Spread the love

आष्टा । आष्टा अनुविभाग के ग्राम रसूलपुरा में पीएचई विभाग ने ग्राम में करीब 2 साल पहले नल जल योजना के तहत एक बोर का खनन कराया था। करीब एक सवा साल पहले इस बोर से पानी भी सप्लाय किया उसके बाद इस बोर पर ग्राम के एक दबंग परिवार ने ऐसा कब्जा किया जिसे आज तक कोई माई का लाल उसे मुक्त नही करा सका।

कुछ दिन पूर्व सरपंच सजनसिंह मेवाडा द्वारा एसडीएम,जनपद,पुलिस,पीएचई को शिकायत की की ग्राम में गम्भीर जल संकट की स्तिथि बनती जा रही है। पीएचई के भरपूर पानी वाले बोर पर ग्राम के मेहरबानसिंह परिवार ने अतिक्रमण कर कब्जा किया हुआ है।

ठेकेदार भी परेशान है,उक्त बोर से ग्रामीणों को जल वितरण नही किया जा पा रहा है। ग्रामीण बूंद बूंद पानी के लिये परेशान है। क्योकि इस बोर पर ग्राम के दबंग मेहरबानसिंह ने कब्जा किया हुआ है। उक्त परिवार का कहना है की उक्त बोर उसकी जमीन में लगा है,जबकि पीएचई का कहना है की उक्त बोर शासकीय भूमि पर लगा है।

इसके चलते दबंग ठेकेदार को उक्त बोर से पानी की सप्लाई नही करने दे रहा है। जब भी ठेकेदार जाता उक्त परिवार उससे विवाद करता,लड़ाई झगड़े के डर से ठेकेदार वापस लौट आता और विभाग को इसकी सूचना दे देता।

अब गर्मी शुरू हो गई,ग्राम में जल संकट उत्पन्न होने पर ग्राम पंचायत के सरपंच सजनसिंह मेवाडा ने इसकी शिकायत एसडीएम,तहसीलदार, पीएचई,पुलिस आदि से की।
आष्टा एसडीएम स्वाति उपाध्याय के निर्देश पर पीएचई विभाग का अमला पुलिस को लेकर ग्राम रसूलपुरा पहुचा।

फिर वो ही नजारा नजर आया दबंग का पूरा परिवार मैदान में आ गया। और उसकी दबंगाई के आगे सब बोने साबित हो कर लौट आये । खबर है की दबंग परिवार भी आष्टा आया ओर उसने यहा भी किसी साहब की नही सुनी।

आष्टा पुलिस ने बताया कि किसी प्रकार का वाद विवाद ना हो इसको लेकर 4 लोगो पर 151 के तहत कार्यवाही की गई है।
क्या इस विकट समस्या का अधिकारियों के पास कोई कानून सम्मत हल नही है.? अगर है तो कानून के तहत कार्यवाही करे और पानी को तरस रहे पीड़ित नागरिको को पानी उपलब्ध कराये।

इनका कहना है-शिकायत के बाद पीएचई-पुलिस ग्राम आई बोर को कब्जे से मुक्त कराने के प्रयास किये लेकिन सफल नही हुए,ग्राम के नागरिक बूंद बूंद पानी के लिये भटक रहे है,अभी में अपने खेत के बोर से पानी उपलब्ध करा रहा हु,प्रशासन-पुलिस गम्भीर स्तिथि बनने के पहले बोर को कब्जे से मुक्त कराये-सजनसिंह मेवाडा, सरपंच ग्राम पंचायत रसूलपुरा

error: Content is protected !!