Spread the love

“मतदान कर्मियों को निर्वाचन आयोग के नियम और निर्देशों की विस्तृत जानकारी दी जाए- कलेक्टर श्री सिंह
कलेक्टर श्री सिंह ने आष्टा में मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य का किया निरीक्षण”

आष्टा । विधानसभा निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुए जिले के चारों विधानसभा में मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने आष्टा विधानसभा में चल रहे प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स को निर्देश दिए कि मतदान कर्मियों को गहनता के साथ प्रशिक्षण दिया जाए।

उन्हें हर बारीकी से अवगत कराए और निर्वाचन आयोग के नियम और निर्देशों की विस्तृत जानकारी प्रदान करें। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि प्रशिक्षण स्थल पर उपलब्ध ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीन में हेण्ड्स ऑन प्रशिक्षण अवश्य करें।

उन्होंने प्रशिक्षार्थियों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करें और छोटी से छोटी शंका का मास्टर ट्रेनर से समाधान प्राप्त करे । कलेक्टर श्री सिंह ने आष्टा विधानसभा में चल रही स्वीप गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सघन और अधिक से अधिक स्वीप गतिविधियां आयोजित की जाए। साथ ही उन्होंने मतदाता जागरूकता के लिए चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान के तहत हस्ताक्षर भी किया।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम श्री आनन्द सिंह राजावत, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा निर्बाध रूप से सम्पन्न कराने के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान सामग्री लेने से लेकर मतदान संपन्न कराने तक सूक्ष्म से सूक्ष्म जानकारी मतदान दलों को दी जा रही है। साथ ही कठिनाईयां आने पर क्या किया जाए ताकि बिना किसी अवरोध के मतदान सुचारू रूप से संपन्न कराया जा सके, इसके बारें में भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

“मेडिकल बोर्ड गठन के निर्देश”

विधानसभा निर्वाचन 2023 के मतदान दल गठन में लगे कर्मचारियों-अधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी कारण के आधार पर मतदान दल संबंधित कार्य से मुक्ति हेतु आवेदन प्रस्तुत किए गए है। संबंधित कर्मियों के द्वारा प्रस्तुत चिकित्सकीय दस्तावेज एवं स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन करने के सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए है। मेडिकल बोर्ड को 25 अक्टूबर 2023 को प्रातः 11.00 बजे जिला कलेक्टर कार्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए है।

“मतदाता जागरूकता के लिए बनाए गए सेल्फी पाइंट”

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिलेभर में स्वीप गतिविधियां आयोजित की जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी के निर्देश पर जिलेभर में स्वीप गतिविधियों के तहत विभिन्न मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है

और मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिलेभर में प्रमुख स्थानों पर मतदाता जागरूकता के लिए पाइंट भी बनाए गए है। मतदाता इन सेल्फी पाइंट पर फोटो ले रहे है और मतदाता जागरूकता अभियान से जुड़ रहे है।

error: Content is protected !!