Spread the love

“सीएम राइज़ स्कूल आष्टा में मतदाता जागरूकता के लिए मानव श्रृंखला बनाई”

नगर के सीएम राइज़ शासकीय उत्कृष्ट उमावि आष्टा में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विद्यालय के एक हजार से अधिक विद्यार्थियों और स्टाफ ने मानव श्रृंखला बनाई एवं मतदाताओं को जागरूक करने एवं मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए नारे भी लगाएं। सीएम राइज़ विद्यालय आष्टा के प्राचार्य सितवत खान ने बताया कि लोकतंत्र के लिए चुनाव आवश्यक है एवं चुनाव के लिए मतदाताओं का जागरूक होना अनिवार्य है।

इसी को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को समझाया गया कि वो अपने घर, परिवार एवं पड़ोस के मतदाताओं को भी अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करें। विधानसभा चुनाव 2023 में भी सीएम राइज़ विद्यालय आष्टा के विद्यार्थियों ने रैली, मानव श्रृंखला, रंगोली आदि के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने के प्रयास किए थे। इसी कारण से मत प्रतिशत में भी वृद्धि हुई। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए भविष्य में भी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा।


मतदाता जागरूकता मानव श्रृंखला में विद्यालय के प्राचार्य सितवत खान, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी अजब सिंह राजपूत, विष्णुप्रसाद पंवार, असमा खानम, अंत्येश धारवां, सम्राट ढोके, पदमा परमार, पवन राया, निहायत मंसूरी, नमीता लोवंशी, रघुवीर सिंह, राखी पोहाने, नेहा अंसारी, मनोज कुमार करमोदिया, डॉ. दीक्षा खंडेलवाल, मो. इमरान, विनय कुमार तिवारी, सपना यादव, अभिलाषा श्रीवादी, राम सिंह, दिनेश कुमार शर्मा, नीता जैन, रामेश्वर दामड़िया, गौरीशंकर मालवीय, दिनेश गहरवाल, धीरम शर्मा, राजेश मालवीय, मनोज बड़ोदिया, गौरीशंकर मालवीय, हुकुमचंद, शशि बिंजवा, ज्योति मंडलोई, ज्योति चौहान, अनिल पटेल, डी.एस. मांडवा, कमलेश कुमार वर्मा, मुकुंद सिंह बरोड़िया,

ज्ञान सिंह मेवाड़ा, रजनीकर महेश्वरी, एस.के. सिंगरिया, राजेश राठौर, आशीष विश्वकर्मा, सतीश पुस्पद, मोतीलाल पैरवाल, प्रिया गोहे, संदीप वर्मा, मनीष सोलंकी, विनोद नागदा, ममता अटेरिया, शुमायला सुल्तान, नेहा भूतिया, जेनसन सामुएल, सपना साहू, स्वाति राठौर, बलवान सिंह, रीतिका तिवारी, सुनंदा वर्मा, पूजा मेवाड़ा, नेहा सोनी, विनोद मेवाड़ा, हिमांशी झंवर, रीना चौरसिया, सीमा वर्मा,

लता मालवीय, रीना विश्वकर्मा, राजकुमार मालवीय, रिजवान खान, श्रीश्रीराम श्रीवादी, के.डी. बैरागी, दीपिका चौहान, ज्योति ठाकुर, राजेन्द्र मालवीय, मुमताज मंसूरी, अमर सिंह मालवीय, शर्मिला गुर्जर, रिचा ठाकुर, मयंक जैन, राजेश मालवीय आदि उपस्थित थे।

“माहेश्वरी महिला मंडल ने खाटू श्याम के भजनों पर खेली गुलाल एवं फूलों की होली”

माहेश्वरी महिला मंडल आष्टा द्वारा स्थानीय कृषि उपज मंडी स्थित लक्ष्मी मंदिर में फाग महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। बाबा खाटू श्याम के भजनों पर महिलाओं ने नृत्य करते हुए गुलाल व फूलों से होली खेली।

माहेश्वरी समाज के फाग महोत्सव के दौरान समाज अध्यक्ष श्रीमती कल्पना बाहेती सहित महिलाओं ने बाबा खाटू श्याम सहित भगवान श्रीकृष्ण के भजनों पर नृत्य करते हुए गुलाल एवं फूलों की होली खेली। जब कोई ना संभाले ,संभलता है श्याम आ गया मैं श्याम बाबा।एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति भी माहेश्वरी समाज की महिलाओं ने दी।

“साधु संतों के शब्द सुनकर मन में उतारें — मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज
पूजन भाव से करना चाहिए –मुनि सागर महाराज”

साधु संतों के शब्द सुनकर मन में उतारें भोजन और पूजन में जल्दी -जल्दी नहीं करना चाहिए। भोजन तन के लिए और पूजन मन के लिए है। पूजन भाव से करने पर मन साफ सुथरा होता है। पर्व मन के अंदर का कूड़ा – कचरा साफ करने का है। समाज व कुटुम्ब में सोच बदलनी चाहिए। चाहे मांगलिक कार्य हो या पारिवारिक आदि कार्य के साथ साथ अपने घरों में भी नित्य दिन में भोजन व खाद्य पदार्थ का सेवन करें और कराएं। भारतीय परम्परा के खिलाफ है रात्रि भोजन।

उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर नंदीश्वर द्वीप महामण्डल विधान के दौरान पूज्य गुरुदेव मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज एवं मुनि सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। आपने कहा कि हमें वीतरागता पर ध्यान देना होगा। मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज ने कहा रोटी को पीना चाहिए और पानी को खाना चाहिए।

रोटी को बत्तीस बार चबा चबाकर खाने से वह रस के समान बन जाएंगी और उसे पीलो, वही पानी को धीरे-धीरे पीना अर्थात खाना चाहिए। कभी भी मन में ईर्ष्या भाव न रखें। आष्टा का यह किला मंदिर छोटा सम्मेद शिखर जी है, यहां पर धर्म – आराधना नित्य करते रहे। मुनि सागर महाराज ने कहा कि व्यक्ति पूरी जिंदगी धन अर्जित करने में बीता देता है और जब मृत्यु होने पर श्मशान घाट पर
कफन भी अंत्येष्टि के दौरान हटा देते हैं।

कुछ भी साथ नहीं जाएगा। धन का सही उपयोग करें। आपने कहा कि बच्चों से पूछों की कहां रहते हो, तो उत्तर मिलता है कि माता-पिता मेरे साथ है, जबकि कहना चाहिए कि माता-पिता के साथ में रहता हूं। न सोना काम आएगा,न चांदी काम आएगी। भोजन में सोना, चांदी , हीरा,जबारत नहीं सब्जी, रोटी ही सेवन करना होगी। समाज में उन्नति होना है। दिया तले अंधेरा है, पिड़ावा धर्म और कर्म के क्षेत्र में आष्टा से बहुत आगे है। समाज विकसित हो। विकल्प नहीं करें।

“भाव यात्रा में दादाबाड़ी बना पालीताणा तलेटी
गाजे-बाजे के साथ जुलूस निकाला”

शनिवार 23 मार्च को छै गांव की पालीताणा यात्रा के रूप में नगर के श्री सीमंधर जिनदत्त धाम दादाबाड़ी से गाजे -बाजे के साथ नगर के प्रमुख मार्गो से जुलूस निकाला गया।जो श्री महावीर स्वामी मंदिर गंज में भगवान के दर्शन करने के पश्चात श्री नेमिनाथ श्वेतांबर जैन मंदिर आष्टा तीर्थ पर पहुंचा।

दादाबाड़ी पर पालीताणा तलेटी के रूप में नजर आई।
श्वेतांबर जैन समाज के श्रावक – श्राविकाएं साध्वी भगवंतो पूज्य साध्वीवर्या नम्रवर्ताश्रीजी म.सा. आदि ठाणा 3 के पावन सानिध्य में छै गांव पालीताणा यात्रा शनिवार को गाजे-बाजे एवं ढोल ढमाके के साथ निकाली गई। समाज के नवनीत संचेती ने बताया कि फाल्गुनी तेरस की भाव यात्रा दादावाड़ी से ठीक 8.30 बजे प्रारम्भ हुई ‌।भाव यात्रा में बच्चे फैंसी ड्रेस में शामिल हुए।फैंसी ड्रेस विषय धार्मिक या पालीताणा तीर्थ से सम्बंधित बच्चों की थी।
फैंसी ड्रेस में तीन वर्ग पुरुष, महिला एवं बच्चे शामिल थे।

error: Content is protected !!