Spread the love

आष्टा । मप्र के अनेकों शहरों,कस्बों में नर्सिंग कॉलेज के नाम पर लूट,फर्जीवाड़ा,कागजो में ऐसे कालेजों का चलना जैसी शिकायते मप्र में कोई नई बात नही है। पूर्व में मप्र में कई नर्सिंग कालेजों के फर्जीवाड़े लूट की शिकायतों की खबरे सुर्खियों में रही है। शिकायतों के बाद सरकार ने इसे कालेजों की क्या स्तिथि है कि सीबीआई जांच कराई उसके क्या परिणाम आये उसकी जानकारी का इंतजार है।

आज फिर ऐसे ही एक नर्सिंग महादेव कालेज के शिकार हुए छात्र छात्राओं को आष्टा में सड़कों पर उतरना पड़ा । इस कालेज की लूट के शिकार हुए छात्र छात्राएं जुलूस के रूप में नारेबाजी करते हुए आष्टा थाने पहुचे।

टीआई पुष्पेंद्र सिंह राठौर से मिले उन्हें कालेज ने एडमिशन के नाम पर किस प्रकार मोटी फीस बसूली,उसे डकारा,दस्तावेज कब्जे में करके रखे,ट्रेनिग,ड्रेस के नाम पर पैसे तो बसूले पर ना ही ट्रेनिग हुई ना ही आज तक ड्रेस दी।

कालेज की बिल्डिंग,अस्पताल खोज रहे है जो आज तक नही मिला जैसी अनेकों शिकायते लिखित में की है। बड़ा आश्चर्य तो इन पीड़ितों को तब हुआ जब ये महादेव कालेज के संचालक श्रृंगी की शिकायत करने थाने पहुचे तब वो संचालक एवं उसका एक साथी पहले से ही थाने में टीआई के कक्ष में कुर्सी पर बैठा था।

थाने पहुचे पीड़ितों ने जब पूरी कहानी टीआई पुष्पेंद्र सिंह राठौर को बताई तब टीआई ने कहा आपकी जो भी शिकायत है उसे आप तथ्यों सहित लिखित में दे,जांच करायेंगे जो भी दोषी पाया जायेगा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

करीब 30 से अधिक छात्र छात्राओं ने महादेव नर्सिंग कालेज ने किस तरह उन्हें लुटा,किस तरह उनके स्वर्णिम 4 साल बर्बाद किये की लिखित में शिकायत की है। करीब 30 से अधिक छात्र छात्राओं द्वारा आष्टा थाना प्रभारी को जो शिकायत की उसमे उन्होंने लिखा की हम सभी हस्ताक्षर कर्ता शिकायत करने वाले छात्र छात्राएं महादेव कालेज में अध्ययन रत छात्र है। उक्त कालेज आज की तारीख में कही भी धरातल पर नही है।

पूर्व में ये एक प्राइवेट स्कूल में किराये से लिए कुछ कमरों में चलता था,जब इस कॉलेज की स्तिथि से स्कूल संचालक को आभास हुआ,सीबीआई की टीम जांच हेतु उस वक्त आष्टा आई उसके बाद स्कूल संचालक ने अपनी बिल्डिंग खाली करा ली।

उसके बाद उक्त कालेज कहा चल रहा है खोज रहे है। शिकायत में कहा गया कि हमने इस कॉलेज में एडमिशन लिये 4 साल हो गये है। एडमिशन के नाम पर छात्र छात्राओं से कालेज ने 40 से 50 हजार रुपये तक लिये, सभी के कई तरह के दस्तावेज,पास बुक,एटीएम कार्ड आदि अपने कब्जे में ले रखे है,मांगने पर नही दे रहे है।

एडमिशन के 4 साल बाद भी ना ही कोई क्लास लगी है,ना ही कोई परीक्षा हुई। छात्र छात्राओं ने लिखा कि जब मालूम किया तो उन्हें बताया कि इस कॉलेज की कोई मान्यता ही नही है। इस कॉलेज ने हम सभी से ट्रेनिंग के नाम पर पांच पांच हजार रुपये प्रत्येक से एवं ड्रेस के नाम पर सभी से चार चार हजार रुपये बसूले लेकिन ना ही आज तक किसी अस्पताल में ट्रेनिग कराई ना ही इस नर्सिंग कालेज का अपना कोई अस्पताल है ना ही किसी भी अस्पताल ले कर गये । ड्रेस के पैसे तो लिये लेकिन आज तक ड्रेस नही दी गई।

जब इस महादेव नर्सिंग कालेज के संचालक हर्षवर्धन श्रृंगी से बात करके पूछते है कालेज का भंवन कहा है,अस्पताल कहा है,हमे हमारे दस्तावेज कब मिलेंगे,हमारी परीक्षा कब होगी,हमारी ट्रेनिग कब कहा किस अस्पताल में होगी,अपना महादेव अस्पताल कहा है आदि आदि तब महादेव कालेज का संचालक हर्षवर्धन श्रृंगी छात्र छात्राओं से अभद्रता करता है,उन्हें गालियां बक कर डराता धमकाता है।

पीड़ित छात्र छात्राओं द्वारा की गई शिकायत

जो भी कोई इनसे सवाल करता है तब ये उन्हें पुलिस कार्यवाही का डर दिखा कर एडमिशन निरस्त करने की धमकी देता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस कॉलेज की कोई आज ही नही इसकी पहले भी ऊपर तक शिकायते हुई लेकिन उन सब की कृपा इस पर ऐसी बनी हुई है की वो आज भी हंसता मुस्कुराता घूमता है और खुली चुनोती देता है,की किसी मे दम हो तो मुझ पर कोई कार्यवाही करके दिखाओ.?

आज थाने पहुचे इस महादेव कालेज की पीड़ित छात्राओं,छात्रों ने सजल नेत्रों से प्रेस को बताया कि इस कॉलेज ने हमारे स्वर्णिम 4 साल बर्बाद कर दिये, कुछ बनने के सपनों को चूर चूर कर दिया,कुछ बनने के लिये जो मोटी फीस जैसे तैसे व्यवस्था कर जुटाई उस फीस की राशि ने हमे उलटा कर्जदार बना दिया । आज हम दर दर की ठाकरे खा रहे है,अब हम थक चुके है,ओर अब इस महादेव कालेज पर ठोस कार्यवाही की मांग के साथ हमारी मांग है की हमारी फीस वापस दिलाई जाये,

हमारे सभी दस्तावेज वापस हो,हमारे जो कीमती 4 साल इस कॉलेज ने बर्बाद किये है उसका मुआवजा दिलाया जाये, इसके संचालक पर ऐसी ठोस कार्यवाही हो कि वो भविष्य में किसी अन्य का जीवन बर्बाद नही कर सके। आज पीड़ित छात्र छात्राओं ने की गई शिकायत में चेतावनी दी कि 7 दिन में अगर महादेव कालेज पर कार्यवाही नही की गई तो सड़को पर आंदोलन शुरू किया जायेगा।


छात्रों की शिकायत के बाद आज जब हमने सुभाष नगर में उस स्थल पहुचे जहां महादेव कालेज चलता था,तब यहा बताया की कई महीनों पूर्व उनसे भवन खाली करा लिया अब यहा महादेव कालेज नही लगता है। इस कारण से इस कॉलेज के संचालक का पक्ष नही प्राप्त हो सका

रानी राव,पीड़ित छात्रा,महादेव नर्सिंग कालेज आष्टा

इस मामले में थाने पहुचे छात्र छात्राओं की ओर से कई खुलासे किये है,एक छात्रा ने बताया की हमसे एडमिशन फीस जमा करा ली,हमारी जो स्कालरशिप है वो भी नही दी गई,इस कॉलेज का कोई अस्पताल नही है,कहा जाता है उसमें 300 बेड है,जबकि बायपास पर कही एक भंवन किराये पर ले रखा है,वहां नीचे एक अस्पताल चलता है,उस अस्पताल में

आयुष्मान कार्ड से गम्भीर बीमारियों का इलाज के नाम पर क्या क्या हुआ है,इस अस्पताल में मप्र शासन से इलाज के नाम पर भी बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है इस लूट की लिंक आष्टा से भोपाल तक जुड़ी है,अगर जांच हो जाये तो एक बड़ा फर्जीवाड़े के रैकेट का बड़ा पर्दाफाश हो सकता है-रानी राव छात्रा, महादेव नर्सिंग कालेज की पीड़िता

गोविंद जायसवाल,छात्र महादेव नर्सिंग कालेज का पीड़ित

मेरे द्वारा महादेव कालेज में पूरी फीस जमा करा दी गई,जब जमा फीस की रशीद,या लिख कर देने को कहा तो मेरे साथ संचालक ने काफी अभद्र व्यवहार किया,ना ही जमा फीस की रशीद दी,जब लिखित में मांगा तो धमकी दे रहे है,इनका उक्त कालेज का कोई भंवन,अस्पताल नही है,सब कागजो पर चल रहा है,हमारी पूरी फीस वापस हो,संचालक पर कार्यवाही हो-गोविंद जायसवाल पीड़ित छात्र महादेव नर्सिंग कालेज आष्टा

हरिओम सिसौदिया, छात्र नेता एनएसयूआई

इस कॉलेज के छात्र छात्राओं की समस्या को लेकर थाने पहुचे है,टीआई को शिकायत की है,ये कालेज बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है,4 साल से परीक्षा ही नही हुई है,बच्चों से संचालक अभद्रता करता है,अगर कार्यवाही नही हुई तो सीहोर कलेक्टर को शिकायत करेंगे,सरकार का दरबाजा खटखटाएंगे,आष्टा में चक्का जाम करेंगे-हरिओम सिसोदिया, एनएसयूआई छात्र नेता सीहोर

पुष्पेन्द्रसिंह राठौर, टीआई थाना आष्टा

आज महादेव नर्सिंग कालेज के छात्र छात्राएं आये,उन्होंने शिकायत की है की प्रबंधक ने फीस तो ली पर 4 साल से कोई परीक्षा नही कराई,सभी के जरूरी दस्तावेज अपने पास रखे है,मांगने पर देते नही है,कालेज का भंवन है ही नही,सबकी सुनने के बाद बिंदुवार तथ्यात्मक जानकारी मांगी है,जांच करायेंगे, अगर दोषी पाया जाता है तो कार्यवाही करेंगे-पुष्पेन्द्रसिंह राठौर, टीआई थाना आष्टा

error: Content is protected !!