Spread the love

“चैत्र मास के दसलक्षण पर्यूषण महापर्व उत्साह पूर्वक मना रहे , आस्था के आगे गर्मी बेअसर
अपनी इंद्रियों पर नियंत्रण रखना संयम धर्म है — मुनि सागर महाराज”

तपन के दिनों में भी परम पुरुषार्थ आप लोगों ने इस दसलक्षण महापर्व पर धर्म -आराधना की।पाप क्षेत्र पर ध्यान देवें कि हमने कितने पाप किए।संयम धर्म है,अपनी इंद्रियों पर नियंत्रण रखें। जितनी सागर की आयु उतने ही वर्षों तक भूख – प्यास लगेगी।विवेक व सामर्थ्य है। स्वर्ग में इंद्र को संयम नहीं है।मन और तन को देवता लोग कंट्रोल नहीं कर सकते।हम इंद्रियों के गुलाम हो रहें हैं।त्रियंचों में व्रत है लेकिन महाव्रत नहीं है। महावत के अधीन होकर हाथी जिंदगी व्यतीत करता है।राजा हाथी पर बैठता है ,शेर पर नहीं।शेर की तरह बनकर आत्म कल्याण करें।संयम वाले लोगों के पास चारित्र होता है। गृहस्थ आश्रम से संयम और त्याग करें और व्रत लेकर आगे बढ़े। वर्तमान में संयम आवश्यक हो गया है। संयम को पालना है, धर्म के काम में इंतजार नहीं करें।समय अनमोल है,समय पर काम करें। उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर विराजित पूज्य गुरुदेव मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज के परम प्रभावक शिष्य मुनि सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। प्रवचन की जानकारी देते हुए समाज के नरेन्द्र गंगवाल ने बताया कि मुनिश्री ने कहा कि भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव पर सुबह 7 बजे जुलूस निकले और महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव उत्साह और उमंग के साथ मनाएं। भगवान के रथ को रास्ते में रोकना नहीं चाहिए।साईड से अपने घर के सामने भगवान की आराधना करना चाहिए। आज कल संयम नहीं है, जबकि जिंदगी में संयम जरूरी है।अनुष्ठान के दिनों में कंट्रोल रखें।एक ड्रेस होना चाहिए, महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव पर सफेद पोशाक पहने। भगवान की पालकी को कंधा अवश्य देना चाहिए। बहुत पुण्य अर्जन होता है। हमें छोटे बनकर बड़े काम करने हैं।संयमी रहोगे तो समाधि होगी। हंसते- हंसते दुनिया से जाएं। मुनि सागर महाराज ने कहा राम जी का दिन है आतमराम का दिन है ,हमे प्राणों को पकड़ कर प्रकट होना है,जन्म मरण करते -करते अनादि काल से घूम रहे है आज तक ।

किसी की सत्ता का नाश किसी के करने से नही होता है ,उसको नाश करने की भावना से खुद का नाश होता है । हमें किसी के भले -बुरे के बारे में नही सोचना चाहिए ,भावो का आदान -प्रदान करने में भाषा प्रयोग होती है ,भावो का नही भाषा का। सत्य वचन हमारे भगवान सर्वज्ञ है ।सभी द्रव्य को जानते हुए भी निजानंद लीन बने हुए रहते है ।आत्मज्ञ होने से वे तीनों लोकों को एक साथ एक ही समय मे देखते रहते है।मारीच नाम का बेटा भी भगवान बन सकता है।व्यवहार में भवन की वाणी में जो भी आता है अनुभव वचन आता है,न्यायालय में खड़े होकर गीता पर हाथ रख कर भी यही बोला जाता है ।में सत्य कहूंगा ,सत्य बोलने में नही सत्य चखने में आता है। उसके बगेर हम चल नही सकते,क्रोध छोड़ दो लोभ छोड़ दो।भाषा समिति में साधुगण भी बंधे रहते है।

“कुशवाहा समाज आष्टा ने सांई बाबा पालकी का किया स्वागत”

आष्टा नगर मैं प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी बड़े हर्ष उल्लास के साथ श्री राम जन्मोत्सव पर सांई नाथ बाबा मंदिर समिति ने हवन आहूति कर मंदिर प्रमाण में भंडारे का आयोजन किया एवं भगवान सांई बाबा की पालकी नगर के प्रमुख मार्गो से चल समारोह के रूप में निकाली गई
नगर भ्रमण के पश्चात कुशवाहा समाज जिला अध्यक्ष नरेंद्र कुशवाहा पूर्व पार्षद ने भगवान सांई नाथ की पालकी के दर्शन कर पूजन आरती की इस अवसर पर श्री कुशवाहा ने सर्वप्रथम धर्मअधिकारी पंडित गजेंद्र शर्मा जी का शाल श्रीफल भेंट कर स्वागत किया सांई मंदिर समिति के मुखिया कांतिलाल पटेल,

हरिओम सोनी, रवि सोनी, सीताराम यादव, नितिन जैन, नीलू दीक्षित, गोपाल कुशवाहा, पवन मोटवानी, जीतू मोटवानी, दीपक रोघानी, प्रकाश परसाई, एवं श्रीमती भगवती सोनी का श्रीमती आशा प्रकाश कुशवाहा, श्रीमती ज्योति अशोक कुशवाहा ने दुपट्टा डालकर स्वागत किया समस्त सांई बाबा समिति का पुष्पमाला एवं साफा बांधकर प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मान किया । इस अवसर पर कुशवाहा समाज तहसील स्तरीय अध्यक्ष राजकुमार कुशवाहा, कुशवाहा समाज युवा संगठन जिला अध्यक्ष रवि कुशवाहा, अमरचंद कुशवाहा पटेल, प्रकाश कुशवाहा मामा, शुभम कुशवाहा उपस्तिथ थे।

“सांई पालकी का किया स्वागत”

प्रभु श्री राम जन्म उत्सव पर आयोजित नगर के वार्ड क्रमांक 18 में साई मंदिर पर भव्य भंडारे का आयोजन किया गया साथ ही भंडारे के पश्चात साई भगवान की पालकी नगर भ्रमण के लिए निकली गई। वार्ड क्रमांक 18 की पूर्व पार्षद श्रीमती मंजू अनिल धनगर मित्र मंडल ने इस भव्य भंडारे में पधारे आष्टा नगर के विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर, आष्टा नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, पार्षद रवि शर्मा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष रूपेश राठौर,

प्रभात धड़ीवाल,योगेंद्रसिंह ठाकुर,महेंद्र सिंह ठाकुर,साई पालकी के संस्थापक कांतिलाल पटेल, सीताराम यादव, ओम प्रकाश परसाई, गोपाल कुशवाहा सहित सभी सदस्यो का स्वागत सम्मान किया। इस अवसर पर अन्य कार्यकर्ता उपस्तिथ थे।

“भाजपा नगर मंडल सीहोर के तत्वाधान में भोपाल पहुंचकर भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा के समर्थन में रोड शो में हुए शामिल”

भाजपा नगर मंडल सीहोर के तत्वाधान में सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने भोपाल पहुंचकर भाजपा के प्रत्याशी आलोक शर्मा का नामांकन जमा किया। इस मौके पर सीहोर से सैकड़ों वाहनों के काफिले से पहुंचे कार्यकर्ताओं और क्षेत्रवासियों ने रोड शो किया।
भाजपा नगर मंडल के अध्यक्ष प्रिंस राठौर ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष रवि मालवीय और सीहोर विधानसभ क्षेत्र के विधायक सुदेश राय के मार्गदर्शन में भाजपा नगर मंडल के बड़ी संख्या में भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हुए थे।

इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में गाडिय़ों का काफिला भोपाल पहुंचा। नपाध्यक्ष श्री राठौर ने कहा कि पूरे देश में भाजपा के विकास की लहर चल रही है। देश की जनता के मन में भाजपा की सरकार द्वारा चलाए जा रहे, जनकल्याणकारी कार्य इस बात की गवाही दे रहे है कि इस बार फिर से केन्द्र में भाजपा की सरकार बनेगी। डबल इंजन की सरकार ने जनता को तमाम प्रकार की सुविधाओं से युक्त करने का प्रयास किया है।

“रामनवमी पर कुशवाहा समाज दर्जीपुरा ने की मंदिर में पूजा अर्चना”

कुशवाहा समाज राधा कृष्ण मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के पश्चात कुशवाहा समाज दर्जीपुरा के सभी समाज बंधुओ ने भगवान मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम जन्मोत्सव रामनवमी पर कुशवाहा समाज पटेल दलकिशोर कुशवाहा ने अपने सभी समाज बंधुओ,माताएं बहने अपने-अपने घर से पूजन की थाल लिए एक जुलूस के रूप ढोल बाजे के साथ शास्त्री स्कूल दर्जी पुरा से जुलूस प्रारंभ कर भगवान श्री राम के जयकारे लगाते हुए राधा कृष्ण मंदिर काछी मोहल्ला पहुंचे

मंदिर में भगवान राधे कृष्णा एवं मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम,लक्ष्मण, सीता जी, शिव परिवार, दादा हनुमान जी एवं कुशवाहा समाज के आराध्य भगवान लव कुश की मंदिर के पुजारी पंडित श्री शर्मा जी ने विधि विधान से पूजन अर्चना आरती करवाई । सभी भगवानों को मेवा मिष्ठान का भोग लगाकर प्रसाद वितरण किया। माताओं एवम बहनों ने भगवान के मंगल गीत एवम भजन गाए। राधे कृष्ण मंदिर काछी मोहल्ला भगवान श्री राम के जयकारों से गूंज उठा । कुशवाहा समाज पटेल दलकिशोर कुशवाहा, कुशवाहा समाज सीहोर जिला अध्यक्ष नरेंद्र कुशवाहा पूर्व पार्षद , तहसील अध्यक्ष राजकुमार कुशवाहा ठेकेदार आदि उपस्तिथ थे

“तनु जाट ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर महिला सशक्तिकरण की सही मिसाल कायम की :- कैलाश परमार”

नितांत ग्रामीण परिवेश में पढ़ी-लिखी एवं एक किसान परिवार से संबंध रखने वाली तनु जाट ने देश की महत्वपूर्ण यूपीएससी परीक्षा में सफलता अर्जित कर महिला सशक्तिकरण की सही मिसाल पेश की है। हिंदी माध्यम की विद्यार्थी होने के बाद एवं ग्रामीण स्कूलों में अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए यूपीएससी में चयनित होकर सम्पूर्ण क्षैत्र का नाम रोशन किया है। मेरा विश्वास है की तनु जाट से ओर भी छात्राएं प्रेरणा लेगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता अर्जित करेगी। उक्त आशय के उद्गार पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष कैलाश परमार ने ग्राम खाचरोद के सरपंच एवम पटेल शंकर जाट, मेडिकल व्यवसाई डाबर पटेल एवम गैस एजेंसी संचालक राहुल जाट की भांजी तनु जाट पुत्री महेश जाट के सम्मान समारोह में व्यक्त किये। यूपीएससी में चयनित तनु जाट ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि मैंने अपने परिवार एवं मामा परिवार के सहयोग से यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी की और मात्र दूसरे प्रयास में इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया। उन्होंने कहा कि मेरी यह सफलता सच्ची मेहनत एवं लगन के कारण ही संभव हो सकी है।

आत्मविश्वास एवं परीक्षा की समयबद्ध तरीके से तैयारी की जाए तो यूपीएससी जैसे परीक्षा आसानी से उत्तीर्ण की जा सकती है। जिला पंचायत सदस्य कमल सिंह चौहान ने कहा कि तनु जाट ने इस मिथक को समाप्त किया है कि बड़े शहर एवम अच्छे स्कूलों से पढ़कर निकलने वाले विद्यार्थी ही यूपीएससी में परीक्षार्थी चयनित होते हैं। ज्ञात हो कि तनु जाट का हाल ही में आए यूपीएससी के परीक्षा के रिजल्ट 450 वी रैंक मिली है। उनका ग्राम खाचरोद में भव्य जुलूस निकाला गया। जिसमें जगह-जगह उनका साफा बांधकर तथा हर मालाओं से सम्मान किया गया। गांव के सभी वरिष्ठ, युवा एवं महिलाओं ने पूर्ण उत्साह के साथ तनु जाट का अभिनंदन किया।
सम्मान समारोह में शैलेश राठौर, सुनिल प्रगति, ठाकुर प्रसाद वर्मा, शांतिलाल वर्मा,वीरेन्द्र परमार उपस्तिथ रहे।

“गन्ने का रस पिलाकर चेक पोस्ट कर्मचारियों का कलेक्टर-एसपी ने किया उत्साहवर्धन”

आज कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी ने दौरे के दौरान मैना चेक पोस्ट का निरीक्षण किया। चेक पोस्ट पर तप्ती दोपहरी में वाहन चैकिंग का कार्य पूरी मुस्तैदी से कर रहे कर्मचारियों का न केवल उत्साह वर्धन किया बल्कि कलेक्टर श्री सिंह ने चेक पोस्ट के कर्मचारियों को गन्ने का रस भी पिलाया।

मैना चेक पोस्ट पर ड्यूटी कर रहे पीसीओ मांगीलाल चौहान, अरूण परमार, हर्ष सिंह मालवीय तथा अंबाराम मालवीय ने कहा कि कलेक्टर एवं एसपी द्वारा किए गए उत्साहवर्धन से हमारा मनोबल और अधिक बढ़ गया है।

error: Content is protected !!