Spread the love

आष्टा । आष्टा नगर के मध्य सिकंदर बाजार में कसाईपुरा जाने वाले मार्ग पर स्थित वर्षो पुराने प्राचीन और एक इतिहास को अपने अंदर समेटे हुए शीतला माता मंदिर अब करीब 3500 वर्ग फुट क्षेत्र में विशाल और भव्य रूप में बनने जा रहा है । निर्माण कार्य के तहत दूसरे तल पर भी कार्य शुरू हों गया
प्राचीन और शहर का सबसे पुराना शीतला माता मंदिर समिति के अध्यक्ष दिनेश सोनी के नेतृत्व में पूरी समिति के सदस्य दिन रात लगातार अथक प्रयासों से वर्षो पुराने माता मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य मे जुटे हुए है। यह माता मंदिर कुछ समय बाद सुंदर और भव्य नजर आएगा ।


मंदिर समिति की देख रेख में दूसरे तल पर भी कार्य शुरू हो कर छत डाली गई। प्राचीन शीतला माता मंदिर पुरे शहर के हिन्दू समाज के नागरिको,माताओं,बहनाओ की श्रध्दा, भक्ति ,आस्था से जुडा हुआ ये मंदिर है। यह विवाह से पूर्व दूल्हा और दुल्हन शीतला माता की पूजा करने परिवार सहित बड़ी संख्या में आते है । वही शीतला सप्तमी पर भी महिलाओ की बड़ी संख्या में भीड़ सीतला माता की पूजन हेतु रहती है।

अब वर्षो पुराने इस मंदिर का निर्माण किया जा रहा है । पहले यह मंदिर महज 800 वर्ग फिट में निर्माणधीन था जो काफी समय से जिर्ण शिर्ण हालत में हो गया था । मंदिर समिति ने माता मंदिर निर्माण के लिए प्रयास करते हुए मंदिर के पीछे वाले 3 मकान ख़रीदे और अब मंदिर 3500 वर्ग फुट में विशाल और भव्य बनाया जा रहा है ।

“डेढ़ से दो करोड़ रूपये में होगा मंदिर निर्माण,अब तक 65 लाख रूपये आये खर्च”

सीतला माता मंदिर समिति अध्यक्ष दिनेश सोनी ने आगे बताया की शहर के लोगों में आस्था का केंद्र शीतला माता मंदिर निर्माण में लगभग डेढ़ से दो करोड़ रूपये का खर्च आने वाला है! प्रथम तल का छत पहले ही डल चूका है वही दूसरे तल का छत रविवार को शुभ मुहूर्त में पूरा किया गया ।

और अब तक मंदिर निर्माण में 65 लाख रूपये के लगभग खर्च आ चूका है वही विशाल और भव्य सुंदर मंदिर बनाने में बहुत खर्च होगा और जब तक मंदिर निर्माण का कार्य पूरा होगा तब तक लगभग डेढ़ से दो करोड़ रूपये के खर्च आने की संभावना है क्योंकि पहले यह मंदिर महज 800 वर्ग फुट में था वही मंदिर के पीछे के तीन मकान 32 लाख रूपये में खरीदकर अब 3500 वर्ग फुट में बनाया जा रहा है ।

“61 फिट का बनेगा विशाल शिखर, दानदाताओं से सहयोग की अपील”

मंदिर समिति के अध्यक्ष दिनेश सोनी ने आगे बताया की मंदिर के ऊपर 61 फिट का विशाल शिखर का भी निर्माण किया जायेगा । जिससे मंदिर अलौकिक और सुंदर नजर आएगा ।
मंदिर समिति ने शहरवासियो और दानदाताओं से प्राचीन माता मंदिर के निर्माण में सहयोग करने की अपील की! ताकि जल्द से जल्द यह माता मंदिर भव्य और विशाल बनकर तैयार हो ।


वर्षो पुराने शीतला माता मंदिर जो जिर्ण शिर्ण हालत में था वही कुछ वर्ष पहले से अस्तित्व में आई माता मंदिर निर्माण समिति ने दिनेश सोनी के नेतृत्व में मंदिर की सूरत बदलने का बीड़ा उठाया जो अब इस समिति की लगन और मेहनत से विशाल और भव्य बनने की और जा रहा है ।


समिति अध्यक्ष दिनेश सोनी ने बताया की उनके साथ मंदिर निर्माण में आर्थिक रूप से लेकर तन मन धन से खडे उनके समिति सदस्य गोविन्द सोनी,विनोद जसाठी, सुधीर जोशी,राजेन्द्र साहू,अशोक साहू,प्रमोद शर्मा,मनोज पाठक,जगदीश राठौर,प्रकाश महलवार,मनोज दादलानी,लाली मोटवानी,राकेश सोनी,हरिओम सोनी,रूपेश सोनी,प्रकाश बोहरा,मनोज सोनी,कन्हैयालाल शर्मा,मनीष नागौरी,उमेश साहू,प्रेम मालवीय(पुजारी) सहित कई सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। समिति ने मंदिर निर्माण के लिए शहरवासियों से भी सहयोग की अपील की है ।

You missed

error: Content is protected !!