Spread the love

सीहोर । प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारतीय रेलवे के 41 हजार करोड़ रुपए की अनेक रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे । जिसमें अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड़ ओवर ब्रिजों, अंडरपास का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे ।

इसमें सीहोर रेलवे स्टेशन का 22 करोड़ 60 लाख की लागत से पुनर्विकास भी किया जायेगा । पुनर्विकास के अंतर्गत सरक्यूलेटिंग एरिया, पार्किंग, स्टेशन बिल्डिंग व साइनेज के कार्यों को अपग्रेडिंग किया जायेगा । प्लेटफार्म नंबर-1 व 2 कवरशेड बनेगी । क्राउड हैडलिंग एरिया का विकास कार्य किया जायेगा ।

प्लेटफार्म नंबर- 1 को ऊंचा कर बढ़ाया जायेगा तथा प्लेटफार्म नंबर 2 को ऊंचा किया जायेगा । मॉड्यूलर टॉयलेट की व्यवस्था की जायेगी । बारह मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज के साथ रूफ प्लाजा का कार्य किया जायेगा ।

इंतजार है आष्टा में भी ऐसा बोर्ड लगे…!

“सीहोर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक”

आगामी 26 फरवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनेक रेल परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा । इसमें सीहोर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास का कार्य भी शामिल है ।

कार्यक्रम में शामिल होने डॉ मोहन यादव आयेंगे सीहोर

सीहोर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव शामिल होंगे । सीहोर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर इस कार्यक्रम के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की ।

बैठक में पश्चिम रेलवे के अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री अशफाक अहमद, एसपी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, सहायक कलेक्टर श्री अर्पित गुप्ता, पश्चिम रेलवे की जनसंपर्क अधिकारी श्री खेमराज मीणा बैठक में शामिल हुए तथा बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए विस्तार से चर्चा की ।

“आष्टा कब आयेगा रेलवे के मानचित्र पर,रेल मंत्री जी दिया आश्वाशन पूरा करे”

सीहोर जिले की सबसे बड़ी तहसील आष्टा तथा पूरे देश में आष्टा का गेंहू,यहा का सोयाबीन काबुली चना के कारण पहचाने जाने वाला आष्टा लंबे अरसे से रेलवे के मानचित्र पर अपना नाम दर्ज कराने के लिए संघर्षरत है । विगत लगभग 30 सालों से आष्टा को रेलवे से जोड़े जाने की मांग की जा रही है ।

वर्षो से इस मांग को लेकर किया जा रहा है संघर्ष..

हर महा की एक तारीख को इस मांग को लेकर केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी को प्रस्तावित आष्टा को रेलवे से जोड़े जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान करने को लेकर हर माह की 1 तारीख को पोस्टकार्ड लिखे जा रहे हैं ।

मैना में इस मंच से की थी घोषणा,पहला चरण शुरू होगा

विधानसभा चुनाव के पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री जन आशीर्वाद यात्रा के साथ आष्टा के ग्राम मैना पहुंचे थे तब उन्हें मेरे द्वारा एक मांग पत्र सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी,जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,पूर्व विधायक रघुनाथसिंह मालवीय की उपस्तिथि में सौपा था,मंच से पूर्व विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय ने मांग रखी थी,

मांग पत्र सौपते सांसद,विधायक,जिला अध्यक्ष

उस समय के जिला पंचायत के अध्यक्ष एवं वर्तमान विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर ने भी रेल मंत्री जी को आष्टा को रेल से जोड़े जाने की मांग का पत्र लिखा। मैना में रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने मंच से आष्टा को रेलवे से जोड़े जाने का मंच से भरोसा देते हुए उसका प्रथम चरण सर्वे एवं डीपीआर तैयार करवाने की घोषणा की थी ।

इस तरह हर माह लिखे-भेजे जा रहे है रेल मंत्री को पत्र

लेकिन अभी तक इस घोषणा पर कितना अमल हुआ इसका इंतजार आष्टा के नागरिको को है। आष्टा के नागरिकों ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, क्षेत्र के सांसद महेंद्र सिंह सोलंकी,आष्टा विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर से पूर जोर मांग की है कि

सांसद श्री महेंद्रसिंह सोलंकी संसद में भी उठा चुके है मांग

लोकसभा चुनाव के पूर्व आष्टा को रेलवे से जोड़े जाने की मांग की स्वीकृति की जाये ताकि मोदी सरकार में आष्टा को केंद्र सरकार से रेलवे के रूप में एक बड़ी सौगात मिल सके ।

error: Content is protected !!