ दिया। सड़को पर आंदोलन हुआ,धरना दिया,तहसील थाने में प्रदर्शन किया। तब इस मामले की गंभीरता को देखते हुए संवेदनशील कलेक्टर श्री प्रवीणसिंह ने एक 4 सदस्यो का जांच दल गठित किया। जांच दल आया बारीकी से जांच की,पीड़ितों के बयान लिये तथा निष्कर्ष में बड़ी ढोल की पोल पाई।

सीहोर से आये जांच दल ने की थी पूरी जांच

जांच रिपोर्ट कलेक्टर सीहोर को सौपी गई। कलेक्टर ने रिपोर्ट का अध्ययन किया जांच के तथ्य देखने के बाद इस मामले के नोडल अधिकारी को महादेव नर्सिंग कालेज के संचालक पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये। उक्त खबर से पीड़ित विद्यार्थियों में खुशी छा गई थी। उन्होंने कलेक्टर के निर्णय के प्रति आभार व्यक्त किया। वही विद्यार्थी की मांग थी कि जो फीस लाखो की जमा की है वो गरीब छात्रों को वापस दिलाई जाए,जो कीमती चार साल इस कॉलेज ने उनके बर्बाद किये उसका मुआवजा दिलाया जाये, कब्जे में रखे सभी के सभी ओरिजनल डाकयोमेन्ट वापस दिलाये,ड्रेस,ट्रेंनिग के नाम पर जो राशि वसूली थी वो भी वापस हो।

न्याय की गुहार विद्यार्थी उस वक्त पहुचे थे आष्टा थाने

स्मरण रहे नगर में फर्जी तरीके से संचालित महादेव नर्सिंग कॉलेज के संचालक के खिलाफ छात्र छात्राए तीन माह से न्याय के लिये आंदोलन कर रहे थे। इस दौरान शिकायतकर्ता छात्रों को ऑडियो के माध्यम से संचालक तरह तरह की धमकियां तक दे कर उन्हें कही भी ठोकने तक कि धमकी देता था। वही विद्यायर्थी यो के साथ छात्र संगठन एनएसयूआई और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्र नेताओं ने भी जमकर आंदोलन करते हुऐ महादेव नर्सिंग कॉलेज संचालक हर्ष वर्धन पर एफआईआर की मांग करते हुऐ ज्ञापन सौपे थे ।

जांच टीम को प्राथमिक जांच में महादेव नर्सिंग कॉलेज का भवन और अस्पताल कहीं भी संचालित होता हुआ नही मिला था तभी जांच समिति समझ चुकी थी की ये कोई छोटा नही बड़ा फ्राड है। वहीं कई बिंदुओं पर जांच टीम ने छात्र छात्राओं के बयान और संचालक से कॉलेज के महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध कराए थे ।
ऐसे में अब जांच टीम के निष्कर्ष पर महादेव नर्सिंग कॉलेज के प्रबंधन पर सिहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने एफआईआर दर्ज करने के नोडल अधिकारी को निर्देश दिए।

इन धाराओं में हुआ है मामला दर्ज

जांच अधिकारी श्री कोशलेंद्रसिंह ने बताया की नोडल अधिकारी बीएमओ डॉ जीडी सोनी,सिविल अस्पताल आष्टा की रिपोर्ट पर महादेव नर्सिंग कॉलेज के संचालकों के खिलाफ धारा 420,419,218,409,467,468,471,120बी भादवि के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया गया था । प्रकरण दर्ज होने के बाद इस मामले में जांच शुरू की गई थी।

error: Content is protected !!