Spread the love

आष्टा । आष्टा नगर में श्रावण मास के पांचवे सोमवार को नगर के बड़ा बाजार स्तिथ प्राचीन गणेश मंदिर से भगवान भोलेनाथ की भव्य पालकी निकाली गई। पवित्र पार्वती नदी के तट पर पहुंचकर सर्वप्रथम भोलेनाथ की आरती व अन्य कार्यक्रम संपन्न हुए। उसके पश्चात भोलेनाथ की पालकी नगर के मुख्य बड़ा बाजार पीपल चौक से प्रारंभ हुई जो नगर के विभिन्न मार्गो से होती है प्राचीन गणेश मंदिर पहुंची । यहां पर रात 12:00 बजे भगवान भोलेनाथ की महाआरती एवं प्रसाद वितरण के साथ महाकाल की पालकी का समापन हुआ ।

महाकाल की पालकी में बड़ी संख्या में आष्टा नगर सहित ग्राम ग्राम से हजारों की संख्या में भोले के भक्त रात्रि में आष्टा पहुंचे तथा निकली पांचवी पालकी में हजारों भोले के भक्तों की उपस्थिति ने एक इतिहास रच दिया । जितनी बड़ी पालकी भोले के भक्तों की उपस्थिति के साथ रात्रि में निकली शायद इतनी पहले इतनी बड़ी संख्या में नागरिकों की उपस्थिति में भोले की पालकी पहले कभी नहीं निकली थी । आज पालकी में सजी पालकी में भोलेनाथ बिराजे थे,जिन्हें बड़ा ही सुंदर साफा बांधा गया था।

भोलेनाथ की पालकी को लेकर दो दिनों से स्थानीय एवं जिला प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंता में था,रात्रि में इतनी बड़ी उपस्तिथि वाली पालकी का बिना किसी दिक्कत के निकलना एक उदाहरण बन गया। वही पालकी के समापन पर प्रशासन ने बड़ी राहत की सांस ली।

पालकी में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कल दोपहर में भी एडिशनल कलेक्टर वृंदावन सिंह एवं एडिशनल एसपी गीतेश गर्ग आष्टा पहुंचे तथा उन्होंने थाने में समस्त अधीनस्थों के साथ बैठक कर भोले की निकलने वाली पालकी के मार्ग पर की गई सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की तथा स्वयं उक्त मार्ग एवं प्रमुख प्वाइंटों पर पहुंचकर की गई सुरक्षा व्यवस्थाओं को देखा ।

शंकर मन्दिर में भोलेबाबा का आकर्षक श्रृंगार

रात्रि में पूरे जुलूस मार्ग पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था । वही सभी संवेदनशील क्षेत्रों में भी पुलिस ने काफी कड़ी व्यवस्था की थी । जुलूस मार्ग पर भी सभी पाइंटो पर पुलिस बल तैनात था । वही आज रात्रि में निकली भगवान भोलेनाथ की पालकी की निगरानी ड्रोन से भी की गई । कल रात्रि में दो ड्रोन पूरे समय पालकी के ऊपर निगाह रखे हुए थे।

समापन पर हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट ने महांकाल की पालकी को ऐतिहासिक बनाने में दिए गए सहयोग के प्रति सकल हिंदू समाज, सभी हिंदू संगठनो, व्यापारी संगठनों,महासंघ,सभी समाजों के प्रमुख,युवाओं एवं ग्राम ग्राम से आए सभी ग्रामीण बंधुओं का आभार व्यक्त करते हुए आव्हान किया कि आगामी सभी निकलने वाली पालकी में भी इसी प्रकार का सहयोग प्रदान करें ।

ड्रोन से पालकी जुलूस पर पुलिस की कड़ी निगाह

वही पालकी के दौरान की गई व्यवस्थाओं को लेकर हिंदू उत्सव समिति ने स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों का, ड्यूटी पर तैनात सभी सुरक्षाकर्मियों का नगरपालिका,विद्युत विभाग, सहित अन्य सभी विभागों का भी सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।

error: Content is protected !!