Spread the love

“उपार्जन की अवधि में बिना अनुमति अवकाश एवं मुख्यालय छोड़ने पर प्रतिबंध,कलेक्टर ने जारी किये निर्देश”

जिले में उर्पाजन का कार्य 20 मार्च से प्रारंभ होने जा रहा है । उपार्जन का कार्य सुचारू रूप से संचालित करने की दृष्टि से कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने उपार्जन अवधि के दौरान संबंधित अधिकारी , कर्मचारियों को बिना अनुमति अवकाश तथा मुख्यालय छोड़ने पर प्रतिबंध लगाया है ।

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह के जारी आदेश के अनुसार उपार्जन अवधि के दौरान जिला, खण्ड उपार्जन समिति के सभी सदस्य एवं उपार्जन कार्य संबंधी समस्त विभागीय अधिकारी, कर्मचारी बिना अनुमति के कार्यदिवस एवं शासकीय अवकाश में मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे और न ही अवकाश पर जाएंगे ।

उपार्जन संबंधी कार्य को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यकता अनुसार कार्यालय में उपस्थित रहेंगे ।

जो तोल कर बोलेगा उसकी बोली से किसी को गोली नहीं लगेगी –मुनि भूतबलि सागर महाराज
ज्ञान के बिना क्रिया किसी काम की नहीं — मुनि सागर महाराज

आष्टा। जो तैरना जानता है, वह नदी को पार कर लेता है। अहिंसा परमो धर्म बोलते हैं तो उसे करना भी चाहिए। कर्म कभी नहीं छोड़ेगा। संसार रुपी समुद्र से धर्म पार लगाता है। भगवान और उनके धर्म ग्रंथों व चलते फिरते तीर्थ मुनि गण भी है,

उनके बताए हुए मार्ग पर चलने से कल्याण होगा।जो तोल कर बोलेगा उसकी बोली से किसी को गोली नहीं लगेगी। अस्पताल जाने पर डॉक्टर के अनुसार दवाई लेना होगी,न कि मरीज के अनुसार डॉक्टर दवा लिखेंगे। धर्मनाथ भगवान समोशरण में सुशोभित हो रहे। सूर्य अकेला निकलता है और चांद के साथ असंख्यात तारे निकलते हैं।ज्ञान के बिना क्रिया किसी काम की नहीं।


उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर विराजित पूज्य गुरुदेव मुनि भूतबलि सागर महाराज एवं मुनि सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। मुनिश्री ने कहा आठ कर्मों को नाश करने वाले अष्ट प्रातिहार्य होते हैं।आठ गुणों की प्राप्ति होती है।

आयु कर्म पूर्ण होते ही आत्मा कपूर की तरह उड़ जाती है। संसार का नहीं मोक्ष मार्ग का उपदेश धर्मनाथ भगवान ने मनुष्यों, देवों सहित सभी जीवों को दिया। मुनि सागर महाराज ने कहा भगवान की दिव्य ध्वनि खिर रही है, बिना अपेक्षा के।दारू पीने वाले को दूध अच्छा नहीं लगता है,इसी प्रकार नास्तिक को धर्म अच्छा नहीं लगता है।समोशरण के ऊपर भगवान बैठे हैं और वैभव के नीचे मनुष्य बैठा है। मूर्ति में वीतरागता की कमी नहीं आना चाहिए, भले ही मंदिर की रुपता में कमी रख लो।समोशरण आर्य खंड में आता है।

बादल छाते हैं, लेकिन सभी दूर बरसते नहीं है। साधु से अरिहंत बनो और अरिहंत से सिद्ध बनों। जैन संत धर्मोपदेश देते हैं, लेकिन कुछ नही लेते हैं। जब भगवान फल की अपेक्षा नहीं रखते तो उनके भक्त कैसे फल की अपेक्षा करेंगे,वह तो अपना कल्याण करने के लिए धर्म आराधना करता है। भगवान की सभी क्रियाएं आटोमेटिक है। धर्मनाथ भगवान मानव जैसे नहीं देवता से भी बढ़कर हो गए।आप परम देवता हैं। मानव कल्याण कर गए धर्मनाथ भगवान। भगवान के सामने भिखारी नहीं बने, उनके गुणों को प्राप्त करे।

“श्रद्धालुओं को कराया स्वल्पाहार”

कुबरेश्वर धाम सीहोर से लौट रहे श्रद्धालुओं के विश्राम एवं स्वल्पहार का आयोजन महांकाल ग्रुप के सदस्यों द्वारा किलेरामा स्थित चौराहा पर किया गया। जिसमें नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा एवं मित्रजनों द्वारा सहयोग कर श्रद्धालुओं को स्वल्पहार कराया गया। वहीं नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि आज जिस आशा और भगवान भोलेनाथ पर आस्था रखकर इतनी दूर से आए है, निश्चित ही प्रभु आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे। आपकी यात्रा मंगलमय हो यही ईश्वर से कामना है।

इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, हिउस अध्यक्ष कालू भट्ट, पार्षद रवि शर्मा, छोटू जायसवाल, संतोष, विराज राजपूत, ऋतिक डीजे, दीपक महेन्द्र, सन्नी, पवन, मोनू ताम्रकार, दीपक शर्मा, नरेश कुशवाह, संतोष कुशवाह, अजय कुशवाह, अर्जुन सोनी, अजय मालवीय, संजय कुशवाह, सचिन मालवीय, राहुल जैन आदि मौजूद थे।

“महिला जागृति मंच मेन की बैठक संपन्न, भक्तांबर जी का पाठ कर आचार्य विद्यासागर महाराज को विनयांजलि दी, होली मिलन समारोह में एक दूसरे को गुलाल लगाई”

अखिल भारतीय महिला जागृति मंच मेन की मासिक बैठक मंच की अध्यक्ष श्रीमती श्रद्धा गंगवाल एवं श्रीमती प्रीति जैन के मुख्य आतिथ्य में मोहिनी रेस्टोरेंट पर संपन्न हुई। बैठक में राष्ट्रीय संत आचार्य पुलक सागर महाराज के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर मंच की आरती कर संत शिरोमणि आचार्य विद्यासागर महाराज जी को सभी ने विनयांजलि अर्पित की।

सभी ने होली मिलन समारोह में एक दूसरे को गुलाल लगाई। बैठक के प्रारंभ में पुलक महिला जागृति मंच की श्रीमती रूपाली धर्मेंद्र जैन आदिनाथ ने मंच अध्यक्ष श्रीमती श्रद्धा गंगवाल एवं श्रीमती प्रीति जैन का स्वागत किया। भक्तांबर जी का पाठ भक्ति भाव से किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।पुलक मंच मेन अध्यक्ष धर्मेंद्र जैन आदिनाथ के जन्मदिन पर दोनों मंचों के सभी ने स्वागत कर बधाई दी।मंच की उपस्थित सभी पदाधिकारी व सदस्यों ने

संत शिरोमणि आचार्य विद्यासागर जी महाराज को विनयांजलि अर्पित कर उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आचार्य भगवंत विद्यासागर महाराज जी की कमी समाज ही नहीं पूरे देश को हुई है। आचार्य भगवंत को पूरा देश सम्मान देता था। संचालन श्रीमती प्रीति जैन ने किया एवं आभार श्रीमती श्वेता जैन साक्षी एवं श्रीमती रूपाली जैन आदिनाथ ने व्यक्त किया‌।

छपते-छपते….

नवागत एसडीएम के रूप में कल 14 मार्च को प्रातः एसडीएम स्वाती उपाध्याय आष्टा अनुविभागीय अधिकारी के रूप में पदभार ग्रहण करेगी। नवागत एसडीएम आज आष्टा पहुच गई है। स्थानीय विश्राम गृह पर रुकी है। प्रातः कार्यालय समय पर एसडीएम कार्यालय पहुच कर पदभार ग्रहण करेंगी-सूत्र

You missed

error: Content is protected !!