Spread the love

सीहोर। अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला मंडल के तत्वाधान में अर्धनारीश्वर (थर्ड जेंडर) का सम्मान समारोह आयोजित किया। इस अवसर पर महिला समिति की ओर से किन्नरों को माला, दुपट्टा, श्रीफल के साथ-साथ फलों की टोकरी भी भेंट की। कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय प्रोजेक्ट के तहत महिला सशक्तिकरण के तहत किन्नरों का सम्मान किया ।

मंडल की राष्ट्रीय प्रमुख श्रीमती प्रेमलता रूठिया के निवास पर 4 किन्नर बहनों पायल दीदी और उनकी टीम का सम्मान किया । इस मौके पर मंडल की ओर से जानकारी देते हुए श्रीमती प्रेम लता रुठिया ने बताया कि महिला सम्मेलन की राष्ट्रीय अध्यक्ष के आह्वान पर किन्नरों का सम्मान अतिविशेष,अनूठे कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें बड़ी संख्या में मौजूद महिलाओं ने किन्नरों का सम्मान कर अपने परिजनों की सुख समृद्धि की कामना को लेकर आशीर्वाद भी प्राप्त किया।

समाज और परिवार से जिन लोगों को हीन भावना से देखा जाता है,उन्हें समाज में मान सम्मान दिलाने के लिए आर्थिक रुप से स्वावलंबी बनाना हमारा उद्देश्य है। जिसको लेकर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
रामचरितमानस में भी लिखा है कि जब भगवान राम ने धनुष तोड़ा तो उस समय आकाश से देवता गंधर्व और किन्नर भी फूल बरसाने लगे।

ऐसे शिव रूप, अर्धनारीश्वर के गुण क्षमता को आगे बढ़ाना समाज और देश का दायित्व है। अर्धनारीश्वर बहनों को सामाजिक मुख्यधारा में जोड़ना है। हमारी संस्था के लिए यह बहुत ही गौरव की बात है। हमारा नारा भी था मानवता को मान देने की लिए अर्धनारीश्वर को सम्मान दो। आज हमारे समाज में वह सम्मान अभी भी नहीं मिल पाया, जिसकी हकदार हमारी अर्धनारीश्वर बहने हैं।


कार्यक्रम के दौरान मंडल महिला मंडल अध्यक्ष राजकुमारी पालीवाल ने उन्हें टीका कर उनको भेंट भी दी गई । भेट में साड़ी के साथ लिफाफे,मोतियो की माला, पानदान, और भी कई जरूरत का सामान अन्य सामग्री देकर सम्मानित किया गया। श्रीमती पालीवाल ने बताया कि समाज से जोड़ने के उद्देश्य से एवं उन्हें आदर की दृष्टि से देखने के लिए सभी को प्रेरित किया गया ।

सम्मान से वह भी बहुत खुश हुई और सभी ने उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद भी लिया इस मौके पर मंडल की बहने संध्या विजय वर्गीय, प्रेमलता रुठिया, पुष्पा सोनी, किरण सोनी, राधा शर्मा, रजनी बहेती, मंजू भर्तिया मौजूद रही ।

You missed

error: Content is protected !!