Spread the love

आष्टा। स्वच्छता हमारे स्वस्थ जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है और बिना स्वच्छता के जीवन शायद मुमकिन ही नहीं। क्योंकि गंदगी कीटाणुओं का घर होता है और जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को जन्म देता है। हम बच्चों को शुरु से कुछ अच्छी आदतें सिखाते हैं और अपने वातावरण को भी साफ रखना सिखाते हैं। हमारे शारीरिक स्वच्छता के साथ-साथ आस-पास की जगहों की सफाई भी आवश्यक है। ठीक इसी प्रकार एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने नगर को भी साफ-सुथरा रखें।

हमारा नगर हमारे घर जैसा है और जैसे हम अपने घर को साफ रखते हैं वैसे ही हमें अपने नगर के बारे में भी सोचना चाहिये।
इस आशय के विचार नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा के मुख्य आतिथ्य में नपा के सभाकक्ष में आयोजित सफाई मित्रों को गणवेश वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना ने व्यक्त किए। सीएमओ श्री सक्सेना ने कहा कि किसी भी सुंदर व विकसित शहर की पहचान में सबसे अहम भूमिका हमारे सफाई सैनिकों की कार्यकुशलता से ही संभव है।

हमारे जीवन में शारीरिक, मानसिक विचारों कि शुद्धी जितनी आवश्यक है उतनी ही आवश्यक है हमारे आस-पास की सफाई। नगरपालिका द्वारा लगभग सभी सफाई मित्रों को आज गणवेश दी गई है। श्री सक्सेना ने सफाई मित्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सफाई मित्र अपने दायित्व का लगन ईमानदारी के साथ निर्वाह करते हुए स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम को सफल बनाएं।

संकल्प ले कि हम अपनी नगरपालिका को प्रदेश की 10 निकायों में सर्वश्रेष्ठ बना सकें। आपको दी जा रही गणवेश से सफाई मित्रों की एक अलग ही पहचान बनेगी। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि अब नगर में रात्रिकालीन सफाई का कार्य आज से ही रात्रि 8 बजे से नगरपालिका कार्यालय से किया जाएगा जो निरंतर रहेगा। इस अवसर पर पार्षदगण डाॅ. सलीम, रवि शर्मा, तेजसिंह राठौर, तारा कटारिया, आरिस अली, मेहमूद अंसारी, स्वच्छता प्रभारी मनोहरसिंह जावरिया, स्वच्छता पर्यवेक्षक विनोद सांगते, जमादार अमरदीप सांगते, पप्पू खरे, राजेश घेंघट, कमल सांगते, विनोद रतिराम सहित अन्य नपा कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में सफाई मित्र मौजूद थे।

error: Content is protected !!