Spread the love

आष्टा। अपने आराध्य भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के अवसर पर स्थानीय यादव समाज द्वारा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर अंचल के विभिन्न ग्रामों से एकत्रित होकर भव्य चल समारोह यादव समाज अध्यक्ष पूर्व पार्षद पंकज यादव के नेतृत्व में अलीपुर से निकाला जो नगर के प्रमुख मार्गो से होता हुआ मानस भवन पहुंचा, जहां भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-अर्चना व आरती कर समारोह का समापन हुआ।

गाजे-बाजे के साथ अलीपुर से जुलूस प्रारंभ हुआ जो नगर के प्रमुख मार्गो से होता हुआ मानस भवन पहुंचा। जुलूस में बड़ी संख्या में आष्टा सहित आसपास के ग्रामों से यादव समाज के लोग एकत्रित हुए,जो नंद घर आनंद भयो जय कन्हैयालाल की, हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैयालाल की के सुप्रसिद्ध भजनों पर थिरकते नजर आए।

नगर में विभिन्न समाजजनों, जनप्रतिनिधियों ने जगह-जगह मंच बनाकर भगवान श्रीकृष्ण की वेशभूषा धारण किए आकर्षक रथ पर सवार भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमूर्ति स्वरूप का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत सम्मान किया, वहीं समाज के अध्यक्ष पंकज यादव सहित वरिष्ठजनों का स्वागत किया।

विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा द्वारा विधायक रघुनाथसिंह मालवीय की महति उपस्थिति में जुलूस में शामिल सभी स्वजातीय बंधुओं का आत्मीय अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने कहा कि जन्माष्टमी पर्व को भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

यह पर्व पूरी दुनिया में पूर्ण आस्था एवं श्रद्धा के साथ सनातनीजनों द्वारा मनाया जाता है। जन्माष्टमी को भारत में ही नही, बल्कि विदेशों में बसे भारतीयो के साथ विदेशी नागरिक भी पूरी आस्था व उल्लास से मनाते है। श्री कृष्ण युगो-युगो से हमारी आस्था के केन्द्र रहे है। वे कभी यशोदा मैया के लाल होते है तो कभी ब्रज के नटखट कान्हां।

नन्द घर आनन्द भयो-जय कन्हैया लाल की…..


विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि भारत में जन्माष्टमी का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। आज के दिन यहां की हर एक गली में आपको कान्हा देखने को मिल जाएगा। जब बच्चा छोटा होता है, तो उसकी मां उसे कन्हैया के रूप में ही देखती है।

अक्सर छोटे बच्चों को कन्हैया की वेशभूषा में तैयार जरूर किया जाता है। हमारी संस्कृति, हमारे त्यौहार से ही है, ऐसे हम उनसे न केवल एक दिन बल्कि रोजाना के जीवन में जुड़े हुआ महसूस करते हैं।

अधिकतर लोग कृष्ण जी को उनके नटखट स्वभाव और लीलाओं के लिए जानते हैं, लेकिन अगर श्री कृष्ण जी के चरित्र को पढ़ा जाए तो उन्होंने अपना जीवन औरों के हित के लिए ही दिया है। इस अवसर पर स्वागत करने वालों में विधायक रघुनाथसिंह मालवीय, विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, डाॅ. सलीम, रवि शर्मा, सुभाष नामदेव, तारा कटारिया, विष्णु परमार, हरिसिंह सरपंच, मनीष धारवां, पवन वर्मा, सुमित मेहता, बसंत पाठक, चेतन छाजेड़, दिनेश सोनी, अजय मालवीय आदि मौजूद थे।

सभी किराना दुकानों पर उपलब्ध….
error: Content is protected !!