Spread the love

आष्टा । आज आष्टा को प्रशासन-पुलिस जिस निगाह से निगाह रखे हुए है,क्या वो ऐसा पहले नही कर सकते है.!खेर देर आये दुरुस्त,चुस्त आये। सीहोर जिला
पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अ़वस्थी के द्वारा इस आशय के निर्देश इकाई के समस्त थाना प्रभारियों को दिये गए है कि अपने अपने थाना क्षेत्र के समस्त सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आसूचना संकलन मे लगे कर्मचारी एवं संबंधित बीट प्रभारी लगातार नजर बनाये रखें व ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपत्तीजनक या भडकाउ संदेश प्रसारित होने पर तत्काल वैधानिक कार्यवाही की जावे ।

आपत्तिजनक पोस्टों को लेकर एसपी मयंक अवस्थी सख्त

सबसे कड़ी निगाह आष्टा क्षेत्र में रखी जा रही है। इसी के परिपालन मे थाना आष्टा पुलिस के द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गीतेश गर्ग एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस आष्टा श्री मोहन सारवान के निर्देशन मे दो अपराध और सोशल मीडिया पर अवैध प्रसारण के संबंध मे पंजीबद्ध कर बीते 24 घंटे मे कुल 03 अपराध पंजीबद्ध किये है । अपराध की घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार बताया कि ग्राम भंवरा थाना आष्टा क्षेत्र निवासी नाबालिग बालक के द्वारा धर्म विशेष के लोगों के प्रति आपत्तीजनक भडकाउ चैट पोस्ट इंस्टाग्राम पर की थी जो कि सोशल मीडिया पर शेयर होने पर तत्काल आरोपी के संबंध मे तकनीकि सहयोग से जानकारी प्राप्त कर नाबालिग के विरूद्ध थाना आष्टा पर अपराध क्रमांक 430/23 धारा 505(2) भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया गया है ।

आष्टा थाने में अभी तक 3 मामले हो चुके है दर्ज

उक्त संबध मे जिला दण्डाधिकारी सीहोर ने दिनांक 5.8.23 को धारा 144 दण्ड प्रक्रिया संहिता के तहत प्रसारित किये गए आदेश के पालन मे विवेचना के दौरान धारा 188 भारतीय दण्ड संहिता की धारा बढाई जावेगी । इसी प्रकार दूसरी अपराध की घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि आरोपी ओमप्रकाश पिता बाबूलाल मालवीय निवासी लालाखेडी थाना मण्डी जिला सीहोर के द्वारा आपत्तीजनक प्रसारण सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया गया जिस पर आरोपी के विरूद्ध थाना आष्टा पर रिपोर्ट प्राप्त होने पर अपराध क्रमांक 429/23 धारा 354क भारतीय दण्ड संहिता एवं 67 आईटी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया जाकर आरोपी को अभिरक्षा मे लिया गया है।

जिला सीहोर पुलिस के द्वारा वर्तमान समय मे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर होने वाली पोस्ट पर लगातार नजर रखी जा रही है । तथा जब भी काई आपत्तीजनक पोस्ट की सूचना पुलिस को प्राप्त हो रही है तो उस पर तत्काल वैधानिक कार्यवाही भी की जा रही है । विगत पोस्ट से यह तथ्य प्रकाश मे आया है कि आपत्तीजनक पोस्ट करने वाले अधिकतर व्यक्ति नाबालिग है। ये भी बड़ी जांच का विषय है कि आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले आरोपी नाबालिक ही क्यो है.?
आमजन से सीहोर पुलिस ने अपील की है कि पालक अपने बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखे ताकि वह किसी अपराध के जंजाल मे न फसे इससे उनके भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडेगा । पुलिस की यह भी अपील है कि क्षेत्र मे शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली किसी भी आपत्तीजनक पोस्ट की सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस को सूचित करे ताकि उस पर संज्ञान लिया जाकर वैधानिक कार्यवाही की जा सके । एवं किसी भी प्रकार के बहकावे या अफवाह की सूचना मिलने पर उसकी जानकारी भी पुलिस से साझा करें । तथा क्षेत्र मे कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु पुलिस प्रशासन का सहयोग करे।

“आष्टा पुलिस ने अडीबाजी करने वाले बदमाश को किया गिरफतार”

पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मयंक अ़वस्थी ने गंभीर अपराध घटना घटित करने वाले बदमाशों को लगातार धरपकड कर पुलिस टीम बनाकर दबिश देकर गिरफतार किया जावे । इसी के परिपालन मे थाना आष्टा पुलिस के द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री गीतेश गर्ग एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस आष्टा श्री मोहन सारवान के निर्देशन मे दिनांक 4.8.23 को अडीबाजी के एक अपराध के आरेापी को गिरफतार करने मे सफलता प्राप्त की है ।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि दिनांक 4.8.23 को फरियादी सुशील पिता स्व0 श्री मदनसिंह मेवाडा निवासी भीमपुरा के द्वारा आरोपी राजेश मेवाडा के विरूद्ध अडीबाजी की रिपोर्ट लेख कराई थी । जिस पर थाना आष्टा पर अपराध क्रमांक 426/23 धारा 294, 323, 327, 506 भादवि का पंजीबद्ध किया जाकर अनुसंधान मे लिया गया था । उक्त अपराध के आरोपी को पुलिस द्वारा विश्वसनीय मुखबिर तंत्र सक्रीय कर

आज दिनांक 6.8.23 को गिरफतार करने मे सफलता प्राप्त की है । आरोपी को गिरफतार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जावेगा । उक्त कार्यवाही मे थाना प्रभारी आष्टा निरीक्षक पुष्पेन्द्र सिंह राठौर, सहायक उप निरीक्षक श्री विजय सिंह,आरक्षक शेलेन्द्र, आरक्षक राहुल की सराहनीय भूमिका रही जिन्हे वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा पुरूस्कृत किया जावेगा।

error: Content is protected !!