Spread the love

आष्टा। नगरपालिका के पास वैसे तो दो फायर ब्रिगेड है, किंतु एक फायर ब्रिगेड वर्षो पुरानी होने के चलते आगजनी की घटना पर काबू पाना असंभव सा प्रतीत होने लगा था, इसी के चलते नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा ने फायर ब्रिगेड की कमी को मेहसूस करते हुए शासन से विधिवत्् सक्षम स्वीकृति प्राप्त कर क्रय की गई। वहीं स्वच्छता कार्य को व्यवस्थित व सुचारू करने के उद्देश्य से सफाई मित्रों के लिए 54 हाथ कचरा गाड़ियां भी नगरपालिका द्वारा क्रय की गई।


नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा, विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना, पार्षदगण डाॅ. सलीम खान, राजकुमार मालवीय, आरिस अली, मेहमूद अंसारी, आरती नामदेव, जाहिद गुड्डू, तारा कटारिया, तेजसिंह राठौर, विशाल चैरसिया की उपस्थिति में फायर ब्रिगेड चालक को नई फायर ब्रिगेड की चाबी सौंपी गई व नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा द्वारा नवीन फायर ब्रिगेड पर माल्यार्पण व आरती की गई।

साथ ही सफाई मित्रों के लिए क्रय की गई 54 हाथ कचरा गाड़ियों का भी मौके पर प्रत्येक वार्ड के सफाई मित्रों को 3-3 हाथ कचरा गाड़ी सौंपी गई। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि जिले में आष्टा तहसील सबसे बड़ी तहसील है, जिसके अंतर्गत 365 ग्राम सम्मिलित है ऐसी स्थिति में वर्षो पुरानी दमकल समय पर अपनी सेवा देने में सहायक साबित नही होती थी। इन सभी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ही शासन से सक्षम स्वीकृति प्राप्त कर नई दमकल क्रय की गई।

अब नगरपालिका के पास 2 व्यवस्थित दमकल है जो आगजनी पर काबू पाने के लिए पर्याप्त है। नगरपालिका की दमकल ही आष्टा तहसील के 365 ग्रामों में होने वाली आगजनी की घटना के लिए दौड़कर आग पर काबू पाएगी।
मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि नवीन दमकल 10 टन क्षमता की होकर 5000 लीटर जल संग्रहित करने वाली है।

वहीं लगभग 100 फिट से अधिक तक पर्याप्त प्रेशर से पानी फेंकेगी। क्रय की गई दमकल छोटी होकर संकरे मार्गो एवं घनी बसाहट में आसानी से आग बुझाने का काम शीघ्रता से करेगी। भूमिपूजन अवसर पर सहायक यंत्री अनिल धुर्वे, उपयंत्री आयूषी भावसार, सुभाष सिसौदिया, सीएमएम ममता बम्हुरे, पार्वती शर्मा, आशीष बैरागी, अर्जुन कुशवाह, अचल किरार, विनोद सांगते, अमरदीप सांगते, पप्पू खरे सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।

You missed

error: Content is protected !!