Spread the love

“पग प्रक्षालन कर गुरुदेव का लिया आशीर्वाद”

श्री दिगंबर जैन समाज के आचार्य भगवन्त मार्दवसागर जी महाराज पानीगांव से विहार करते हुवे नगर मे पधारे । इसी प्रकार पूज्य माताश्री चरणमती जी महाराज साहब का भी मंगलमय नगर प्रवेश हुआl सभी साधु-साधवियों का समाजजनों द्वारा धूमधाम गाजे-बाजे के साथ भव्य मंगल प्रवेश करायाl गंज मंदिर के समीप विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा द्वारा समाज के वरिष्ठजनों की मौजूदगी मे पग प्रक्षालन कर आशीर्वाद प्राप्त कियाl

इस अवसर पर पूर्व नपाध्यक्ष डॉ मीना सिंगी,भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष ऋतु जैन,सुनील सेठी, पार्षद कमलेश जैन, रवि शर्मा आदि मौजूद थेl

“अष्टांहिका के पांचवें दिन चंद्रप्रभु मंदिर गंज में नंदीश्वर विधान की आराधना की”

जैन धर्म में अष्टांहिका महापर्व का विशेष महत्व है। इसी लिए इस महापर्व पर नगर के सभी दिगंबर जैन मंदिरों में विभिन्न विधानों का आयोजन चल रहा है। श्री चंद्रप्रभु मंदिर गंज में नंदीश्वर विधान की आराधना जय जिनेंद्र महिला मंडल द्वारा बड़ी भक्ति भाव के साथ की जा रही है। अष्टांहिका महापर्व के चलते नगर के सभी दिगंबर जैन मंदिरों में समाज के श्रावक- श्राविकाओं द्वारा विभिन्न विधानों का आयोजन किया जा रहा है ।

जिसमें पूजा-अर्चना करके अर्ध्य अर्पित किए जाते हैं। चंद्रप्रभु मंदिर गंज में नंदीश्वर विधान भक्ति भाव के साथ नित्य किया जा रहा है। जिसमें समाज के काफी संख्या में श्रावक -श्राविकाएं शामिल होकर पुण्य अर्जन कर रहे हैं।इस अवसर पर जय जिनेंद्र महिला मंडल की वरिष्ठ श्रीमती पदमा कासलीवाल, श्रीमती श्रद्धा गंगवाल , श्रीमती मधु कासलीवाल, सुनीता अष्टपगा,अंजू जैन, शकुंतला छाजेड़ सहित काफी संख्या में श्राविकाएं उपस्थित थीं।

“सत्संग से आचरण में पवित्रता आती है-कैलाश परमार”

सत्संग हमारे धर्मानुराग का प्रतीक है सत्संग की प्रवृति स्वभाव में शामिल होना चाहिए । सत्संग से हमारे आचरण में पवित्रता आती है पवित्रता को आत्मसात करके धर्म की प्रभावना की जा सकती है। यह बात पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने नगर के ह्र्दयस्थल में चल रही श्री मद भागवत कथा के समापन अवसर पर कही। श्री परमार ने परम् गुरुभक्त तथा सत्संगी भवानी शंकर शर्मा के आवास आनंद धाम पर भगवान जगन्नाथ के प्रवास के अवसर पर आयोजित भागवत कथा में व्यास पीठ के पंडित कन्हैयालाल शर्मा का पुष्पमाला अर्पित कर सम्मान भी किया ।

पंडित कन्हैयालाल शर्मा ने मौजूद श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए अपने प्रवचन में मोह राग और इन्द्रिय लिप्सा को सदाचरण में बाधक बताया। उन्होंने कहा कि श्रीमद भागवत द्वापर युग में भगवान की निसृत वाणी का संकलन ग्रन्थ है लेकिन इसकी शिक्षा और घटनाएं इस कलयुग में भी हमारे जीवन का हर समय मार्ग प्रशस्त करती है । कथा प्रसंगों के माध्यम से पंडित शर्मा ने श्रद्धालुओं को धर्म मे रीति , व्यवहार में प्रीति , आचरण में नीति रखने का संदेश दिया । प्रदेश कांग्रेस महासचिव कैलाश परमार के साथ ही वैष्णव बैरागी संघ के कमल बैरागी , राकेश बैरागी , गुड्डा बैरागी तथा पत्रकार संजय जैन किला ने भी व्यास पीठ का अभिनन्दन किया । धर्माधिकारी आचार्य गजेंद्र शर्मा के निर्देशन में आरती की गई संगीतकार शिवश्री वादी की मंडली का संगीतमयी कथा में विशेष योगदान रहा ।


“सेवा निवृत्ति पर कॉलेज के चतुर्थ श्रेणी कर्मी को दी भावभीनी विदाई”

शहीद भगत सिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी प्रहलाद सिंह सेन चैकीदार की सेवानिवृत्ति के अवसर पर महाविद्यालय में विदाई समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. पुष्पलता मिश्रा ने शाॅल, श्रीफल, पुष्पमाला एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत सम्मान किया। महाविद्यालय के कर्मचारी कैलाशचन्द्र बड़ोदिया द्वारा उनको साफा बांध कर सम्मान किया गया।

कर्मचारियों के द्वारा पुष्पमाला से प्रहलाद सिंह सेन का स्वागत किया गया तथा अपने-अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर डाॅ. मिश्रा ने कहा कि प्रहलाद सेन उन भाग्यशील लोगों में से हैं जिन्होंने निर्बाध रूप से शासकीय सेवा में अपना कार्यकाल यही पूर्ण किया है । वे सेवानिवृत्ति के पश्चात स्वस्थ रहें प्रसन्न रहें ऐसी कामना है। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. दीपेश पाठक एवं आभार डाॅ. रचना श्रीवास्तव ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

You missed

error: Content is protected !!