Spread the love

आष्टा । आष्टा में परम्परा अनुसार मनाई जाने वाली 5 दिवसीय होली इस बार 6 दिवसीय हो गई है । मनाये जा रहे होली महोत्सव को भव्य बनाने के लिए कल 29 मार्च शुक्रवार को राष्ट्रीय संत कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा सीहोर वाले अपने एक दिवसीय महादेव की होली मनाने प्रातः 10 बजे आष्टा पहुंचेगे ।

हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि लगातार 3 सालों से पूज्य गुरुजी राष्ट्रीय संत पंडित श्री प्रदीप मिश्रा जी का आशीर्वाद आष्टा नगर को मिल रहा है । इस वर्ष से भी 29 मार्च शुक्रवार को पंडित प्रदीप मिश्रा आष्टा आयेंगे । 29 मार्च को सम्पूर्ण आष्टा विधानसभा क्षेत्र के सभी भक्तों के साथ भव्य महादेव की होली खेलेंगे ।

कालू भट्ट ने बताया कि एक दिवसीय महादेव की होली के लिए युद्ध स्तर पर की गई सभी तैयारीया पूरी हो चुकी है। महादेव की होली के चल समारोह मे दिल्ली से आए अघोरीयो की टीम, उज्जैन के भस्मरमैया डमरू टीम,अजनास के ढोल, भूतो की टोली,विशाल मशीन से रंग बिरंगी गुलाल की बरसात जो की इंदौर से आ रही है, जिसमें सैकड़ो गुलाल की बोरियों से कलर उड़ाया जाएगा । वहीं पूरे जुलूस मार्ग पर जल एवं प्रसाद की व्यवस्था रखी गई है ।

जुलूस में चलित आर्केस्ट्रा और विभिन्न झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी । वहीं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र जैसे भंवरा, कोठरी, खामखेड़ा, सिद्धिकगंज, खाचरोद,मैना, जावर से भी काफी संख्या में शिव के भक्त माताएं बहने युवा साथी महादेव की होली खेलने,गुरुजी के दर्शन करने आष्टा पधारेंगे ।

जुलूस प्रातः 10 बजे सुभाष चौक पर महादेव जी की पूजन के बाद शुरू होगा जो गंज गेट, सिकंदर बाजार, बड़ा बाजार,भवानी चौक, पुराना बस स्टैंड, अस्पताल चौराहा, खत्री मार्केट, बुधवार, श्री राम मंदिर, खंडेलवाल चौराहा, बाबा रामदेव मंदिर,भाव बाबा का मंदिर से होता हुआ कॉलोनी चौराहे पर महादेव की होली के जुलूस का समापन होगा ।

समापन स्थल कॉलोनी चौराहे पर बड़ा गणपति ग्रुप द्वारा विशाल मशीन लगाकर महादेव की होली के जुलूस में शामिल भक्तों पर रंगीन गुलाल उड़ाई जाएगी । जुलूस में शामिल भक्तों पर लगभग 20 कुंटल गुलाब के फूल जुलूस मार्ग की सड़कों पर बिछाये जाएंगे ।

वही लगभग 2 हजार रंग बिरंगी गुलाल की कट्टियो से पूरे मार्ग पर गुलाल उड़ाई जाएगी । महादेव की होली खेलने को लेकर नगर के युवाओं,सभी मंदिरों की महिला मंडलो संगठनों,नागरिको में उनके द्वारा की जारही तैयारियों को लेकर अति उत्साह नजर आ रहा है।


आज एक दिन पूर्व यातायात पुलिस ने पूरे जुलूस मार्ग का निरीक्षण कर उक्त मार्ग पर सड़को पर रखा दुकानों का सामान हटाये जाने की चेतावनी दी एवं मार्ग पर जो प्लास्टिक के फट्टे, तिरपाल आदि बंधे थे उन्हें हटवाये गये।

“पुलिस-प्रशासन ने किये सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम,संवेदनशील क्षेत्रो में रहेगा सशत्र बल तैनात”

आज आष्टा में मनाई जाने वाली महादेव की होली को लेकर निकलने वाले विशाल चल समारोह को लेकर विशेष रूप से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जाने की तैयारी की गई है । जुलूस में पुलिस के साथ महिला पुलिस बल भी तैनात रहेगा । सभी विशेष चयनित संवेदनशील पॉइंट पर सशत्र बल तैनात किया जायेगा एवं इन क्षेत्रों में आस पास के भवनों से भी कड़ी निगाह रखी जायेगी। जिले के वरिष्ठ अधिकारी भी आष्टा में रहेंगे ऐसी खबर है।

error: Content is protected !!